PM Modi NCC rally 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड पर आयोजित नेशनल कैडेट कोर (NCC) की रैली में शामिल हुए। एनसीसी कैडेट्स ने इस मौके पर पीएम मोदी को सलामी दी। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे। इस मौके पर 'अमृत काल की एनसीसी' थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ। 

मेरी कई यादें ताजा हो जाती हैं
अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि यह रैली 'एक विश्व, एक परिवार' की भावना को मजबूत कर रही है।  इस साल  24 देशों केएनसीसी कैडेट्स इस रैली में शामिल हो रहे हैं। मैं सभी युवा कैडेट्स का स्वागत करता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि मैं जब भी आप लोगों के बीच आता हूं तो मेरी कई पुरानी यादें ताजा हो जाती है। बीते कुछ सालों में एनसीसी रैली का दायरा भी बढ़ा है। 

दुनिया भारत को विश्वमित्र की तरह देख रही
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि आज पूरा देश भारत को 'विश्वमित्र' की तरह देखता है। भारतीय पासपोर्ट की ताकत बढ़ी है। कई देश भारतीय युवाओं की प्रतिभा की ओर टककटकी लगाकर देख रहे हैं। मैं अक्सर कहता हूं कि यह अमृत काल है। आने वाले 25 साल में विकसित राष्ट्र का सबसे ज्यादा फायदा आपके जैसे युवा होंगे, जो अभी स्कूल और कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे हैं। 

24 देशों के कैडेट्स हुए शामिल
एनसीसी की सालाना रैली में 2,200 कैडेट्स ने हिस्सा लिया। भारत के साथ ही 24 दूसरे देशों के कैडेट भी शामिल हुआ। इस साल के आयोजन की खासीयत यह रही कि देश भर के 400 सरपंच अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। इसके साथ ही देश के अलग-अलग हिस्सों में स्वयं सहायता समूह चलाने वाली महिलाएं भी आमंत्रित की गईं थीं। इस अवसर पर पीएम मोदी ने एनसीसी कैडेट्स को मेडल प्रदान किए। 

कैडे‍ट्स को बताया अमृत पीढ़ी
प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को इस साल गणतंत्र दिवस समारोह का हिस्सा बने एनसीसी कैडेट, एनएसएस वालंटीयर्स से बातचीत की थी। पीएम ने सभी कैडेट्स से अपील की थी कि वह विकसित राष्ट्र के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपना संकल्प मजबूत करें। प्रधानमंत्री ने कैडेट्स से कहा कि अगले 25 साल में देश में बड़ा बदव होने वाला है। 2047 तक देश को विकसित बनाने का लक्ष्य तय किया गया है।  प्रधानमंत्री मोदी ने कैडेट्स से कहा कि आप सभी नई पीढ़ी के हैं, मैं कहना चाहता हूं कि आप देश की अमृत पीढ़ी हैं।