Logo
Oath Ceremony Updates: नई एनडीए सरकार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा 71 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। मोदी पहली बार 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री बने। अब देश के 20वें प्रधानमंत्री हैं।

Narendra Modi Oath Ceremony Live: नई एनडीए सरकार का भव्य शपथ ग्रहण समारोह रविवार को रायसीना हिल्स स्थित राष्ट्रपति भवन प्रांगण में हुआ। शाम 7.25 बजे नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। प्रेसिडेंट द्रौपदी मुर्मू कैबिनेट प्रधानमंत्री मोदी और 71 मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। 30 कैबिनेट मंत्री बने हैं। इनमें राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा, शिवराज सिंह चौहान, निर्मला सीतारमण, एस. जयशंकर, मनोहर लाल खट्टर, एचडी कुमार स्वामी, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, जीतनराम मांझी और लल्लन सिंह शामिल हैं। वहीं, 36 राज्यमंत्री और 5 स्वतंत्र प्रभार मंत्रियों ने भी शपथ ली।  

शपथ समारोह में उद्योगपति मुकेश अंबानी, उनके बेटे अनंत अंबानी, बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान समेत कई हस्तियां शामिल हुईं। इस दौरान नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, मॉरीशस, सेशेल्स और मालदीव समेत 8 देशों के प्रधानमंत्री/राष्ट्रपति मौजूद रहे। इसके अलावा समाज के अलग-अलग वर्ग के लोगों जैसे- कुछ चुनिंदा डॉक्टर, कलाकार, मजदूर, इंजीनियर भी पहुंचे। कुल 8 हजार लोगों ने समारोह की भव्यता को चार चांद लगाए।

इससे पहले मोदी रविवार सुबह राजघाट पहुंचे। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और अटल समाधी जाकर पूर्व पुष्पांजलि अर्पित किया। इसके बाद वार मेमोरियल पहुंचकर वीर शहीदों को नमन किया। रविवार दोपहर दिल्ली स्थित 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित मोदी आवास पर एनडीए कैबिनेट में शामिल होने वाले संभावित चेहरों के साथ मोदी ने चाय पर चर्चा की।

(ये भी पढ़ें... मोदी सरकार 3.0 की टीम लगभग तय, यहां देखें मंत्रियों की पूरी लिस्ट)

Live Updates: 

  • 35 कैबिनेट और स्वतंत्र प्रभार मंत्री: राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा, शिवराज सिंह चौहान, निर्मला सीतारमण, एस. जयशंकर, मनोहर लाल खट्टर, एचडी कुमार स्वामी, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, जीतनराम मांझी, राजीव रंजन सिंह उर्फ लल्लन सिंह, सर्वानंद सोनोवाल, वीरेंद्र कुमार खटीक, राममोहन नायडू, प्रह्लाद जोशी, जोएल ओरांव, गिरिराज सिंह, अश्विनी वैष्णव, ज्योतिरादित्य सिंधिया, भूपेंद्र यादव, गजेंद्र सिंह शेखावत, अन्नपूर्णा देवी, किरेन रिजेजू, हरदीप सिंह पुरी, चिराग पासवान, मनसुख मंडाविया, जी किशन रेड्डी, सीआर पाटिल, राव इंद्रजीत सिंह, जितेंद्र सिंह, अर्जुनराम मेघवाल, प्रतापराव जाधव और जयंत चौधरी ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली।

  • 36 राज्यमंत्री बने: जितिन प्रसाद, श्रीपद नाइक, पंकज चौधरी, कृष्णपाल, रामदास अठावले, रामनाथ ठाकुर, नित्यानंद राय, अनुप्रिया पटेल, वी सोनम्मा, पेन्नसामी चंद्रशेखर, एसपी सिंह बघेल, शोभा करंदलाजे, कीर्तिवर्धन सिंह, बनवारी लाल वर्मा, शांतनु ठाकुर, सुरेश गोपी, एल मुरुगन, अजय टम्टा, बंडी संजय कुमार, कमलेश पासवान, भागीरथ चौधरी, सतीश चंद्र दुबे, संजय सेठ, रवनीत सिंह बिट्टू, दुर्गादास उईके, रक्षा निखिल खड़से, सुकांता मुजूमदार, सावित्री ठाकुर, तोखन साहू, डॉ. राजभूषण चौधरी, श्रीनिवास वर्मा, हर्ष मल्होत्रा, नीमूबेन बमभानिया, मुरलीधर मोहोल, जॉर्ज कुरियन और पबित्रा मार्गेरिटा ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली।

  • नई एनडीए सरकार के प्रधानमंत्री और मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए मेहमानों का पहुंचना जारी है।

  • नए मंत्रियों की सूची में एनसीपी का कोई सांंसद शामिल नहीं है। इसे लेकर अजीत पवार के नाराज होने की खबर आई, लेकिन उन्होंने कहा कि आगे देखा जाएगा।
  • मोदी आवास पर टी मीटिंग में शामिल होने के बाद बीजेपी नेता रवनीत सिंह बिट्टू ने कहा कि यह मेरे लिए बहुत बड़ी बात है कि उन्होंने (एनडीए) चुनाव हारने के बाद भी मुझे अपने मंत्रिमंडल में चुना है। इस बार पंजाब को प्राथमिकता दी गई है। मैं 2027 में विधानसभा चुनाव जीतने के लिए भाजपा के लिए जमीन तैयार करूंगा। महज 2 साल पहले, पंजाब के लोगों ने कांग्रेस को नकार दिया था, हर कोई आप के काम को जानता है। इसलिए, लोगों के पास केवल एक ही विकल्प है जो कि भाजपा है। अगर मौका मिला तो मैं पंजाब का मुख्यमंत्री बनना चाहूंगा। 

  • नरेंद्र मोदी के तीसरे टर्म यानी मोदी 3.0 मंत्रिमंडल की तस्वीर साफ हो गई है। नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के बाद करीब उनके कैबिनेट के 63 मंत्री भी शपथ ले सकते हैं।
  • मोदी आवास पर टी मीटिंग में हिस्सा लेने के बाद बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने कहा कि मुझ पर भरोसा दिखाने के लिए मैं प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं। एक चर्चा यह हुई कि हमें भारत को 'विकसित भारत' में बदलना है। किसी विशेष पोर्टफोलियो के बारे में कोई बात नहीं है। केंद्रीय कैबिनेट का हर पोर्टफोलियो अहम है। 

  • बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और भारत रत्न से सम्मानित कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर ने टी मीटिंग में पीए मोदी से मुलाकात करने के बाद कहा कि मैं अपने परिवार, अपनी पार्टी की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार का आभार व्यक्त करता हूं। मेरे जैसे छोटे व्यक्ति को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल करने के लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं। पीएम मोदी ने बैठक में कहा कि हम देश की जनता के प्रति समर्पण के साथ विकास के पथ पर काम करेंगे। 

  • मोदी आवास पर टी मीटिंग में शामिल होकर लौटने के बादमनोहर लाल खट्टर ने कहा कि यह नरेंद्र मोदी की एक रस्म है कि वह लोगों को चाय बैठक के लिए अपने आवास पर बुलाते हैं। वह केवल उन्हीं लोगों को बुलाते हैं जिन्हें वह अपने मंत्रिमंडल में शामिल करना चाहते हैं। कुछ औपचारिकताएं पूरी होनी थीं, जो मैंने पूरी कर ली हैं। उन्होंने मुझे अगले 24 घंटे दिल्ली में रहने के लिए कहा है। बैठक में मेरे अलावा राव इंद्रजीत सिंह और कृष्णपाल गुर्जर भी मौजूद रहे। 

  • भाजपा नेता गजेंद्र सिंह शेखावत ने मोदी आवास से लौटने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री ने मुझे लगातार तीसरी बार अपनी टीम में शामिल करके देश की सेवा करने का मौका दिया है। हम प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एक टीम के रूप में काम करेंगे और सभी वादों को पूरा करेंगे और देश की उम्मीदों और आकांक्षाओं पर खरा उतरेंगे।

  • दिल्ली के 7 लोक कल्याण मार्ग स्थिति मोदी आवास पर एनडीए के नेताओं ने टी मीटिंग पर मुलाकात की। इस दौरान मोदी ने कैबिनेट में शामिल होने वाले संभावित चेहरों को संबोधित किया। 

  • मनोहर लाल खट्टर, सर्बानंद सोनोवाल, गंजेंद्र सिंह शेखावत, राव इंद्रजीत, प्रहलाद जोशी, सुकांत मजूमदार, हर्ष मल्होत्रा, शिवराज सिंह चौहान, भागीरथ चौधरी, अजय टम्टा सहित एनडीए के अन्य नेता एक एक कर मोदी आवास से लौटने लगे हैं।

  • श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं।

  • पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से पहले राजस्थान के 14 बीजेपी सांसद दिल्ली पहुंच गए हैं। हालांकि, राजस्थान के सिर्फ 5 सांसदों ने मंत्री पद के लिए शपथ लेने के लिए फोन आया है। राजस्थान के जिन नेताओं को मंत्री बनाया जा सकता है उनमें लुंबाराम चौधरी, गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन मेघवाल, दुष्यंत सिंह, भूपेंद्र यादव और सीपी जोशी शामिल हैं। बता दें कि इस बार बीजेपी ने राजस्थान में 25 सीटों में से सिर्फ 14 सीटों पर जीत हासिल की है। 
  • मोदी 3.0 कैबिनेट महाराष्ट्र के 5 सांसद होंगे। इन सांसदों को फोन कॉल आ गया है। जिन पांच सांसदों का मोदी कैबिनेट में शामिल होने तय हो गया है। उनमें नितिन गडकरी, रक्षा खडसे, पीयूष गोयल, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रामदास अठावले और शिवसेना शिंदे गुट के नव निर्वाचित सांसद प्रतापराज जाधव शामिल हैं। 
  • दिल्ली के 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित मोदीआवास पर नरेंद्र मोदी के साथ नए मंत्रिमंडल के सदस्यों के पहुंचने का सिलसिला जारी हो गया है। राजनाथ सिंह, अमित शाह, बीएल वर्मा, जेपी नड्डा, पंकज चौधरी, अन्नपूर्णा देवी, शिवराज सिंह चौहान,अर्जुन राम मेघवाल टीकुल पहुंच चुके हैं। इसके साथ ही ज्योतिरादित्य सिंधिया,, रक्षा खडसे, , मनोहर लाल खट्टर हर्ष मल्होत्रा,नित्यानंद राय, भागीरथ चौधरी, जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी भी मोदी आवास पर मौजूद हैं। सर्बानंद सोनोवाल, निर्मला सीतारमण,जीतन राम मांझी, राव इंद्रजीत सिंह, अजय टम्टा और चिराग प्रबुद्ध चाय पर चर्चा में शामिल होने पहुंच चुके हैं। 
  • टीडीपी के नवनिर्वाचित सांसद राम मोहन नायडू किंजरापु ने कहा कि लंबे समय के बाद टीडीपी के किसी सांसद को केंद्रीय मंत्री बनाया जाएगा। अभी तक हमारी कोई मांग नहीं है। हमारे संबंध इतने मजबूत हैं कि हम सही ढंग से चर्चा के बाद ही कोई फैसला लेंगे। हम बहुत खुश हैं। केंद्र सरकार का पूरा ध्यान हम पर है। हालांकि, आरक्षण पर हमारे रुख में कोई बदलाव नहीं होगा। 

  • उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में  प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी के समर्थकों ने शपथ ग्रहण समारोह से पहले रविवार को मंदिर में पूजा-अर्चना की। बता दें कि नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार यूपी की वाराणसी सीट से लोकसभा  चुनाव जीता है। 

  • मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच गए। 

  • मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू रविवार को नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए रविवार सुबह दिल्ली पहुंच गए। मालदीव का राष्ट्रपति बनने के बाद यह पहला मौका है जब मुइज्जू भारत पहुंचे हैं। मुइज्जू चीन का समर्थक माने जाते हैं। जब से वह मालदीव के राष्ट्रपति बने हैं भारत और मालदीव के रिश्ते बिगड़े हैं। हालांकि, अब इस समारोह में मुइज्जू के पहुंचने के बाद से इस बात की दोबारा उम्मीद की जा रही है कि भारत और मालदीव के संबंधों में गर्माहट लौटेगी। 

  • TDP के नव निर्वाचित सांसद राम मोहन नायडू एनडीए कैबिनेट में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के मंत्री होंगे। राम मोहन नायडू की उम्र 36 साल है। राम मोहन नायडू ने खुद रविवार को शपथ लेने के लिए दिल्ली से फोन आने की पुष्टि की। बता दें कि राम मोहन नायडू पूर्व केंद्रीय मंत्री येरन नायडू के बेटे हैं। 
    Ram Mohan Naidu
    राम मोहन नायडू (Ram Mohan Naidu)  (बीच में) मोदी कैबिनेट के सबसे कम उम्र के मंत्री होंगे।
  • टीडीपी नेता जयदेव गल्ला ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट कर बताया कि पार्टी को नई एनडीए सरकार मे एक कैबिनेट और एक राज्य मंत्री का पद मिला है। टीडीपी के कोटे से तीन बार सांसद रह चुके राम मोहन नायडू को कैबिनेट मंत्री और पी चंद्रशेखर पेम्मासानी को राज्य मंत्री बनाया जाएगा। जयदेव गल्ला ने दोनों नेताओं के साथ अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए बधाई दी। 

  • मोदी महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद वॉर मेमोरियल पहुंचे। यहां पहुंचकर उन्होंने देश के वीर जवानों को नमन किया। इस दौरान उनके साथ सीडीएस जनरल अनिल चौहान, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी और वीसीएएस एयर वाइस मार्शल अमर प्रीत सिंह मौजूद रहे।

  • नरेंद्र मोदी रविवार 9 जून को राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह से पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए सदैवअटल पहुंचे। वह आज शाम 7:15 बजे लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

#WATCH | Delhi: PM-designate Narendra Modi arrives at Sadaiv Atal to pay tribute to former Prime Minister Atal Bihari Vajpayee, ahead of his swearing-in ceremony, to be held today at Rashtrapati Bhawan.

He will take the Prime Minister's oath for the third consecutive term,… pic.twitter.com/fS2L4Y0hO3

— ANI (@ANI) June 9, 2024

 नरेंद्र मोदी रविवार सुबह महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पहुंचे। यहां पहुंचकर उन्होंने राष्ट्रपति महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित किया। 

सफाईकर्मी-लोको पायलट समेत 8000 मेहमान रहेंगे मौजूद
शपथ ग्रहण समारोह में 7 विदेशी नेताओं समेत 8,000 से ज्यादा लोग मौजूद रहेंगे। इसमें विभिन्न प्रोफेशन के लोग और सांस्कृतिक कलाकार शामिल हैं। सफाईकर्मियों, ट्रांसजेंडर और नए संसद भवन में काम करने वाले मजदूर भी इस समारोह के साक्षी बनेंगे। देश की पहली महिला लोको पायलट सुरेखा यादव को भी खास तौर पर इस समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। बीते 34 साल से रेलेवे में सेवा दे रहे और वंदे भारत ट्रेन के लोको पायलट एएसपी तिर्की भी इस समारोह में आमंत्रित किए गए हैं।

Narendra Modi Oath Ceremony
Narendra Modi Oath Ceremony

24 साल में मोदी ने 4 बार सीएम और 2 बार पीएम पद की शपथ ली
नरेंद्र मोदी बीते 24 साल में 4 बार मुख्यमंत्री पद और 2 बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले चुके है। 2024 में मोदी 7वीं बार शपथ लेंगे। यह पहली बार होगा जब वे चुनाव नतीजे आने के 5 दिनों के अंदर शपथ ग्रहण करेंगे। 2001 में गुजरात का सीएम बनने से लेकर 2019 में दूसरी बार पीएम बनने तक उन्होंने हर बार 6 से 10 दिनों में ही शपथ ग्रहण की है। अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पुजारी रहे काशी के आचार्य सुनील दीक्षित के मुताबिक शाम 7:15 बजे मोदी के शपथ ग्रहण के समय पुनर्वसु नक्षत्र और वृद्धि योग रहेगा। पुनर्वसु नक्षत्र के स्वामी बृहस्पति हैं, और होरा भी बृहस्पति की है।

Narendra Modi Oath Ceremony Live
Narendra Modi Oath Ceremony Live

शपथ ग्रहण से पहले शाह के आवास पर बैठक
आज शाम 7:15 बजे नरेंद्र मोदी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा। इससे पहले अमित शाह के आवास पर एक बड़ी बैठक बुलाई गई, जिसमें बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और बीएल संतोष भी शामिल हुए। बैठक में कैबिनेट मंत्रियों के नामों पर चर्चा हुई। इससे पहले शनिवार शाम को नरेंद्र मोदी से अमित शाह, जेपी नड्डा और बीएल संतोष ने मुलाक़ात की और कैबिनेट मंत्रियों के नामों पर चर्चा की थी।

Narendra Modi Oath Ceremony Live
Narendra Modi Oath Ceremony Live

दिल्ली सज धज कर तैयार
शपथ ग्रहण समारोह को लेकर दिल्ली को पूरी तरह से सजा दिया गया है। जगह जगह पर नरेंद्र मोदी के पोस्टर बैनर लगाए गए हैं। इन पोस्टरों में मोदी के केदारनाथ दौरे, अयोध्या मंदिर प्राण प्रतिष्ठा, कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल के दौरे समेत अलग अलग समय पर किए गए देश के अन्य राज्यों के दौरे और अहम मौकों से जुड़ी तस्वीरों को दिखाया गया है।

पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए
पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। 3 हजार पुलिस जवान, 15 कंपनियां पैरामिलिट्री फोर्स, NSG, SPG और इंटेलिजेंस विंग के अधिकारी तैनात रहेंगे। शाम 5 बजे से मेहमान आना शुरू हो जाएंगे और शाम 7:15 बजे शपथ ग्रहण शुरू होगा। नई दिल्ली की सीमा में आने वाले सभी रास्तों पर कड़ी सुरक्षा होगी। महत्वपूर्ण सड़कों पर अर्धसैनिक बल और दिल्ली पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। 8 जून को दिल्ली पुलिस ने वीवीआईपी रूट की एक डमी काफिला निकाला, जिसमें टाइमिंग की जाँच की गई। विदेशी मेहमानों के ठहरने वाले होटलों में भी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है।

कौन-कौन से विदेशी नेता दिल्ली पहुंचे?
एनडीए सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कई प्रमुख विदेशी नेता दिल्ली पहुंचे हैं। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना पहले ही दिल्ली आ चुकी हैं। वहीं, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे रविवार को दिल्ली पहुंच सकते हैं। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू भी इस भव्य समारोह का हिस्सा बनने की संभावना है।

शपथ ग्रहण से पहले क्या हुआ?
7 जून को संसद के सेंट्रल हॉल में एनडीए संसदीय दल की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में नरेंद्र मोदी को गठबंधन का नेता चुना गया। शाम को उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सांसदों का समर्थन पत्र सौंपा। इसके बाद राष्ट्रपति ने नरेंद्र मोदी को सरकार बनाने का न्यौता दिया। एनडीए नेताओं की सहमति पर शपथ ग्रहण समारोह 9 जून को तय हुआ। पहले यह समारोह 8 जून को होना था, लेकिन बाद में इसकी तारीख एक दिन आगे बढ़ा दी गई। मोदी के साथ एनडीए दल के करीब 36 सांसद केंद्रीय मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी
शपथ ग्रहण समारोह को लेकर दिल्ली पुलिस ने राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। अधिकारियों ने दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। कुछ इलाकों में धारा 144 लागू की गई है और 9 जून को सेंट्रल दिल्ली को नो-फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है। यह प्रतिबंध और निषेध 9 जून से 10 जून तक प्रभावी रहेंगे।

क्या रहे लोकसभा चुनाव के नतीजे?
18वीं लोकसभा चुनाव में भाजपा की अगुआई वाले एनडीए ने 293 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा हासिल किया है, जबकि विपक्षी गठबंधन इंडिया ने 234 सीटें हासिल कीं हैं। 17 सीटों पर अन्य को जीत मिली है। बीजेपी 240 और कांग्रेस 99 सीट जीतने में कामयाब रही।

5379487