PM Modi Odisha Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 74वें जन्मदिन के खास मौके पर ओडिशा के दौरे पर हैं। उन्होंने भुवनेश्वर में एक आदिवासी परिवार के गृह प्रवेश कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इसके बाद जनता मैदान में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आदिवासी परिवार के PM आवास गया था। हर साल जन्मदिन के अवसर पर मां से आशीर्वाद लेने जाता था। इस बार मां नहीं है, लेकिन इस बार एक आदिवासी मां ने मुझे खीर खिलाई। मैं यह अनुभव कभी नहीं भूलूंगा। आज सरकार के 100 दिन पूरे हुए हैं।

गणेश पूजन में हिस्सा लिया तो कांग्रेसी भड़के
पीएम मोदी ने जनता मैदान से संबोधित करते हुए कहा कि जब सत्ता की भूख में अंग्रेज देश को बांटने में लगे थे। देश को जातियों के नाम पर लड़वाना, समाज में जहर घोलना, बांटों और राज करो उनका हथियार बन गया ​था। तब लोकमान्य तिलक ने गणेश उत्सव के सार्वजनिक आयोजनों के जरिए भारत की आत्मा को जगाया था। आज भी समाज को बांटने और तोड़ने में लगे सत्ता के भूखे लोगों को गणेश पूजा से परेशानी हो रही है। मैंने गणेश पूजा में हिस्सा लिया तो कांग्रेस और उसके ईकोसिस्टम के लोगों को दिक्कत हो गई। समाज को बांटने वालों को गणेश उत्सव से परेशानी हो रही है।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के घर पर गणपति पूजा समारोह में शामिल हुए थे। इस दौरान पीएम मोदी सीजेआई चंद्रचूड़ के साथ गणेश की आरती करते नजर आए थे। इस पूरे मामले पर विवाद हो गया था।

कर्नाटक घटना में भी दी प्रतिक्रिया
पीएम मोदी ने आगे कहा कि कर्नाटक में जहां इनकी(कांग्रेस) सरकार है, वहां इन लोगों ने और बड़ा अपराध किया है। इन लोगों ने भगवान गणेश की प्रतिमा को ही सलाखों में डाल दिया। पूरा देश ऐसी तस्वीरों से विचलित हो गया था। ये नफरती सोच समाज में जहर घोलने की मानसिकता है, जो हमारे देश के लिए बहुत खतरनाक है। इस नफरत भरी सोच पर अंकुश लगाना जरूरी है। ऐसी ताकतों को हमें आगे बढ़ने नही देना है। 

3 योजनाओं से जुड़े प्रोजेक्ट का किया शिलान्यास और उद्घाटन

  • सुभद्रा योजना के तहत महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 10 हजार रुपए
    सुभद्रा योजना का नाम भगवान जगन्नाथ और भगवान बलभद्र की बहन सुभद्रा के नाम पर रखा गया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार 21-60 साल की महिलाओं को 2024-25 और 2028-29 के बीच 5 सालों के दौरान 50,000 रुपए देगी। हर साल 10,000 रुपए दो किस्तों में सीधे उनके खातों में जमा की जाएगी। यहां पढ़ें पूरी खबर...
  • रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास, 2800 करोड़ की लागत
    सुभद्रा योजना के बाद PM मोदी ने 10 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में आज फंड ट्रांसफर किए। साथ ही देशभर के 2,800 करोड़ रुपए की रेलवे प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास किया। उन्होंने 1,000 करोड़ रुपए से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी।
  • PM आवास के 26 लाख लाभार्थियों को घर की चाबियां सौंपी
    पीएम मोदी ने 14 राज्यों के प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत लगभग 10 लाख लाभार्थियों को मदद राशि की पहली किस्त भी जारी की। इसके अलावा उन्होंने पीएम आवास योजना (ग्रामीण और शहरी) के 26 लाख लाभार्थियों को उनके घरों की चाबियां सौंपी। मोदी ने प्रधानमंत्री आवास+2024 ऐप भी लॉन्च किया। साथ ही आवास योजना-शहरी 2.0 के लिए ऑपरेशन गाइडलाइन भी लॉन्च की।