Logo
PM Modi Russia Visit: पीएम नरेंद्र मोदी दो दिवसीय रूस दौरे पर मॉस्को में हैं। इस दौरान पीएम मोदी को रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

PM Modi Russia Visit: पीएम नरेंद्र मोदी दो दिवसीय रूस दौरे पर मॉस्को में हैं। इस दौरान पीएम मोदी को रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू को अपने हाथों से पीएम मोदी को पहनाया।

पीएम मोदी को मिला रूस का सर्वोच्च सम्मान
पीएम मोदी को आज क्रेमलिन में रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘द ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ (The Order of St. Andrew the Apostle) से सम्मानित किया गया। पीएम मोदी को यह सम्मान रूस और भारत के बीच विशेषाधिकृत कूटनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए दिया गया। इससे पहले भी कई देश पीएम मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित कर चुके हैं।

140 करोड़ भारतीयों का सम्मान-पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस का सर्वोच्च सम्मान मिलने के बाद कहा कि मुझे रूस के सर्वोच्च (नागरिक) पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए मैं आपका (राष्ट्रपति पुतिन) हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं। यह सम्मान सिर्फ मेरा नहीं है, यह 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है। यह भारत और रूस के बीच सदियों पुरानी गहरी दोस्ती और आपसी विश्वास का सम्मान है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि यह हमारी विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी का सम्मान है। पिछले 2.5 दशकों में आपके नेतृत्व में भारत-रूस संबंध सभी दिशाओं में मजबूत हुए है और हर बार नई ऊंचाइयों को छुआ है। आपने दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों की जो नींव रखी थी, वह समय के साथ और भी मजबूत हुई है, जो कि पीपल-टू-पार्टनरशिप पर आधारित है। 

दोनों नेताओं के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। दोनों नेताओं ने आतंकवाद, आपसी सहयोग और शांति बहाली पर चर्चा की। यहां पढ़ें द्विपक्षीय वार्ता की पूरी खबर...

5379487