PM Modi US Event : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क के नासाऊ कोलिजियम में प्रवासी भारतीयों को संबोधित कर रहे हैं। सबसे पहले पीएम ने लोगों को नमस्ते करते हुए कहा कि अब तो अपना नमस्ते भी लोकल से ग्लोबल हो गया है। आपका प्यार मेरे लिए सौभाग्य है। इस दौरान पीएम मोदी की अमेरिका में जय जयकार के नाारे लगे। प्रधानमंत्री ने कहा दुनिया अब डिजाइन ऑफ इंडिया का जलवा देखेगी। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में मेड इन इंडिया ब्रांड तेजी से बढ़ रहे हैं और जल्द ही पूरा विश्न 'डिजाइन ऑफ इंडिया' का जलवा देखेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूयॉर्क के नासाऊ कोलिजियम में प्रवासी भारतीयों को संबोधित कर रहे हैं। पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि अब अपना नमस्ते भी लोकल से ग्लोबल हो गया है। मोदी ने कहा कि मां भारतीय ने जो हमें सिखाया हम उसको कभी भूल नहीं सकते। भारतीयों के टैलेंट का कोई मुकाबला नहीं है। हम जहां भी जाते हैं सबको परिवार मानकर उनसे घुल मिल जाते हैं।

 पीएम ने कहा कि हम उस देश के वासी हैं जहां सैकड़ों भाषाएं हैं, बोलियां हैं, दुनिया के सारे मत है पंथ हैं फिर भी हम एक बनकर नेक बनकर आगे बढ़ रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि मेरे जीवन का एक बहुत बड़ा हिस्सा ऐसा रहा, जिसमें मैं सालों साल तक पूरे देश में घूमा।  जहां, खाना मिला वहां खा लिया, जहां सोने के लिए मिला वहीं सो गया। हर क्षेत्र के लोगों से मिला और उनको जानने समझने का प्रयास किया। 

भारत अब पीछे नहीं चलता, नेतृत्व करता हैः पीएम 
पीएम मोदी ने भारतवंशियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमने हर सेक्टर को आगे बढ़ाने के लिए पॉलिसी बनाई है। हमने सस्ते डेटा पर काम किया। आज दुनिया का हर बड़ा मोबाइल ब्रांड मेड इन इंडिया है। आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता है। एक जमाना था, जब हम मोबाइल आयात करते थे आज हम मोबाइल निर्यात करते हैं। आज भारत पीछे नहीं चलता, आज भारत नेतृत्व करता है, नई व्यवस्था बनाता है। भारत ने डिटिजल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर का कॉन्सेप्ट दुनिया को दिया। भारत का यूपीआई पूरी दुनिया को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। आपकी जेब में वॉलेट है लेकिन भारत में लोगों के पास ई वॉलेट है. भारत के लोगों के पास डिजी लॉकर है. भारत अब रुकने या थमने वाला नहीं है। 

अमेरिका-इंडिया दुनिया का नया AI पावर, बोले पीए मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के लिए AI का मतलब है आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस लेकिन मैं मानता हूं अमेरिकन-इंडियन। अमेरिका इंडिया एक स्पिरिट हैं। यही AI स्पिरिट भारत अमेरिका रिश्तों को नई ऊंचाई दे रहा है। मैं भारतीय समुदाय को सैल्यूट करता हूं। 

नियति ने मुझे राजनीति में पहुंचा दिया
वो एक समय था जब मैंने कुछ और तय किया था, लेकिन नियति ने मुझे राजनीति में पहुंचा दिया। कभी नहीं सोचा था कि एक दिन सीएम बनूंगा, जब बना तो सबसे ज्यादा समय तक रहने वाला सीएन बन गया। 13 साल तक सीएम रहा, फिर देश की जनता ने प्रमोशन देकर पीएम बना दिया। लोगों ने बहुत भरोसे के साथ लोगों ने मुझे तीसरा टर्म सौंपा है। मैं तीन गुना दायित्व के साथ आगे बढ़ रहा हूं। आज भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है, भारत एनर्जी से भरा हुआ है। रोज नए कीर्तिमान औऱ हर रोज नई खबर मिलती है। आज ही अच्छी खबर मिली है चेस ओलंपियाड में मेंस औऱ वुमंस में भारत को गोल्ड मिला है। 

लोगों ने ढोल और ताशा के साथ किया नृत्य
नासाउ कोलिजियम में पीएम मोदी के संबोधन से पहले महाराष्ट्र के भारतीय समुदाय के लोगों ने ढोल और ताशा के साथ नृत्य प्रस्तुति दी है। इसके अलावा कलाकारों ने कर्नाटक और केरल के तटीय जिलों में प्रचलित पारंपरिक लोक नृत्य 'यक्षगान' की प्रस्तुति दी। वहीं, तमिलनाडु से ताल्लुक रखने वाले प्रवासी भारतीय समुदाय के सदस्यों ने भी नासाउ कोलिजियम में पारंपरिक वाद्य यंत्र 'पराई' बजाकर पीएम मोदी का स्वागत किया। 

इस कार्यक्रम को लेकर विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने न्यूयॉर्क में मीडिया से कहा कि बाद में क्वाड लीडरशिप शिखर सम्मेलन और इससे जुड़े अन्य लोगों में, पीएम मोदी ने इंडो-पैसिफिक में विभिन्न साझेदारों के साथ विकास के लिए सहयोग, संपर्क और जुड़ाव के भारत के दृष्टिकोण को रेखांकित किया है। 

यह भी पढ़ें : PM Modi-Biden Meet: UN सिक्योरिटी काउंसिल से लेकर स्पेस टेक्नोलॉजी तक, जानें मोदी-बाइडेन की मुलाकात की 5 बड़ी बातें