PM Narendra Modi Criticizes Congress: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को शिमला में एक रैली को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने कांग्रेस पार्टी के रोजगार और आरक्षण नीतियों की तीखी आलोचना की। प्रधानमंत्री ने सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली कांग्रेस को तालाबाज सरकार बताया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में तालाबाज सरकार ने विकास के दरवाजे बंद कर दिए हैं। यह सरकार ज्यादा दिन नहीं रहने वाली है। 

पीएम मोदी ने कहा कि मैं यहां बीजेपी सरकार के तीसरे कार्यकाल के लिए आप सभी से आशीर्वाद मांगने आया हूं। मैं एक मजबूत भारत, विकसित भारत, विकसित हिमाचल प्रदेश बनाने के लिए आपका आशीर्वाद चाहता हूं। चुनाव के पांच चरण खत्म हो चुके हैं और बीजेपी-एनडीए सरकार सत्ता में आ रही है। 

भारत ने पाकिस्तान में घुसकर हमला किया
प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा और कांग्रेस युग की तुलना करते हुए कहा कि आपने कांग्रेस का युग देखा है। जब देश में एक कमजोर सरकार थी, उस समय पाकिस्तान हमारे सिर पर नाचता था। कमजोर कांग्रेस सरकार दुनिया भर में मदद की गुहार लगाती रही। लेकिन मोदी ने कहा कि भारत ऐसा नहीं करेगा। भारत अपनी लड़ाई खुद लड़ेगा और फिर भारत ने घर में घुसकर हमला किया, आज पाकिस्तान की हालत देखिए।

पहाड़ों ने मुझे अपना हौसला ऊंचा रखना सिखाया
पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल के ऊंचे पहाड़ों ने मुझे अपना हौसला ऊंचा रखना सिखाया है। हिमाचल के ऊंचे पहाड़ों ने मुझे गर्व से सिर ऊंचा रखना सिखाया है। मैं भारत माता का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकता। लेकिन कांग्रेस भारत माता का अपमान करने से बाज नहीं आती। कांग्रेस को भारत माता की जय बोलने से दिक्कत है, कांग्रेस को वंदे मातरम बोलने से दिक्कत है, ऐसी कांग्रेस कभी हिमाचल का भला नहीं कर सकती। 

पीएम ने कहा कि एक तरफ मोदी की गारंटी है और दूसरी तरफ कांग्रेस का विनाश मॉडल है। कांग्रेस ने सत्ता हासिल करने के लिए हिमाचल की जनता से बहुत झूठ बोला। कांग्रेस की तुलना में मोदी ने बहुत पैसा दिया है। आज सीमा पार सैकड़ों किलोमीटर लंबी सड़कें बनी हैं, आज सीमा पार रहने वाले सैनिकों और स्थानीय लोगों का जीवन आसान हो गया है।
 

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के भीतर आंतरिक संघर्ष
पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के भीतर आंतरिक संघर्ष है। इसी कारण से स्वतंत्र उम्मीदवारों ने खुद को पार्टी से दूर कर लिया। सत्ता हासिल करने के लिए कांग्रेस ने हिमाचल की जनता से बहुत झूठ बोला। कहा था कि पहली कैबिनेट में ये होगा, वो होगा। लेकिन पहली कैबिनेट में तो कुछ नहीं हुआ, बल्कि कैबिनेट ही बर्बाद हो गई। उन्होंने कहा कि आपको 1500 रुपये मिलेंगे, क्या आपको मिला? उन्होंने वादा किया था कि एक लाख नौकरियां देंगे, क्या दिया गया? यह तालाबाज कांग्रेस है जिसने रोजगार के लिए आयोग को ताला लगाकर बंद कर दिया है।

पीएम ने कहा कि INDI गठबंधन सहयोगियों के बीच तीन चीजें आम हैं। एक तो ये लोग बेहद सांप्रदायिक हैं। ये लोग बेहद नस्लवादी हैं। ये लोग बेहद भाई-भतीजावादी हैं।

आरक्षण के मुद्दे पर विपक्ष को घेरा
प्रधान मंत्री ने बेरोजगारी और आरक्षण के मुद्दों पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 10% आरक्षण जैसी व्यवस्था की। लेकिन 60 साल तक कांग्रेस ने सोचा ही नहीं कि सामान्य वर्ग में भी गरीब लोग हैं। उन्हें भी आरक्षण की जरूरत है। सामान्य वर्ग के गरीबों को आज हमारे समाज के लोगों को अलग-अलग जगहों पर अवसर मिल रहा है।

कलकत्ता हाई कोर्ट द्वारा ओबीसी सर्टिफिकेट रद्द करने के फैसले के जवाब में पीएम मोदी ने टीएमसी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि इंडी गठबंधन की साजिश का ताजा उदाहरण पश्चिम बंगाल में सामने आया है। कोलकाता हाई कोर्ट के फैसले के बाद INDI गठबंधन के सदस्य सकते में हैं। बंगाल की मुख्यमंत्री तो कोर्ट के फैसले को मानने से भी साफ इनकार कर रही हैं।