PM Modi Goa Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोवा के एकदिवसीय दौरे पर हैं। मंगलवार को पीएम मोदी ने ओएनजीसी सी सर्वाइवल सेंटर (ONGC Sea Survival Centre) का उद्घाटन किया। इसमें समुद्री ऑपरेशन की ट्रेनिंग मिलेंगे। हर साल 10 से 15 हजार कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एनर्जी वीक 2024 का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम 9 फरवरी तक चलेगा। प्रधानमंत्री वैश्विक तेल और गैस सीईओ और विशेषज्ञों के साथ एक बैठक भी करेंगे।

इंडिया एनर्जी वीक क्या है?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए लोगों को प्रेरित करते रहे हैं। उनकी इसी मंशा के अनुरूप इंडिया एनर्जी वीक 2024 का उद्देश्य ऊर्जा आवश्यकताओं में आत्मनिर्भरता हासिल करना है। इस क्षेत्र में काम कर रहे स्टार्टअप को प्रोत्साहन देना और उन्हें एनर्जी वेल्यू चेन में लाना है। 6-9 फरवरी तक चलने वाले इस कार्यक्रम में 17 देशों के ऊर्जा मंत्री सहित ऊर्जा क्षेत्र से जुड़े 35 हजार से ज्यादा लोग हिस्सा लेंगे। 900 से ज्यादा लोग अपने सामान की प्रदर्शनी लगाएंगे। कनाडा, जर्मनी, नीदरलैंड, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका के पवेलियन बनाए गए हैं।

PM Narendra Modi

विकसित भारत कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम मोदी
दोपहर तीन बजे प्रधानमंत्री विकसित भारत, विकसित गोवा 2047 कार्यक्रम में भाग लेंगे। यहां 1,330 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। रोजगार मेले में विभिन्न विभागों के 1930 नई सरकारी भर्तियों का अपॉइंटमेंट लेटर भी सौंपेंगे। प्रधानमंत्री नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉटरस्पोर्ट्स का नया परिसर भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। संस्थान जनता और सशस्त्र बलों दोनों के लिए जलक्रीड़ा और जल बचाव गतिविधियों के विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 28 विशेष पाठ्यक्रम शुरू करेगा।

प्रधानमंत्री दक्षिण गोवा में 100 टीपीडी एकीकृत अपशिष्ट प्रबंधन सुविधा का भी उद्घाटन करेंगे। इसे 60 टीपीडी गीले कचरे और 40 टीपीडी सूखे कचरे के वैज्ञानिक उपचार के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि इसमें 500 किलोवाट का सौर ऊर्जा संयंत्र भी है जो अधिशेष बिजली उत्पन्न करता है। प्रधानमंत्री पणजी और रीस मैगोस को जोड़ने वाली पर्यटन गतिविधियों के साथ-साथ यात्री रोपवे की आधारशिला रखेंगे। दक्षिण गोवा में 100 एमएलडी जल उपचार संयंत्र के निर्माण की आधारशिला उनके द्वारा रखी जाएगी।