PM Modi Nomination: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज, मंगलवार (14 मई) को उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन से पहले पीएम मोदी दशाश्वमेध घाट पहुंचे। जहां वेंकटरमन घनपाठी ने अंगवस्त्र पहनाकर उनका स्वागत किया। पीएम ने नैवेद्य से गंगा पूजन किया। फिर गंगा आरती की। फिर क्रूज पर सवार होकर नमो घाट पहुंचे। यहां से वे कालभैरव मंदिर गए, जहां उन्होंने काशी के कोतवाल का दर्शन-पूजन किया। यहां से सीधे कलेक्ट्रेट पहुंचे। कलेक्ट्रेट में पीएम ने नामांकन दाखिल किया।

नामांकन में 11 राज्यों के मुख्यमंत्री, 20 केंद्रीय मंत्री और NDA का पूरा कुनबा मौजूद रहा। नामांकन के बाद पीएम मोदी ने सभी एनडीए नेताओं से मुलाकात की। एनडीए नेता अपने साथ पीएम मोदी के लिए गिफ्ट लेकर आए थे। वाराणसी सीट पर एक जून को लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी चरण में मतदान होगा। आज नामांकन का आखिरी दिन है। जानिए किन VVIP का रहेगा जमावड़ा

Live Update...

  • पीएम मोदी ने वाराणसी सीट से लगातार तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल कर दिया। उस वक्त पीएम मोदी के साथ उनके 4 प्रस्तावकों में से एक आचार्य गणेश्वर शास्त्री बगल में बैठे थे। सीएम योगी आदित्यनाथ पीछे की सीट पर थे। जानिए कौन बने प्रस्तावक 

  • पीएम मोदी कलेक्ट्रेट पहुंच गए हैं। उन्होंने अपने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया। थोड़ी देर में वे नामांकन दाखिल करेंगे। 
  • पीएम मोदी ने कालभैरव मंदिर में काशी के कोतवाल की पूजा अर्चना की। उनकी आरती उतारी। पीएम मोदी ने परिक्रमा की। 

  • पीएम मोदी के नामांकन के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और चिराग पासवान समेत अन्य एनडीए नेता मौजूद रहेंगे।

  • पीएम मोदी ने नामांकन से पहले दावा किया यूपी से कांग्रेस का सफाया हो जाएगा। कांग्रेस देश में 40 सीटों से ज्यादा नहीं पाएगी। पढ़िए पूरा इंटरव्यू
  • पीएम मोदी के नामांकन दाखिल करने से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और एनडीए नेता वाराणसी के डीएम कार्यालय पहुंचे।
  • एनडीए नेताओं के लिए तीन छोटी बसों का इंतजाम किया गया है। रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी, सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर, चंद्रबाबू नायडू आदि नेता सवार हैं। 
  • पीएम मोदी का एक जबरा फैन बिहार के बेगुसराय से वाराणसी आया है। उन्होंने कहा कि वह (पीएम मोदी) गरीबों के मसीहा हैं। उनके सारे काम गरीबों के लिए हैं। मैं सभी से उन्हें वोट देने की अपील करता हूं।

  • दशाश्वमेध घाट पर अनुष्ठान कराने वाले पुजारी संतोष नारायण ने कहा कि हमने पीएम मोदी को मौजूदा चुनावों के सभी चरणों में भारी जीत का आशीर्वाद दिया है।
  • आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम और टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू पीएम मोदी के नामांकन में शामिल होने के लिए काशी पहुंचे। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी तीसरी बार प्रधान मंत्री बनने जा रहे हैं। बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी के निधन पर उन्होंने दुख भी जताया। 
  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पीएम मोदी के नामांकन में शामिल नहीं होंगे। वे बीमार हैं।
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने दशाश्वमेध घाट पर गंगा पूजन किया। मां गंगा की आरती उतारी। 6 पंडितों ने अनुष्ठान पूरा कराया।
  • सीएम योगी आदित्यनाथ कालभैरव मंदिर पहुंच चुके हैं। उन्होंने पूजा पाठ को लेकर तैयारियों को परखा। 

नामांकन से पहले शेयर किया VIDEO
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नामांकन से पहले अपने X हैंडल से वीडियो शेयर किया। उन्होंने लिखा-  अपनी काशी से मेरा रिश्ता अद्भुत है, अभिन्न है, अप्रतिम है। बस यही कह सकता हूं कि इसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है। 

ऐसा रहेगा काशी में पीएम मोदी का शेड्यूल

काशी में पीएम मोदी का शेड्यूल

एक दिन पहले किया रोड शो
पीएम मोदी ने 13 मई की शाम काशी में रोड शो किया। यह रोड शो बीएचयू से काशी विश्वनाथ मंदिर तक था। रोड शो में शहनाई, शंख की ध्वनि गूंजी तो लोग हर-हर महादेव का उद्घोष करते रहे। करीब 5 किमी लंबे इस रोड शो में समर्थकों का सैलाब उमड़ पड़ा। पीएम मोदी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और यूपी के भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह रथ पर सवार थे। 

पीएम मोदी ने 13 मई को काशी में रोड शो किया। काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की।

2014 और 2019 में पीएम मोदी ने कैसे भरा था नामांकन?
पीएम मोदी 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा की तरफ से बतौर प्रधानमंत्री कैंडिडेट घोषित किए गए थे। तब उन्होंने देश की 2 लोकसभा सीटों- गुजरात की वडोदरा और उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से चुनाव लड़ा था। वडोदरा में उन्होंने 9 अप्रैल 2014 को नामांकन दाखिल किया था। 

बड़ौदा की पूर्व राजघराने की राजमाता शुभांगिनी गायकवाड़ा के साथ ही नीलाबेन देसाई और भूपेंद्र पटेल के साथ एक चायवाले किरण मीहड़ा प्रस्तावक थे। नरेंद्र मोदी खुली जीप में सवार होकर कलेक्ट्रेट पहुंचे और अपना पर्चा दाखिल किया था। 

वहीं, पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से 24 अप्रैल 2014 को अपना नामांकन दाखिल किया था। उन्होंने कहा था कि पहले मुझे लगता था कि भाजपा ने मुझे यहां भेजा है, लेकिन फिर लगा कि मैं शायद काशी जा रहा हूं, लेकिन आज मुझे आज लग रहा है कि मुझे न किसी ने यहां भेजा है और न मैं यहां आया हूं। मुझे तो मां गंगा ने बुलाया है। उन्होंने रोड शो किया था। शास्त्रीय गायक छन्नू लाल मिश्रा, नाविक भद्रा प्रसाद निषाद, बुनकर अशोक कुमार और गिरिधर मालवीय प्रस्तावक बने थे। दोनों सीट पर विजयी हुए पीएम मोदी ने वडोदरा सीट छोड़ दिया था। 

PM Narendra Modi

2019 में भी काल भैरव का लिया था आशीर्वाद
2019 में पीएम नरेंद्र मोदी ने दोबारा वाराणसी सीट से नामांकन दाखिल किया। तारीख 26 अप्रैल 2019 थी। नामांकन के वक्त भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ एनडीए के सभी नेता मौजूद थे। नामांकन से पहले पीएम मोदी ने काशी के कोतवाल काल भैरव का आशीर्वाद लिया था। रोड शो में जमकर फूल बरसाए गए थे। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में डोम राजा के परिवार से एक सदस्य, भाजपा कार्यकर्ता सुभाष गुप्ता और समाजसेविका अन्नपूर्णा शुक्ला प्रस्तावक थीं।