Logo
PM Narendra Modi on Budget 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट 2024 की तारीफ की।इस बजट से शिक्षा और स्किल को नई स्केल मिलेगी। यह मिडिल क्लास को नई ताकत देने वाली बजट है।

PM Narendra Modi on Budget 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट 2024 की तारीफ की। पीएम मोदी ने कहा कि  25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। इस बजट से शिक्षा और स्किल को नई स्केल मिलेगी। यह मिडिल क्लास को नई ताकत देने वाली बजट है। माेदी ने कहा कि बजट में मैनुफैक्चिंग पर भी बल दिया गया है और इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी बल दिया गया है। हमें हर गांव और हर घर को एंटरप्रेन्योर बनाना है। 

बजट में बेहतर रोजगार का मौका
देश में गरीबी समाप्त हो, गरीब का सशक्तिकरण हो इस दिशा में आज की बजट में अहम घोषणाएं की गई है। गरीबों के लिए 3 करोड़ घर बनाना तय किया गया। 5 करोड़ आदिवासियों को मूलभूत सुविधाओं से जोड़ने की रूपरेखा तैयार की गई है। आज का बजट नए अवसर और नइ ऊर्जा लेकर आया है। बेहतर रोजगार के अवसर का मौका लेकर आया है। आज का बजट भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में कैटेलिस्ट का काम करेगा। विकसित भारत बनाने की दिशा में ठोस नींव रखेगा। 

समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला है बजट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला है। यह बजट देश के गांव, गरीब और किसान को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। यह नया मिडल क्लास बना है, और यह बजट उनके सशक्तिकरण की निरंतरता का बजट है।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बजट नौजवानों के लिए अनगिनत नए अवसर देने वाला है। यह बजट देश के युवाओं को नए अवसर प्रदान करेगा और उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाएगा।

विकास की नई ऊंचाई पर ले जाएगा बजट
प्रधानमंत्री ने कहा कि यह बजट देश को विकास की नई ऊंचाई पर ले जाएगा। उन्होंने सभी देशवासियों को इस महत्वपूर्ण बजट के लिए बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बजट के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी पूरी टीम को बधाई। यह बजट जनजातीय समाज और दलितों को मजबूत करने के उद्देश्य से पेश किया गया है। इससे महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित होगी। बजट में मैन्यूफैक्चरिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर दिया गया है। रोजगार और स्वरोजगार के लिए अभूतपूर्व अवसर बनाए गए हैं, जो हमारी सरकार की पहचान रही है।

इंटेंसिव स्कीम से पैदा होंगे रोजगार के अवसर
 पीएम मोदी ने कहा कि  दुनिया ने पीएलआई स्कीम की सफलता देखी है। सरकार ने बजट में इंटेंसिव स्कीम की घोषणा की है, जिससे देश में करोड़ों रोजगार बनेंगे। पहली नौकरी पाने वाले युवाओं को उनकी पहली तनख्वाह सरकार देगी, जिससे गांव के गरीब युवाओं को देश की टॉप कंपनियों में काम करने का मौका मिलेगा।

डिफेंस सेक्टर को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज डिफेंस एक्सपोर्ट रिकॉर्ड स्तर पर है। इस बजट में डिफेंस सेक्टर को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई प्रयास किए गए हैं। कृषि क्षेत्र में आत्मनिर्भरता समय की मांग है। दलहन-तिलहन की मांग बढ़ाने के लिए किसानों की मदद हेतु प्रोत्साहन की घोषणा की गई है। 

5379487