Logo
PM J&K Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 जून को श्रीनगर में 1,500 करोड़ रुपए की विकासा और 1,800 करोड़ रुपये की कृषि परियोजनाओं का उद्घाटन किया। श्रीनगर में एक कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित किया।  

PM J&K Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल में पहली बार दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं। उन्होंने गुरुवार को श्रीनगर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर (J&K) में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी शुरू हो गई है और वह दिन दूर नहीं, जब केंद्र शासित प्रदेश में राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा। आज 21 जून को पीएम मोदी ने शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया। बता दें कि 2024 की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से सितंबर में जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव कराने को कहा था।

आतंकियों को करारा जवाब मिलेगा: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि श्रीनगर में 1,500 करोड़ रुपए की 84 विकासा परियोजनाओं और 1,800 करोड़ रुपए की कृषि क्षेत्र से जुड़ी परियोजनाओं का गुरुवार को उद्घाटन किया गया। उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश में बढ़ती आतंकी घटनाओं पर कहा कि केंद्र ने हालिया आतंकवादी हमलों पर गंभीरता से ध्यान दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री ने सिक्योरिटी इंतजामों की समीक्षा की है और जम्मू-कश्मीर के हितों के खिलाफ काम करने वालों को करारा जवाब मिलेगा।

'जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड वोटिंग का श्रेय युवाओं को'
1990 के दशक की अनिश्चितता को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2024 के चुनाव परिणामों ने स्थिरता का संदेश दिया है। कश्मीर के लोगों ने हाल के आम चुनावों में कश्मीर की तीन लोकसभा सीटों- श्रीनगर, बारामूला और अनंतनाग में रिकॉर्ड मतदान किया। आपने इन चुनावों में 40 साल पुराना (मतदान प्रतिशत) रिकॉर्ड तोड़कर जम्हूरियत की जीत सुनिश्चित की है। इसका श्रेय जम्मू-कश्मीर के युवाओं को जाता है। इसके लिए मैं व्यक्तिगत रूप से धन्यवाद देने आया हूं। हमेशा जम्हूरियत का झंडा बुलंद रखना है।

370 हटने से जम्मू-कश्मीर में संविधान पूरी तरह लागू
प्रधानमंत्री मोदी ने अफसोस जताया कि विपक्ष ने जम्मू-कश्मीर में बदलावों को स्वीकार करने में मायूसी दिखाई और देश को निराश किया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के 10 साल के काम का नतीजा है कि धारा 370 की दीवार ढह गई है और भारतीय संविधान का पूरा लाभ अब जम्मू-कश्मीर के लोगों को मिलने लगा है। आज संविधान असल में जम्मू-कश्मीर में लागू हुआ है। बता दें कि संसद ने अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया था। 

पिछले साल 2 करोड़ पर्यटक जम्मू-कश्मीर घूमने आए: मोदी

  • प्रधानमंत्री ने कश्मीर में शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना और विकास कार्यों का रोडमैप पेश किया। उन्होंने कहा कि पिछले साल 2 करोड़ पर्यटक जम्मू-कश्मीर घूमने आए। मोदी ने कहा कि वह जम्मू-कश्मीर की बेहतरी और चाहे दिल की हो या दिल्ली की दूरियां पाटने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • लगातार तीसरी बार किसी सरकार की वापसी ऐसे युग की गवाह है, जिसमें लोगों की उम्मीदें बढ़ रही हैं। एक आकांक्षी समाज शायद ही कभी किसी सरकार को दूसरा मौका देता है। लोगों ने उनकी सरकार पर फिर से भरोसा जताया है, जो उनकी नीतियों और मंशा पर साफ मोहर है।
  • पीएम ने कहा कि 2024 के चुनाव नतीजों ने स्थिरता का संदेश दिया है। एक दशक पहले भारत में 5 लोकसभा चुनाव (1989, 1991, 1996, 1998 और 1999 में) हुए थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह भारत के लिए आगे बढ़ने का समय था लेकिन ''राजनीतिक अनिश्चितता के कारण हम रुके रहे।''
5379487