Logo
PM Modi Ukraine visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही यूक्रेन की राजधानी कीव (PM Modi visit to Kyiv) का दौरा करेंगे। इस दौरे पर पीएम मोदी यूक्रेन संकट (Ukraine crisis) के समाधान पर चर्चा करेंगे

PM Modi Ukraine visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही यूक्रेन की राजधानी कीव (PM Modi visit to Kyiv) का दौरा करेंगे। इस दौरे पर पीएम मोदी यूक्रेन संकट (Ukraine crisis) के समाधान पर चर्चा करेंगे। पीएम मोदी ने कहा है कि वह इस मुद्दे पर राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ विचार-विमर्श करेंगे। बता दें कि पीएम मोदी का यूक्रेन दौरा एक ऐसे समय में हो रहा है जब यूक्रेन में स्थिति गंभीर बनी हुई है।
बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच बीते एक साल से भी ज्यादा समय से जंग चल रही है।यूक्रेन की राजधानी कीव जाने से पहले पीएम मोदी पोलैंड की राजधानी वारसॉ का दौरा करेंगे। पीएम मोदी का यह यूक्रेन और पोलैंड दौरा बेहद अहम माना जा रहा है। 

यूक्रेन के लिए भारतीय पीएम की पहली यात्रा
यह पहली बार है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन के दौरे (First Indian PM in Ukraine) पर जाने वाले हैं। पीएम मोदी 23 अगस्त को लगभग सात घंटे कीव में रहेंगे। पीएम मोदी ने कहा है कि य्रूकेन दौरे पर वह राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय सहयोग (Bilateral cooperation)को मजबूत करने और यूक्रेन संकट के शांतिपूर्ण समाधान पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं। मोदी ने यह भी कहा कि भारत यूक्रेन में शांति और स्थिरता की शीघ्र वापसी की उम्मीद करता है।

यूक्रेन और रूस संकट का समाधान शांति से संभव: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट में कहा है कि मेरा मानना है कि युद्ध के मैदान पर यूक्रेन संकट का समाधान संभव नहीं है। मुझे उम्मीद है कि दोनों पक्षों के बीच बातचीत के माध्यम से ही स्थायी शांति स्थापित हो सकती है। पीएम मोदी ने कहा है कि भारत, यूक्रेन का मित्र और भागीदार होने के नाते, क्षेत्र में शांति और स्थिरता दोबारा स्थापित का समर्थन करता है। इस दौरे से पहले, मोदी ने मास्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ भी बातचीत की थी।

पीएम मोदी का यूक्रेन और पोलैंड दौरा माना जा रहा अहम (PM Modi Poland Visit) 
प्रधानमंत्री मोदी की पोलैंड और य्रूक्रेन दौरा बेहद अहम माना जा रहा है। पीएम मोदी का यह दौरे के दौरान दोनों देशों के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने और क्षेत्र में शांति स्थापित कायम करने पर चर्चा होगी। पीएम मोदी ने कहा कि है कि उनके इस दौरे  से इन देशों के साथ भारत के व्यापक संपर्कों का स्वाभाविक विस्तार होगा। इस यात्रा के दौरान मोदी कीव तक की यात्रा 'रेल फोर्स वन'(Rail Force One) ट्रेन से करेंगे, जिसमें लगभग 10 घंटे का समय लगेगा।

पश्चिमी देशों की आलोचना के बीच मोदी की यात्रा
प्रधानमंत्री मोदी की यूक्रेन दौरे से पहले, रुस का दौरा किया था। पीएम मोदी के रुस दौरे की अमेरिका और कुछ पश्चिमी देशों ने आलोचना की थी। हालांकि, भारत ने यूक्रेन पर रूस केआक्रमण की अब तक निंदा नहीं की है। भारत का मानना है कि संघर्ष का समाधान बातचीत और कूटनीति के माध्यम से ही संभव है। विदेश मंत्रालय ने मोदी की यूक्रेन यात्रा को ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण बताया है। 

पोलैंड में भी कई अहम बैठकें करेंगे मोदी
पोलैंड की यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी वहां के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क और राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से भी मुलाकात करेंगे। यह यात्रा भारत और पोलैंड के बीच कूटनीतिक संबंधों के 70 वर्षों के अवसर पर हो रही है। मोदी ने कहा कि पोलैंड मध्य यूरोप में भारत का एक महत्वपूर्ण आर्थिक भागीदार है। इस यात्रा के दौरान, मोदी पोलैंड में भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मुलाकात करेंगे और उनके साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 

5379487