Prashant Kishor on Congress: 2024 लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के प्रदर्शन पर जन सुराज पार्टी के प्रमुख और राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने अपनी राय जाहिर की है। इंडिया टुडे के अनुसार, किशोर ने कहा कि कांग्रेस का बेहतर प्रदर्शन "ब्रांड" राहुल गांधी के रिवाइवल का संकेत नहीं है। प्रशांत किशोर ने कहा कि राहुल गांधी की छवि में केवल उनके समर्थकों, मतदाताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच सुधरी है आम जनता के बीच नहीं। उन्होंने कहा कि मैं नहीं मानता कि कांग्रेस के उत्तराधिकारी की छवि आम जनता के बीच अच्छी हुई है।

नरेंद्र मोदी के खिलाफ कोई व्यापक नाराजगी नहीं
किशोर ने कहा कि नरेंद्र मोदी के खिलाफ कोई व्यापक नाराजगी नहीं है। प्रशांत किशोर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ लोगों में कोई खास गुस्सा नहीं है। वहीं, विपक्ष (कांग्रेस और दूसरी पार्टियों) की तरफ से कोई अच्छी बात भी सुनने को नहीं मिल रही। कुल मिलाकर देखें तो सबकुछ यथास्थिति है। यानी कि ना तो राहुल गांधी की इमेज सुधरी है, ना ही पीएम मोदी की इमेज बिगड़ी है। यह अलग बात है कि बीजेपी का प्रदर्शन जहां पिछले चुनावों के मुकाबले औसत रहा, वहीं कांग्रेस के प्रदर्शन में सुधार हुआ है। 

अगर फेल होने वाले बेटे को 60 प्रतिशत आए तो खुशी होगी
जब उनसे पूछा गया कि क्या लोकसभा चुनाव में 99 सीटें जीतना "ब्रांड राहुल गांधी" के रिवाइवल का संकेत है, तो किशोर ने जवाब  दिया, "वास्तव में  ऐसा नहीं है। राहुल गांधी की इमेज केवल उनके समर्थकों, मतदाताओं और कार्यकर्ताओं के सामने सुधरी है। उनके बीच, यह विश्वास पैदा हुआ है कि राहुल गांधी वह व्यक्ति है जो उन्हें जीत की ओर ले जा सकता है।" किशोर ने कांग्रेस के प्रदर्शन की तुलना करते हुए कहा, "अगर आपका बेटा फेल होने वाला है और उसे 60 प्रतिशत अंक मिलते हैं, तो आप खुश होंगे। लेकिन अगर आपका दूसरा बेटा सामान्य रूप से 90 प्रतिशत अंक प्राप्त करता है और उसे 70 प्रतिशत अंक मिलते हैं, तो आप निराश होंगे।"

यह इतिहास में कांग्रेस का तीसरा सबसे खराब चुनावी परिणाम
किशोर ने कहा कि इस चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन पार्टी के इतिहास में तीसरा सबसे खराब चुनावी परिणाम है। राजनीतिक रणनीतिकार ने कहा कि जब इंदिरा गांधी ने 1977 में सत्ता खो दी, तब भी कांग्रेस 154 सीटें जीतने में सफल रही। 99 सीटें जीतना कांग्रेस के रिवाइवल का संकेत नहीं है। यह सिर्फ यह दिखाता है कि उनके पास अभी  भी एक मौका है। 

अपनी भविष्यवाणी गलत होने  पर क्या बोले प्रशांत किशाेर
प्रशांत किशोर ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजे मेरी उम्मीदों से कम निकले। उन्होंने कहा कि मैं और कई  दूसरे एग्जिट पोल इस बार गलत साबित हुए। बता दें कि प्रशांत किशोर ने  भविष्यवाणी की थी कि एनडीए 350 से अधिक सीटें जीतेगी, लेकिन एनडीए को केवल 292 सीटें मिलीं और इंडिया ब्लॉक को 232 सीटें। उन्होंने कहा कि हां, हमारे अनुमान कम से कम 20 प्रतिशत गलत थे। हमने बीजेपी को करीब 300 सीटें आने का पूर्वानुमान लगाया था लेकिन बीजेपी को 240 सीटें आईं, जो 20 प्रतिशत का अंतर है।