Logo
PM Modi Bhutan Visit: पीएम मोदी के आगमन को लेकर पूरे भूटान में उनके स्वागत के लिए पोस्टर और बिलबोर्ड लगाए गए हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी की इस यात्रा दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे।

PM Modi Bhutan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान पहुंच गए हैं। पारो इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। भूटानी पीएम शेरिंग ने पीएम मोदी को गले लगा लिया। प्रधानमंत्री 22 और 23 मार्च को भूटान में रहेंगे। पीएम मोदी को सशस्त्र बलों ने हवाई अड्डे पर भव्य गार्ड ऑफ ऑनर दिया। कार्यक्रम स्थल को फूलों और रंगोली से सजाया गया है। भूटानी संस्कृति को चित्रित करने वाला लाल कालीन और रंगीन झंडे भी लगाए गए।

इससे पहले पीएम मोदी 21 और 22 मार्च को हिमालयी राष्ट्र में रहने वाले थे। लेकिन खराब मौसम की वजह से पीएम मोदी की यात्रा स्थगित कर दी गई थी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी की इस यात्रा दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे। प्रधानमंत्री मोदी भूटान के नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे से मुलाकात करेंगे। 

भूटान के पीएम आए थे भारत
तोबगे 14-18 मार्च तक भारत दौरे पर आए थे। जनवरी में पदभार संभालने के बाद तोबगे ने अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत आए थे। तोबगे की यात्रा के दौरान मोदी ने कहा कि भारत भूटान की 13वीं पंचवर्षीय योजना के लिए समर्थन बढ़ाएगा। 

PM Narendra Modi
भूटान के पीएम ताेबगे अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत आए थे।

मोदी और तोबगे की बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्रियों ने स्वीकार किया कि भारत और भूटान के बीच मित्रता के अनुकरणीय संबंध क्षेत्र के लिए ताकत का स्रोत हैं। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने का भी वादा किया।

तोबगे ने भूटान की पिछली पंचवर्षीय योजना के लिए 5,000 करोड़ की विकास सहायता के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया। बयान में कहा गया है कि एयर को बुनियादी ढांचे के विकास, सड़क, रेल, वायु और डिजिटल कनेक्टिविटी के निर्माण और कृषि, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, कौशल और सांस्कृतिक संरक्षण जैसे क्षेत्रों का समर्थन करने के लिए तैयार किया जाएगा।

5379487