Ram Lalla Pran Pratishtha: अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के उद्घाटन में अब महज 11 दिन शेष हैं। उसी रामलला अपने गर्भगृह में प्राण-प्रतिष्ठित होंगे। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार से 11 दिवसीय विशेष अनुष्ठान शुरू किया है। उन्होंने 10 मिनट 50 सेकेंड का एक ऑडियो मैसेज भी जारी किया। जिसमें पीएम मोदी ने कहा कि वह अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह के लिए आज से 11 दिवसीय विशेष अनुष्ठान शुरू कर रहे हैं।

पीएम मोदी बोले- मैं भावुक हूं
पीएम मोदी ने कहा, 'राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में अब सिर्फ 11 दिन बचे हैं। मैं भी ऐतिहासिक और पुण्य अवसर का साक्षी बनूंगा। मेरा सौभाग्य है कि भगवान ने मुझे अभिषेक के दौरान सभी भारतवासियों का प्रतिनिधित्व करने का निमित्त बनाया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैं आज से 11 दिनों का एक विशेष अनुष्ठान शुरू कर रहा हूं। आप सभी जनता जर्नादन का आशीर्वाद चाहिए। इस समय अपनी किसी की भावनाओं को व्यक्त करना मुश्किल है। लेकिन मैंने अपनी तरफ एक प्रयास किया है। मैं भावुक हूं। जीवन में पहली बार मैं ऐसी भावनाओं का अनुभव कर रहा हूं।'

'ईश्वरीय आशीर्वाद से ही जीवन के कुछ पल हकीकत में बदलते हैं। आज हम सभी के लिए और दुनिया भर में फैले राम भक्तों के लिए यह बहुत पवित्र अवसर है। हर तरफ भगवान राम की भक्ति का अद्भुत माहौल है। चारो दिशाओं में राम नाम की धूम है। राम भजनों की अद्भुत सौंदर्य माधुरी है। हर किसी को 22 जनवरी का इंतजार है। जिस स्वप्न को अनेकों पीढ़ियों ने वर्षों तक संकल्प की तरह अपने हृदय में जिया। मुझे उसकी सिद्धि के समय उपस्थित होने का सौभाग्य मिला है। 

सुनिए पीएम मोदी का संदेश

क्यों पीएम मोदी कर रहे अनुष्ठान?
शास्त्रों के अनुसार, किसी भी देवी-देवता की प्राण-प्रतिष्ठा की जटिल और वृहद प्रक्रिया है। इसके लिए शास्त्रों में विस्तार से नियम बताए गए हैं। जिसका अनुष्ठान से पहले पालन करना होता है। अधिकारियों ने कहा कि पीएम मोदी 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से संबंधित शास्त्रों में वर्णित कठिन दिशानिर्देशों का पालन करेंगे। इसीलिए पीएम मोदी ने राम मंदिर के लिए कठिन तप और व्रत का निर्णय लिया है। 

घर-घर बांटे जा रहे अक्षत
भाजपा और राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ राम मंदिर उद्घाटन को भव्य बनाने की तैयारी में है। इसलिए घर-घर अयोध्या से आया अक्षत बांटा जा रहा है। उन्होंने राम मंदिर का न्योता दिया जा रहा है। साथ ही 22 जनवरी को दीपक जलाने और दिवाली मनाने की अपील भी की जा रही है। 

Ayodhya Ram Mandir

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा करेंगे पीएम मोदी
22 जनवरी को भगवान राम के मंदिर का उद्घाटन होगा। उसी दिन दोपहर में अभिजीत मुहूर्त में रामलला की प्रतिमा प्राण-प्रतिष्ठित की जाएगी। प्राण-प्रतिष्ठा पीएम मोदी के हाथों होगा। अनुष्ठान 16 जनवरी से अयोध्या में शुरू हो जाएंगे। मुख्य अनुष्ठान 22 जनवरी को काशी के विद्वान संपन्न कराएंगे। 

अनुष्ठान की कहानी, आचार्य सत्येंद्र दास ने बताई

पीएम मोदी ने की थी श्रीराम ज्योति जलाने की अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर उद्घाटन से पहले पिछले साल 30 दिसंबर को अयोध्या के दौरे पर थे। उन्होंने राम मंदिर उद्घाटन का जिक्र करते हुए देशवासियों से अपील की थी कि सभी 22 जनवरी को अपने-अपने घरों, मंदिरों में श्रीराम ज्योति जलाएं। दिवाली मनाएं। 22 जनवरी को अयोध्या न आने की भी अपील पीएम मोदी ने की थी। उन्होंने कहा कि 23 जनवरी से भगवान राम का मंदिर श्रद्धालुओं के लिए हमेशा के लिए खुला है।