Logo
Priyanka Gandhi congratulated KL Sharma: कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर किशोरी लाल शर्मा को बधाई दी। प्रियंका गांधी ने लिखा- किशोरी भैया, मुझे कभी कोई शक नहीं था, मुझे शुरू से यकीन था कि आप जीतेंगे। आपको और अमेठी के मेरे प्यारे भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई !

Priyanka Gandhi congratulated KL Sharma: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आने लगे हैं। मंगलवार को कांग्रेस के लिए कई सीटों से खुशखबरी आई। इनमें से एक यूपी की अमेठी सीट रही। यहां से कांग्रेस के कैंडिडेट किशोरी लाल शर्मा दोपहर तीन बजे तक बीजेपी की प्रत्याशी स्मृति ईरानी से एक लाख वोटों से आगे चल रहे थे। इसके बाद कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर किशोरी लाल शर्मा को बधाई दी। 

अमेठी कभी कांग्रेस का गढ़ रहा है
प्रियंका गांधी ने X पर किशोरी लाल शर्मा के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा कि किशोरी भैया, मुझे कभी कोई शक नहीं था, मुझे शुरू से यकीन था कि आप जीतेंगे। आपको और अमेठी के मेरे प्यारे भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई ! बता दें कि प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ रही हैं। हालांकि, प्रियंका गांधी ने अमेठी और रायबरेली में कांग्रेस का जमकर चुनाव प्रचार किया था। अमेठी सीट कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा का विषय था। कभी यह सीट कांग्रेस का गढ़ माना जाता था लेकिन 2019 के बाद से इस सीट से लगातार स्मृति ईरानी लोकसभा चुनाव जीत रहीं थीं। 

अमेठी और रायबरेली सीट पर थी सबकी नजर
वहीं उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी बीजेपी के कैंडिडेट दिनेश प्रताप सिंह से दोपहर 3 बजे तक 3 लाख वोटों से आगे चल रहे थे। इस सीट से राहुल गांधी की सीट पक्की है। दोनों ही सीटें ऐसी हैं जिसे लेकर अक्सर बीजेपी कांग्रेस पर निशाना साधा करती थी। बीजेपी अक्सर राहुल गांधी पर अमेठी लोकसभा सीट छोड़कर केरल के वायनाड से चुनाव लड़ने का मुद्दा उठाया करती थी। यह कहा जाता था कि राहुल गांधी अमेठी छोड़कर भाग गए।

किशोरी लाल शर्मा को कमजोर प्रत्याशी आंका गया
इसी साल जब सोनिया गांधी ने स्वास्थ्य कारणों से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया तो यह कहा गया कि कांग्रेस अब रायबरेली से भी मैदान छोड़ कर भाग गई है। अब रायबरेली और अमेठी दोनों ही सीटों पर कांग्रेस को भारी जीत मिलनी तय है।  अमेठी से पिछली बार स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को हराया था। ऐसे में कांग्रेस की ओर से किशोरी लाल शर्मा को टिकट दिए जाने के बाद यह अंदेशा जाहिर किया जा रहा था कि किशोरी लाल शर्मा स्मृति ईरानी को परास्त नहीं कर पाएंगे, लेकिन अब जनादेश बिल्कुल इसके उलट आता नजर आ रहा है। 

किशोरी लाल शर्मा ने वोटों की रुझान पर क्या कहा?
बता दें कि कांग्रेस ने अमेठी से किशोरी लाल शर्मा को कैंडिडेट बनाए जाने के बाद कहा था कि किशोरी लाल शर्मा ने अमेठी और रायबरेली में दशकों तक सांसद के प्रतिनिधि के तौर पर काम किया है। इसलिए वह इलाके के लोगों की नब्ज पहचानते हैं। काउंटिंग में आगे चलने पर शर्मा ने कहा कि मैं पहले भी अमेठी और रायबरेली में कांग्रेस के चुनाव प्रचार का हिस्सा रहा हूं। मैं बिल्कुल पहले की तरह ही हूं। हालांकि, इस बार पार्टी ने मुझे एक अलग जिम्मेदारी सौंपी और मैं उसी के हिसाब से काम कर रहा हूं। 

किशोरी लाल शर्मा पर की गई थी आपत्तिजनक टिप्पणी
बता देें कि चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी नेताओं ने किशोरी लाल शर्मा को प्रॉक्सी कैंडिडेट बताया था। बीजेपी के निदेश प्रताप सिंह ने तो किशोरी लाल शर्मा को राहुल गांधी का चपरासी भी बता दिया था। इस बारे में जब मीडिया ने उनसे मंगलवार को नतीजों का रुझान सामने आने के बाद सवाल किया तो उन्होंने कहा कि यह उनके संस्कार हैं। मेरे पिता पढ़े-लिखे नहीं थे लेकिन उन्होंने मुझे अच्छे संस्कार दिए। मैं इस तरह की टिप्पणियों पर कोई जवाब देना नहीं चाहता। बता दें कि किशोरी लाल शर्मा के चुनाव प्रचार के लिए खुद प्रियंका गांधी ने अमेठी और रायबरेली में कैंप किया था। प्रियंका गांधी ने किशोरी लाल शर्मा के समर्थन में नुक्कड़ सभाएं और जनसभाएं की थी।

5379487