### Suggested SEO Optimized Headings:
1. **पंजाब में बीजेपी को बड़ा झटका: पंचायत चुनाव से पहले प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ का इस्तीफा**
2. **सुनील जाखड़ ने छोड़ा पद, रवीनीत सिंह बिट्टू के मंत्री बनने पर नाराजगी**
3. **पंजाब पंचायत चुनाव से पहले बीजेपी संकट में, प्रदेश अध्यक्ष का इस्तीफा**

---

### पंचायत चुनाव से पहले पंजाब में बीजेपी को बड़ा झटका  
**सुनील जाखड़ का इस्तीफा, पार्टी में असंतोष बढ़ा**  
पंजाब में पंचायत चुनाव से पहले बीजेपी को एक बड़ा झटका लगा है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्हें यह जिम्मेदारी एक साल पहले सौंपी गई थी। हालांकि, पार्टी सूत्रों के अनुसार उनका इस्तीफा अभी स्वीकार नहीं किया गया है। (BJP Punjab State President resigns) इस फैसले ने पार्टी के भीतर असंतोष को और बढ़ा दिया है, खासकर जब राज्य में महत्वपूर्ण चुनाव नजदीक हैं।

### रवीनीत सिंह बिट्टू के मंत्री बनने से नाराजगी  
**पार्टी नेतृत्व से नाखुश जाखड़ का कदम**  
जानकारी के मुताबिक, सुनील जाखड़ केंद्रीय राज्य मंत्री के पद पर रवीनीत सिंह बिट्टू की नियुक्ति से नाराज थे। बिट्टू ने लोकसभा चुनाव हारने के बावजूद राज्यसभा के माध्यम से मंत्री पद हासिल किया। इस घटनाक्रम के बाद से ही जाखड़ ने पार्टी से दूरी बनानी शुरू कर दी थी। (BJP leadership) यह नाराजगी उनकी इस्तीफे का मुख्य कारण मानी जा रही है, जिससे पार्टी में अस्थिरता का माहौल बना हुआ है।

पार्टी मीटिंग से दूरी बनाना शुरू किया  
पंचायत चुनावों को लेकर गुरुवार को पार्टी कार्यालय में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई थी। लेकिन सुनील जाखड़ इस बैठक में शामिल नहीं हुए। जब एक वरिष्ठ नेता ने उनसे इस बारे में पूछा, तो उन्होंने साफ तौर पर कहा कि वह अब किसी बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे। (Punjab Panchayat elections) इस बात ने पार्टी के अंदर और भी गहरे मतभेदों को उजागर किया है। 

पहले भी जताई थी पद छोड़ने की इच्छा   
इससे पहले, जलंधर विधानसभा उपचुनाव के बाद भी जाखड़ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को सूचित किया था कि वह प्रदेश अध्यक्ष का पद नहीं संभालना चाहते।लेकिन तब उनकी बात को गंभीरता से नहीं लिया गया था। अब उनके इस इस्तीफे के बाद पार्टी में एक बार फिर अंदरुनी कलह होने की बात सामने आई है। 

पंजाब में 15 अक्टूबर को होगा पंचायत चुनाव
पंजाब में पंचायत चुनावों की तारीखें हाल ही में घोषित की गई हैं। 15 अक्टूबर को मतदान होगा और उसी दिन परिणाम भी घोषित किए जाएंगे। पंच और सरपंच के पदों के लिए नामांकन 27 सितंबर से 4 अक्टूबर तक भरे जाएंगे। (Punjab Panchayat elections 2024) चुनावों के इतने नजदीक होने के बावजूद प्रदेश अध्यक्ष का इस्तीफा पार्टी के लिए गंभीर चुनौती बन सकता है। 

लोकसभा में एक भी सीट नहीं, फिर भी वोट शेयर बढ़ा
हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी पंजाब से एक भी सीट नहीं जीत सकी थी। हालांकि, पार्टी का वोट प्रतिशत पिछले चुनावों की तुलना में बढ़कर 18.5 प्रतिशत हो गया। BJP तीसरे स्थान पर रही, जबकि आम आदमी पार्टी ने पहला और कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही थी। इस बीच, जाखड़ का इस्तीफा बीजेपी की चुनावी संभावनाओं पर असर डाल सकता है।