Logo
Punjab Gas Leak: पंजाब के जालंधर में बर्फ की फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव होने से एक आदमी की मौत हो गई है, वहीं 3 लोगों को बचाकर बाहर निकाल लिया गया है। अब इलाके को सील कर दिया गया है।

Punjab Gas Leak: पंजाब के जालंधर में थाना 3 के अंतर्गत आने वाले एमबीडी बुक्स की बिल्डिंग के नजदीक बर्फ की फैक्ट्री में अमोनिया गैस रिसाव हुआ है, जिसमें एक इंसान की मौत हो गई है। वहीं 3-4 लोग जान बचाकर भागने में कामयाब हुए हैं। हादसे की सूचना मिलने पर पुलिस और स्थानीय प्रशासन मौके पर पहुंच गया है और इलाके को सील कर दिया गया है। 

घटना जालंधर के थाना 3 के इलाके में हुई है। यहां बर्फ की फैक्ट्री में अमोनिया गैस रिसाव होने पर यहां का कर रहे  4 में से 3 लोगों को बचाकर बाहर निकाल लिया गया, लेकिन एक आदमी की इस घटना में जान चली गई। सूचना पर पपहुंची पुलिस और प्रशासन ने इलाके को सील कर दिया है। वहीं पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। फैक्ट्री से निकाले गए लोगों को इला के लिए अस्पताल में भेजा गया है। फैक्टी में अचानक से गैस का रिसाव क्यों हुआ? इसके कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। 

अमोनिया गैस है खतरनाक
बर्फ फैक्ट्री से जिस अमोनिया गैस का रिसाव हुआ है उससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती है। वहीं, पुलिस ने इलाके को सील कर दिया है। वहां के स्थानीय लोगों ने बताया कि गैस रिसाव के कारण उनकी आंखों में जलन हो रही है और एक किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। 

अमोनिया गैस कम सांद्रता में हानिकारक नहीं है
अमोनिया एक जहरीली गैस है। अगर जहरीलेपन की सांद्रता कम है तो यह नुकसान नहीं पहुंचाती। कम सांद्रता में यह हानिकारक नहीं है, लेकिन अधिक सांद्रता में यह स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है। अमोनिया के संपर्क में आने से आंखों, नाक और गले में जलन होने लगती है। खांसी और सांस लेने में कठिनाई हे सकती है। अगर सांस के जरिए पेट में यह ठीक मात्रा में चली जाए तो इससे सांस लेने में परेशानी होने लगती है। अमोनिया के संपर्क में आने से त्वचा में जलन पैदा हो सकती है। 
 

5379487