NEET & NET Issue: देशभर के मेडिकल कॉलेजों में डॉक्टरी कोर्स में दाखिले के लिए होने वाले NEET और नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC-NET) में गड़बड़ियों को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर सीधा हमला बोला है। कांग्रेस नीट पेपर लीक मामले में देशभर में सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही है। इसबीच, गुरुवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोप लगाया कि हमारे सभी संस्थानों पर कब्जा कर लिया गया है। एक संगठन और भाजपा ने हमारी शिक्षा प्रणाली को जकड़ रखा है। उन्होंने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

'नरेंद्र मोदी पेपर लीक क्यों नहीं रोक पा रहे हैं?'
नीट मुद्दे और यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द होने पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा- NEET एग्जाम और UGC-NET के पेपर लीक हुए। कहा जा रहा है कि नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन की लड़ाई रोक दी थी। इजराइल और गाजा की लड़ाई को भी नरेंद्र मोदी ने रुकवा दिया। लेकिन क्या कारण है कि नरेंद्र मोदी हिन्दुस्तान में जो पेपर लीक हो रहे हैं, उन्हें नहीं रोक पा रहे या फिर रोकना नहीं चाहते? भारत जोड़ो यात्रा के दौरान युवाओं ने मुझे बताया कि पेपर लीक की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। वे मेहनत कर परीक्षा की तैयारी करते हैं, लेकिन व्यापम वाला आइडिया देशभर में फैल चुका है। इसे छात्रों की मेहनत पर पानी फिर जाता है। यह खासकर बीजेपी शासित राज्यों में ज्यादा है। मध्य प्रदेश इस मॉडल का सेंटर रहा है। यूपी और गुजरात में भी कई पेपर लीक हुए हैं।

दोषियों को कानून के कटघरे में लाकर दंडित करें: राहुल
राहुल गांधी ने आगे कहा- पेपर लीक इसलिए हो रहे हैं क्योंकि हमारे सभी संस्थानों पर कब्जा कर लिया गया है। कुलपतियों को योग्यता के आधार पर नहीं, बल्कि इसलिए रखा जाता है कि वे एक विशेष समुदाय और संगठन से आते हैं। इस संगठन और बीजेपी ने हमारी शिक्षा प्रणाली को जकड़ रखा है और इसे ध्वस्त कर दिया।
नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी कर अर्थव्यवस्था के साथ जो किया था, वह अब शिक्षा प्रणाली के साथ किया जा रहा है। इसीलिए आप सब पीड़ित बन गए। एक आजाद, निष्पक्ष शिक्षा व्यवस्था को ध्वस्त कर दिया गया। जो इसके लिए दोषी हैं, उन्हें कानून के कटघरे में लाया जाए और दंडित करना जरूरी है।

नीट-नेट मुद्दे पर शिक्षा मंत्रालय की सफाई?
शिक्षा मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी गोविंद जयसवाल न कहा कि नीट में कई मुद्दे थे। एक 'ग्रेस मार्क' का मुद्दा था। दूसरा- आरोप है कि बिहार में कुछ हुआ, जिसकी जांच चल रही है। तीसरा- एक मुद्दा गुजरात में कुछ गड़बड़ी का है। ये तीन अलग-अलग प्रकार के मुद्दे हैं। ग्रेस मार्क का मसला पूरी तरह से हल हो चुका है। दूसरा बिहार में एक कथित लीक है, आर्थिक अपराध शाखा पहले से ही जांच कर रही है। बहुत सारी जानकारी मांगी गई और एनटीए ने ये उपलब्ध भी कराई है।

दिल्ली समेत देशभर में कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन
केरल छात्र संघ (केएसयू) के मेंबर्स ने एनईईटी और यूजीसी-नेट मुद्दों पर तिरुवनंतपुरम में राजभवन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।