Rahul Gandhi Citizenship:राहुल गांधी की नागरिकता का मामला एक बार फिर से चर्चा में है। लखनऊ से दिल्ली तक कोर्ट में इस मुद्दे पर सुनवाई हो रही है। लखनऊ बेंच ने गृह मंत्रालय से राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर उठे सवालों पर जानकारी मांगी है। दिल्ली हाईकोर्ट में भी इस मामले में सुनवाई होने जा रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ब्रिटिश नागरिकता के आरोपों को लेकर एक बार फिर बहस छिड़ गई है।

गृह मंत्रालय से मांगी गई जानकारी  
लखनऊ हाईकोर्ट की बेंच ने गृह मंत्रालय से स्पष्ट किया है कि राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर शिकायत पर अब तक क्या कदम उठाए गए हैं। कर्नाटक के निवासी एस विग्नेश शिशिर द्वारा दायर याचिका में यह दावा किया गया है कि राहुल गांधी (British Citizenship) रखते हैं। कोर्ट ने एएसजी सूर्यभान पांडे को गृह मंत्रालय से जानकारी लेकर रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है। 

दिल्ली हाईकोर्ट में भी चल रही सुनवाई  
राहुल गांधी की नागरिकता पर सिर्फ लखनऊ ही नहीं, दिल्ली में भी सुनवाई हो रही है। पूर्व राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर राहुल की भारतीय नागरिकता रद्द करने की मांग की है। स्वामी का दावा है कि राहुल गांधी के पास (British Passport) है और वह ब्रिटिश नागरिक हैं। इस पर कोर्ट में आज सुनवाई होनी है।

नागरिकता विवाद पर क्या कहता है कानून  
एस विग्नेश ने अपनी याचिका में दावा किया है कि उन्होंने ब्रिटिश सरकार से मिली गोपनीय जानकारी के आधार पर यह साबित किया है कि राहुल गांधी ब्रिटिश नागरिक हैं। याचिका में (CBI Inquiry) की मांग की गई है और कहा गया है कि राहुल गांधी की भारतीय नागरिकता को रद्द कर दिया जाना चाहिए। याचिकाकर्ता का कहना है कि वह पहले भी गृह मंत्रालय को दो बार शिकायत कर चुके हैं।

राहुल गांधी की नागरिकता पर पहले भी उठे हैं सवाल  
राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल पहले भी उठ चुके हैं। 2019 में भी सुब्रमण्यम स्वामी ने यही मुद्दा उठाया था, जिस पर गृह मंत्रालय ने प्रतिक्रिया दी थी। स्वामी का कहना है कि उन्होंने पांच साल पहले इस मुद्दे पर शिकायत की थी, लेकिन अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मामले में पहले याचिका को खारिज कर दिया था।

कांग्रेस ने किया था आरोपों का खंडन  
2019 में जब राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल उठे थे, तब कांग्रेस की ओर से रandeep सुरजेवाला ने बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि राहुल गांधी (Indian Citizen) हैं और यह बात पूरी दुनिया जानती है। वहीं, प्रियंका गांधी ने भी इसे बेबुनियाद आरोप बताया था। कांग्रेस का कहना है कि यह मुद्दा सिर्फ राजनीतिक ध्यान भटकाने के लिए उठाया गया है।

केंद्र ने RTI में दिया था यह जवाब  
इस मामले में एक आरटीआई के जरिए जानकारी मांगी गई थी, जिसका गृह मंत्रालय ने जवाब दिया था। मंत्रालय ने जानकारी देने से इनकार कर दिया और कहा कि इससे जांच प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है। (RTI Act) के सेक्शन 8 (1)(H) और (J) का हवाला देते हुए मंत्रालय ने कहा कि यह जानकारी सार्वजनिक नहीं की जा सकती।