Rahul Gandhi ED inquiry: कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की मुश्किलें एक बार फिर से बढ़ती नजर आ रही हैं।प्रवर्तन निदेशालय (ED) नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से फिर से पूछताछ करने की तैयारी में है। नई जानकारी के आधार पर, इस महीने के अंत तक उनसे पूछताछ की जा सकती है। इससे पहले भी ED ने जून 2022 में राहुल गांधी से करीब 40 घंटे तक पूछताछ की थी। हाल ही में राहुल गांधी ने यह कहकर सनसनी मचा दी थी कि लोकसभा में मेरे एक भाषण के बाद ED मुझे गिरफ्तार करने की तैयारी में हैं। 

राहुल गांधी पर फिर से शिकंजा कसने की तैयारी
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नेशनल हेराल्ड केस (National Herald Case) में नई जानकारी हासिल की है, जिससे राहुल गांधी पर फिर से शिकंजा कसने की तैयारी हो रही है। माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक उनसे पूछताछ हो सकती है। हाल ही में राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर यह संकेत दिया था कि उनके खिलाफ छापेमारी की योजना बनाई जा रही है।

कांग्रेस की प्रमुख हस्तियों पर ED का फोकस
इस मामले में ED ने राहुल गांधी और सोनिया गांधी से उनके यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड (Young Indian Pvt Ltd) में भूमिका के बारे में सवाल किए थे। गांधी परिवार इस कंपनी के प्रमुख शेयर होल्डर हैं। एजेंसी ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस से जुड़े AJL (Associated Journals Ltd) की संपत्तियों को धोखाधड़ी के जरिए यंग इंडियन के लाभार्थियों, यानी गांधी परिवार, के कब्जे में दिया गया।

करीब 751.90 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच
पिछले साल ED ने दिल्ली में हेराल्ड हाउस समेत देशभर में करीब 751.90 करोड़ रुपए की संपत्तियों को अटैच किया था। इसके अलावा मुंबई और लखनऊ में भी संपत्तियों को सील किया गया था। इस मामले में कांग्रेस के पूर्व कोषाध्यक्ष पवन बंसल और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से भी पूछताछ हो चुकी है।

नए सबूतों के आधार पर होगी पूछताछ
सूत्रों के अनुसार, पवन बंसल और मल्लिकार्जुन खड़गे से पूछताछ के दौरान नई जानकारी सामने आई है। यह जानकारी यंग इंडियन और AJL की फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन, शेयरहोल्डिंग पैटर्न और प्रमोटर्स की भूमिका से संबंधित है। ED अब इन नए सबूतों के आधार पर राहुल गांधी से स्पष्टीकरण मांग सकती है।

राहुल गांधी ने दिया था ईडी की कार्रवाई का संकेत
राहुल गांधी ने अपनी हाल की संसद में दिए गई ‘चक्रव्यूह भाषण’ के बाद X पर पोस्ट करते हुए संकेत दिया था कि ED उनके खिलाफ कार्रवाई कर सकती है। हालांकि, इस बयान के बाद बीजेपी के कई नेताओं ने राहुल गांधी पर मोर्चा खाेल दिया था। बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने कहा था कि ईडी सिर्फ ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करती है, जो किसी न किसी तरह के भ्रष्टाचार में लिप्त हो। जब राहुल गांधी ने कुछ किया ही नहीं है तो उन्हें ईडी से डरने की क्या जरूरत है।