Rahul Gandhi Ilhan Omar Controversy: राहुल गांधी के अमेरिका दौरे को लेकर बुधवार को नया विवाद सामने आया। राहुल गांधी ने अमेरिका में भारत विरोधी बयान देने वाली इल्हान उमर से मुलाकात की। इल्हान उमर से हाथ मिलाया। इस बात को लेकर बीजेपी ने राहुल गांधी पर हमला बोला। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि राहुल गांधी भारत को तोड़ने की मंशा रखने वाली ताकतों के साथ खड़े हैं। शाह ने कहा कि देशविरोधी बयान देना राहुल गांधी की आदत बन गई है।

'राहुल गांधी देश को खतरे में डालने वाला बयान देते हैं'
अमित शाह के साथ ही बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने भी राहुल गांधी पर हमला बोला है। बता दें कि राहुल गांधी जब से अमेरिका के दौरे पर गए हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी और आरएसएस समेत केंद्र सरकार पर निशाना साधा रहे हैं। शाह ने राहुल गांधी के बयानों पर कहा कि राहुल गांधी हमेशा ऐसे बयान देते हैं, जो देश की सुरक्षा को खतरे में डालते हैं।

ये भी पढें: अमेरिका दौरे के आखिरी दिन राहुल गांधी बोले: लद्दाख में चीन ने हड़प ली दिल्ली जितनी जमीन, यह PM मोदी की नाकामी

'आरक्षण विरोधी एजेंडा का समर्थन कर रहे राहुल'
अमित शाह ने X पर लिखा राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) के देश विरोधी और आरक्षण विरोधी एजेंडा का समर्थन कर रहे हैं। शाह ने कहा कि राहुल गांधी ने बार-बार देश की सुरक्षा को कमजोर करने का काम किया है। "चाहे जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के एजेंडे का समर्थन हो या विदेशी मंचों पर भारत के खिलाफ बयानबाजी, राहुल गांधी हमेशा भारत की एकता के खिलाफ काम करते हैं।"

'कांग्रेस हमेशा से मतभेदों को बढ़ावा देती रही है'
अमित शाह ने कहा कि राहुल गांधी के बयान कांग्रेस की राजनीति का हिस्सा हैं। कांग्रेस हमेशा से क्षेत्रवाद, धर्म और भाषाई मतभेदों को बढ़ावा देती आई है। राहुल गांधी के विचार उनके बयानों में साफ दिखाई देते हैं। शाह ने कहा कि राहुल गांधी की टिप्पणियां देश को बांटने की कांग्रेस की पुरानी रणनीति का हिस्सा हैं। कांग्रेस हमेशा देश की एकता को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करती है।

ये भी पढें: राहुल गांधी अमेरिका में बोले: भारत प्रोडक्शन में पिछड़ा, यहां ज्यादातर चीजें मेड इन चाइना, इसलिए रोजगार की समस्या

'राहुल गांधी ने दिखाया कांग्रेस का असली चेहरा'
अमित शाह ने कहा कि राहुल गांधी देश में आरक्षण को खत्म करने की बात कह रहे हैं। गृह मंत्री ने कहा, "राहुल गांधी ने  आरक्षण समाप्त करने की बात करके एक बार फिर कांग्रेस का असली चेहरा दिखा दिया है। जो उनके मन में था, वह आखिरकार उनके शब्दों में सामने आ गया।" शाह ने यह भी कहा कि बीजेपी सत्ता में रहते हुए आरक्षण को खत्म नहीं होने देगी।

ये भी पढें: अमेरिका के वर्जीनिया में राहुल गांधी बोले: लोकसभा चुनाव के बाद मोदी कमजोर हुए, लोग कहते हैं- अब डर नहीं लगता

'जब तक बीजेपी सत्ता में है आरक्षण खत्म नहीं होगा'
गृहमंत्री अमित शाह ने कांग्रेस और राहुल गांधी को स्पष्ट संदेश दिया। उन्होंने कहा, "जब तक बीजेपी सत्ता में है, न कोई आरक्षण को समाप्त कर सकता है और न ही देश की सुरक्षा से खिलवाड़ कर सकता है।" शाह ने यह भी कहा कि कांग्रेस हमेशा से ऐसे बयान देती रही है जो देश को कमजोर करने वाले होते हैं, और बीजेपी इसे कभी बर्दाश्त नहीं करेगी। बता दें कि राहुल गांधी अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार पर हमले किए। कांग्रेस नेता ने विदेशी मंचों पर बीजेपी सरकार की नीतियों की आलोचना की। इसके बाद बीजेपी नेताओं ने भी राहुल गांधी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। 

कांग्रेस नेता ने पाकिस्तान समर्थित नेताओं से हाथ मिलाया
बीजेपी के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने इल्हान उमर से मुलाकात काे लेकर राहुल गांधी पर हमला बोला। मालवीय ने कहा कि इल्हान उमर पाकिस्तान समर्थित और भारत विरोधी है। मालवीय ने कहा कि कांग्रेस देश के खिलाफ काम कर रही है। यह विवाद तब उभरा जब राहुल गांधी ने अमेरिका में भारतीय प्रवासी समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी पर कटाक्ष किया था। इस दौरान इल्हान उमर भी मौजूद थीं।



खुले तौर पर भारत के खिलाफ काम कर रही कांग्रेस
अमित मालवीय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, “भारत के विपक्षी नेता राहुल गांधी ने अमेरिका में पाकिस्तान समर्थित भारत विरोधी आवाज इल्हान उमर से मुलाकात की।” इल्हान उमर को कट्टरपंथी इस्लामवादी और अलग कश्मीर की वकालत करने वाली हैं। मालवीय ने कहा कि कांग्रेस पार्टी अब खुले तौर पर भारत के खिलाफ काम कर रही है। मालवीय का कहना है कि यहां तक कि पाकिस्तानी नेता भी ऐसे चरमपंथी तत्वों से दूरी बनाए रखने की कोशिश करते हैं।

कौन हैं इल्हान उमर, क्या है उनसे जुड़ा विवाद?
इल्हान उमर, अमेरिकी कांग्रेस की सदस्य और मिनेसोटा से प्रतिनिधि हैं। 1991 में सोमालिया में शुरू हुए गृह युद्ध के बाद उन्होंने अपने परिवार के साथ देश छोड़ दिया और 1995 में अमेरिका प्रवास करने से पहले केन्या के एक शरणार्थी शिविर में चार साल बिताए। उमर को उनके भारत विरोधी रुख के लिए जाना जाता है। खासकर 2022 में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की यात्रा के बाद से। उमर ने 2022 में अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में भारत के धार्मिक स्वतंत्रता और मानवाधिकारों के रिकॉर्ड की आलोचना करते हुए एक प्रस्ताव पेश किया था।

कांग्रेस की मानसिकता भारत विरोधी: अमित मालवीय
बीजेपी नेता अमित मालवीय ने कांग्रेस की इस कदम पर कड़ी आलोचना की और कहा कि राहुल गांधी का इल्हान उमर से मिलना कांग्रेस की भारत विरोधी मानसिकता को दर्शाता है। उन्होंने कांग्रेस पर पाकिस्तान समर्थित तत्वों के साथ हाथ मिलाने का आरोप लगाया और कहा कि यहां तक कि पाकिस्तान के नेता भी ऐसे चरमपंथी नेताओं से मिलने से बचते हैं। मालवीय ने कांग्रेस की विदेश नीति और देश के प्रति निष्ठा पर भी सवाल उठाए।

अमेरिकी कांग्रेस ने की थी इल्हान उमर पर कार्रवाई
इल्हान उमर अमेरिकी कांग्रेस में पहली सोमाली-अमेरिकी महिला हैं। 2023 में, उन्हें विदेशी मामलों की समिति से हटा दिया गया था, जिसका कारण उनके इजरायल के खिलाफ की गई टिप्पणियों को बताया गया था। उमर के खिलाफ यह कदम अमेरिकी रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों द्वारा उठाया गया था। उमर के खिलाफ यहूदी विरोधी टिप्पणियां करने का आरोप लगा था।