Logo
Rahul Gandhi Speech: राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि अग्निवीर योजना को यूज एंड थ्रो मजदूर बताया। कहा कि अग्निवीरों को शहीद का दर्जा नहीं मिलेगा। इस पर गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने करारा जवाब दिया।

Rahul Gandhi Speech: राहुल गांधी ने सोमवार को लोकसभा में अपने भाषण के दौरान अग्निवीर योजना का मुद्दा उठाया। राहुल गांधी ने कहा कि यदि हमारी सरकार बनती है तो इस योजना को बंद कर दिया जाएगा। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि अग्निवीर योजना के तहत जवानों को सिर्फ 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है। वहीं चीन अपने सैनिकों को 5 साल की ट्रेनिंग देता है। यह योजना युवाओं के साथ धोखा है। इस पर गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आपत्ति जताई। 

अग्निवीर यूज एंड थ्रो मजदूर हैं
राहुल गांधी ने कहा कि एक छोटे से घर का अग्निवीर लैंड माइन ब्लास्ट में शहीद हो गया। मैं उसे शहीद कह रहा हूं लेकिन हिंदुस्तान की सरकार उसे शहीद नहीं कहती। नरेंद्र मोदी उसे शहीद नहीं कहते। नरेंद्र मोदी उसे अग्निवीर कहते हैं। उस घर को पेंशन नहीं मिलेगा, उसक घर को मुआवजा नहीं मिलेगा। शहीद का दर्जा नहीं मिलेगा। आम जवानों को मुआवजा और पेंशन नहीं मिलेगा। हिंदुस्तान की सरकार आम जवानों की मदद करेगी लेकिन अग्निवीर को जवान नहीं कहा जा सकता। अग्निवीर यूज एंड थ्रो मजदूर है। 

'जवानों के बीच फूट डाला जा रहा'
अग्निवीर को आप छह महीने की ट्रेनिंग देते हो दूसरी तरफ चीन के जवानों को पांच साल की ट्रेनिंग मिलती है। राइफल लेकर अग्निवीरों को चीन के जवानों के सामने खड़े कर दिया जाता है। उसके दिल में भय पैदा किया जाता है। एक जवान और दूसरे जवान के बीच में फूट डालते हो। एक को पेंशन और शहीद का दर्जा मिलेगा लेकिन अग्निवीर को नहीं। मैंने देखा उस जवान की तस्वीर किसी फिल्म स्टार जैसी थी। उसकी तीन बहनें बैठे हुए रो रहीं थी। ऐसा होगा तो दुख तो होगा ही। 

'अग्निवीरों काे शहीद होने पर मिलता है 1 करोड़ मुआवजा'
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी के बयान को गलत बताया। राजनाथ सिंह ने कहा कि अग्निवीर जब शहीद होते हैं तो उनके परिवार के सदस्यों को मुआवजे के तौर पर 1 करोड़ रुपए दिए जाते हैं। राजनाथ सिंह ने कहा कि राहुल गांधी की बातें सदन को गुमराह करने वाली हैं। नेता प्रतिपक्ष को बोलने से पहले अपने दावों को वेरिफाई करना चाहिए। 

अग्निवीरों से माफी मांगे राहुल गांधी: अमित शाह
गृह मंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी के इस बयान पर आपत्ति जताई। अमित शाह ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष को अपने बयान को वेरिफाई करना चाहिए। उन्होंने झूठा दावा किया है। इस बात के लिए राहुल गांधी को इस सदन से और अग्निवीरों से माफी मांगनी चाहिए। अमित शाह ने कहा कि सदन में झूठ बोलना गलत बात है। राहुल गांधी को अग्निवीरों को लेकर दिए गए अपने इस बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए। 

'किसान कानून अडाणी-अंबानी को फायदा पहुंचाने के लिए'
राहुल गांधी ने किसान कानून पर भी सरकार को घेरा। नेता प्रतिपक्ष ने  कहा कि किसान कानून अडाणी और अंबानी को फायदा पहुंचाने के लिए लाए गए थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों को डराने और उनके खिलाफ एक्शन लेने लिए यह कानून बनाए थे। राहुल गांधी ने कहा कि किसान आंदोलन में 700 किसान शहीद हुए। सरकार ने इन किसानों को आतंकवादी बताकर उनकी उपेक्षा की।

बीजेपी को गुजरात के चुनाव में हराएंगे: राहुल गांधी
राहुल गांधी ने नोटबंदी को लेकर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी  ने कहा था कि उन्हें भगवान से डायरेक्ट मैसेज आया था इसलिए नोटबंदी की गई। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी अरबपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए की गई थी। राहुल गांधी ने सदन में चुनौती दी कि वे बीजेपी को गुजरात चुनाव में हराएंगे। 

'मणिपुर के पीड़ितों से मिलने नहीं गए पीएम'
राहुल गांधी ने मणिपुर हिंसा पर सरकार को घेरा। राहुल गांधी ने मणिपुर में जो हुआ बेहद चिंताजनक है। भारत के इतिहास में पहली बार जनता से उसका अधिकार छीन लिया गया। उन्होंने कहा कि मणिपुर में हिंसा और अराजकता फैल रही है। इसके बावजूद पीएम मोदी ने अब तक वहां जाकर स्थिति का जायजा नहीं लिया। राहुल गांधी  ने कहा कि मैंने मणिपुर जाकर स्थानीय लोगों से मुलाकात की है और उनकी समस्याएं सुनीं।

'नेता प्रतिपक्ष ने उठाया महंगाई का मुद्दा'
राहुल गांधी ने महंगाई के मुद्दे पर सरकार को निशाने पर लिया। राहुल गांधी ने कहा कि महंगाई के कारण घरों में महिलाओं को पीटा जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान एक महिला ने मुझसे बताया कि  महंगाई की वजह से उसका पति उसे मारता है। राहुल ने कहा कि महंगाई से महिलाओं को डराया जा रहा है। बढ़ती महंगाई की वजह से  महिलाओं को घरेलू हिंसा का सामना करना पड़ रहा है।

5379487