J&K Assembly Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए कांग्रेस ने बुधवार से अपना प्रचार अभियान शुरुआत की। पार्टी के स्टार प्रचार और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने प्रदेश के दो प्रमुख पूर्व कांग्रेस अध्यक्षों के समर्थन में संगलदान (रामबन) और अनंतनाग के डूरू में रैलियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने बीजेपी, आरएसएस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद चौड़ी छाती के साथ आने वाले नरेंद्र मोदी के अब कंधे झुक गए हैं। 

बीजेपी और आरएसएस पर हमला बोला
राहुल गांधी ने संगलदान में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा, "भाजपा और आरएसएस देश में नफरत फैलाने का काम कर रहे हैं। हम मोहब्बत फैला रहे हैं क्योंकि नफरत को केवल मोहब्बत से हराया जा सकता है।" राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर की सुंदरता की सराहते हुए कहा, "यह जगह इतनी खूबसूरत है कि मेरा यहां से जाने का मन नहीं कर रहा। मैं यहां आपके साथ दो-तीन दिन और बिताना चाहता हूं।"

कांग्रेस ने किया राज्य का दर्जा वापस देने का वादा
राहुल गांधी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से राज्य का दर्जा छीना जाना इतिहास में पहली बार हुआ है, और कांग्रेस की सरकार बनने पर हमारा पहला फैसला इस दर्जे को वापस दिलाने का होगा। उन्होंने कहा, "आपका सिर्फ राज्य का दर्जा नहीं छीना गया है, बल्कि आपका अधिकार और धन भी छीना गया है।"

दैनिक वेतन भोगियों के लिए राहुल की बड़ी घोषणा
राहुल ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर सभी सरकारी रिक्तियों को भरा जाएगा और आयु सीमा को 40 साल तक किया जाएगा। उन्होंने दैनिक वेतन भोगियों को नियमित करने और उनकी आय बढ़ाने का वादा भी किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर राहुल गांधी का कटाक्ष
राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पहले वह लोकसभा चुनाव के समय चौड़ी छाती के साथ आते थे, लेकिन अब उनके कंधे झुक गए हैं। उन्होंने संसद में प्रवेश करने से पहले संविधान को माथे पर लगाने की घटना का भी जिक्र किया।

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट
राहुल गांधी 3 चरणों वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए जम्मू और कश्मीर में एक-एक रैली करेंगे। बाद में सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रियंका गांधी वाड्रा की रैलियां होंगी। ये सभी जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारकों में शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर चुनाव के पहले चरण में 3 पूर्व पीसीसी अध्यक्ष विकार रसूल वानी, जी.ए. मीर और पीरजादा सईद मैदान में हैं। पहले चरण में 18 सितंबर को वोटिंग होगी।

कांग्रेस 31 और  NC 52 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
कांग्रेस और NC ने प्री-पोल गठबंधन का ऐलान किया है, जिसके तहत NC 52 सीटों पर और कांग्रेस 31 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। एक सीट CPI(M) और एक सीट पैंथर्स पार्टी के लिए छोड़ी गई है। जम्मू डिवीजन के नागरोटा, भद्रवाह, बनिहाल और डोडा, और कश्मीर डिवीजन के सोपोर की पांच सीटों पर दोनों पार्टियां एक-दूसरे के खिलाफ 'मित्रवत मुकाबला' करेंगी। जम्मू-कश्मीर में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से 47 कश्मीर में और 43 जम्मू में हैं। इनमें से 9 सीटें अनुसूचित जनजाति (ST) और 7 सीटें अनुसूचित जाति (SC) के लिए आरक्षित हैं।