Logo
Rahul Gandhi Statement On Sikh: राहुल गांधी ने अमेरिका के वर्जीनिया में मंगलवार को कहा कि मेरी लड़ाई इसलिए है कि सिख पगड़ी और कड़ा पहन सकें। इस बयान पर बीजेपी ने चौतरफा हमला बोला है। जानें किसने क्या कहा।

Rahul Gandhi Statement On Sikh: राहुल गांधी अमेरिका में हैं और अपने बयानों से सुर्ख़ियों में हैं। उनके बयानों पर भारत में सियासी घमासान भी जोर पकड़ रहा है। राहुल गांधी ने मंगलवार (10 सितंबर) को सिखों को लेकर बयान दिया। राहुल गांधी ने कहा कि भारत में लड़ाई इस बात को लेकर भी है कि सिख अपनी पगड़ी और कड़ा पहन सकें। अब, इस बयान पर घमासान शुरू हो गया है। बीजेपी नेताओं ने राहुल गांधी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। बीजेपी प्रवक्ता आरपी सिंह, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी और मनजिंदर सिंह सिरसा ने राहुल गांधी पर तीखा हमला बोला है।

जानें, राहुल गांधी ने क्या बयान दिया था
राहुल गांधी ने वर्जीनिया में ओवरसीज कांग्रेस के एक कार्यक्रम में कहा कि भारत में लड़ाई इस बात की है कि क्या एक सिख को पगड़ी पहनने की इजाजत दी जाएगी। क्या एक सिख को कड़ा पहनने और गुरुद्वारा जाने की इजाजत दी जाएगी। यह सारी लड़ाई इसी बात के लिए है। यह सिर्फ सिखों नहीं बल्कि सभी धर्मों के लिए है। सिखों को लेकर राहुल गांधी के इस बयान पर बीजेपी ने चौतरफा हमला बोला है।

आरपी सिंह ने कहा- कोर्ट में घसीटूंगा
भाजपा प्रवक्ता आरपी सिंह ने कहा कि कांग्रेस के शासन काल में दिल्ली में 3000 सिखों का कत्लेआम हुआ। सिखों की पगड़ियां उतरवा दी गई। उनके बाल और दाढ़ी काट दिए। राहुल गांधी यह नहीं बता रहे हैं कि यह सबकुछ कांग्रेस के शासनकाल में हुआ था। मैं राहुल गांधी को चुनौती देता हूं कि वह एक बार फिर से यह बात दोहराए। अगर राहुल गांधी ऐसा करते हैं तो मैं उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराउंगा और उन्हें कोर्ट में घसीटूंंगा। 

ये भी पढें: अमेरिका के वर्जीनिया में राहुल गांधी बोले: लोकसभा चुनाव के बाद मोदी कमजोर हुए, लोग कहते हैं- अब डर नहीं लगता

देश की छवि धूमिल कर रहे राहुल गांधी: पुरी
केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने भी राहुल गांधी पर हमला बोला। हरदीप पुरी ने कहा कि राहुल गांधी के अमेरिका में दिए गए बयान से देश की छवि धूमिल हो रही है। पुरी ने कहा कि राहुल गांधी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और बीजेपी पर गलत बयानबाजी की है। यह बयान भारत के लिए खतरनाक नैरेटिव सेट कर सकता है। राहुल गांधी ने अमेरिका में भारतीय प्रवासी समुदाय के सामने RSS पर तंज कसा था। 

ये भी पढें: राहुल गांधी के बयान पर बवाल: BJP ने सामने रखा चीन की बेरोजगारी का आंकड़ा, गिरिराज बोजे- दर्ज हो देशद्रोह का मामला

'60 साल से पगड़ी पहन रखी है, किसी ने सवाल नहीं किया'
राहुल गांधी ने कहा था कि बीजेपी और कांग्रेस के बीच लड़ाई सिर्फ राजनीति की नहीं है, बल्कि धर्म की आजादी के लिए भी है। हरदीप पुरी ने इस बयान पर राहुल गांधी को घेरा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि “मैंने 60 साल से पगड़ी पहन रखी है और कभी किसी ने सवाल नहीं उठाया।” पुरी ने यह भी जोड़ा कि सिखों को सबसे ज्यादा मुश्किलें तब झेलनी पड़ीं जब 1984 के दंगे हुए, और यह कांग्रेस के शासनकाल में हुआ। 

सिख दंगों के बाद राजीव गांधी ने दिया था विवादित बयान
पुरी ने राहुल गांधी को याद दिलाया कि सिखों को सबसे बड़ा खतरा 1984 के सिख विरोधी दंगों के दौरान हुआ था। उस समय, इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हजारों निर्दोष सिखों को मार दिया गया था। पुरी ने कहा कि राजीव गांधी ने सिखों पर हिंसा के बाद विवादास्पद बयान दिया था। राजीव गांधी ने कहा था कि जब बड़ा पेड़ गिरता है, तो धरती हिलती है। हरदीप पुरी ने कहा कि यह बयान सिखों के खिलाफ हिंसा को एक तरह से जायज ठहराने जैसा था। 

ये भी पढें: राहुल गांधी अमेरिका में बोले: भारत प्रोडक्शन में पिछड़ा, यहां ज्यादातर चीजें मेड इन चाइना, इसलिए रोजगार की समस्या

सिख समुदाय के खिलाफ नफरत फैला रहे राहुल
बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने भी राहुल गांधी के बयान पर निशाना साधा। सिरसा ने कहा कि राहुल गांधी ने सिख समुदाय के खिलाफ नफरत फैलाने का काम किया है। सिरसा ने कहा कि राहुल गांधी के बयान से सिखों की धार्मिक स्वतंत्रता को ठेस पहुंची है। सिरसा ने कहा कि राहुल गांधी का यह बयान सिखों के प्रति नफरत फैलाने की कोशिश है।

राहुल गांधी ने दिया थाली का उदाहरण 
राहुल गांधी ने अमेरिका में अपने भाषण के दौरान थाली का उदाहरण दिया। राहुल गांधी ने कहा कि इंडियन थाली में हर चीज अहम है। कोई यह नहीं सकता कि थाली में चावल ज्यादा अहम है या दाल। ठीक उसी तरह देश में हर वर्ग महत्वपूर्ण है। राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी देश के विभिन्न वर्गों को एक साथ नहीं रख पा रही है। बीजेपी सिर्फ एक वर्ग को महत्व देती है। राहुल ने यह भी कहा कि चुनावों के बाद कुछ चीजें बदली हैं। बीजेपी और विपक्षी गठबंधन के बीच की लड़ाई एक वैचारिक लड़ाई है।

बीजेपी ने राहुल गांधी पर चौतरफा हमला बोला 
बीजेपी के नेताओं ने राहुल गांधी पर लगातार निशाना साधा है। हरदीप पुरी और मनजिंदर सिरसा के बाद कई दूसरे नेताओं ने भी राहुल गांधी के बयान की निंदा की है। राहुल गांधी का सिख समुदाय और बीजेपी पर किए गए बयान ने राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी है। बीजेपी नेताओं का कहना है कि राहुल गांधी के बयान देश विरोधी है। राहुल गांधी विदेशों में भारत की इमेज बिगाड़ने की कोशिश में है।

5379487