Logo
Rahul Gandhi v/s Anurag Thakur: बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा है कि उन्होंने अपनी टिप्पणी में किसी का नाम नहीं लिया। इसी सदन में एक पूर्व प्रधानमंत्री RG-1 ने ओबीसी के लिए आरक्षण का विरोध किया था।

Rahul Gandhi v/s Anurag Thakur: संसद के मानसून सत्र में मंगलवार को लोकसभा में बजट पर सरकार और विपक्ष के बीच गरमा गरम बहस हुई। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के जाति गणना (Caste Census) कराने के बयान पर भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने उन्हें जबाव दिया। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा में बजट पर चर्चा के दौरान अनुराग ठाकुर पर “अपमान करने और गाली देने” का आरोप लगाया। ठाकुर ने सदन में कहा था कि जिनकी जाति का पता नहीं है, वे जाति जनगणना की बात करते हैं।

जानिए अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में क्या कहा?
अनुराग ठाकुर के इस तंज पर प्रतिक्रिया देते हुए कि राहुल गांधी ने कहा- जो भी आदिवासी, दलित और पिछड़ों के मुद्दे उठाता है, उसे गालियां दी जाती हैं। बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने सदन में कहा, "जिनकी जाति का पता नहीं है, वे जाति जनगणना के बारे में बात करते हैं। मैं स्पीकर को याद दिलाना चाहता हूं कि इस सदन में एक पूर्व प्रधानमंत्री RG-1 ने ओबीसी के लिए आरक्षण का विरोध किया था।"

राहुल ने लोकसभा में जाति जनगणना का मुद्दा उठाया
बता दें कि राहुल गांधी ने वादा किया था कि अगर इंडिया गठबंधन केंद्र में सत्ता में आता है तो वे देशभर में जाति जनगणना कराएंगे। आज भी उन्होंने चर्चा के दौरान अपने वादे को दोहराया। गांधी ने कहा, "आप मुझे जितना चाहें अपमानित कर सकते हैं, लेकिन हम संसद में जाति जनगणना पारित करेंगे। जिसके बाद ठाकुर ने स्पष्ट किया- "मैंने कहा था कि जो जाति के बारे में नहीं जानते, वे जनगणना के बारे में बात करते हैं। मैंने किसी का नाम नहीं लिया।"

मैं खुशी से इनकी गालियों को स्वीकार करूंगा: LoP
राहुल गांधी ने बीजेपी सांसद पर उन्हें गाली देने और अपमानित करने का आरोप लगाया। हालांकि उन्होंने कहा कि मुझे उनसे कोई माफी नहीं चाहिए। जो भी आदिवासी, दलित और पिछड़ों के मुद्दे उठाता है, उसे गालियां दी जाती हैं। मैं खुशी से इन गालियों को स्वीकार करूंगा... अनुराग ठाकुर ने मुझे गाली दी और अपमानित किया है। लेकिन मुझे उनसे कोई माफी नहीं चाहिए।"

कांग्रेस देश को जाति के आधार पर बांटना चाह रही: BJP
उल्लेखनीय है कि जाति जनगणना 2024 के आम चुनावों में कांग्रेस के प्रमुख वादों में से एक थी। चुनाव से पहले राहुल गांधी ने इस कोशिश को भारत का एक्स-रे करार दिया था। उन्होंने कहा था, "कोई नहीं जानता कि देश में कितने पिछड़े, दलित और आदिवासी हैं। जो आवादी का सबसे बड़ा हिस्सा हैं, उन्हें अपनी संख्या नहीं पता। बीजेपी सरकार जाति डेटा नहीं चाहती। हालांकि, कांग्रेस समेत पूरा विपक्ष विभिन्न जाति समूहों की आबादी का पता लगाने के लिए भारत का एक्स-रे करेगा। जाति जनगणना होने के बाद देश बदल जाएगा।" वहीं, बीजेपी का आरोप है कि कांग्रेस देश को जाति के आधार पर बांटना चाह रही है।

5379487