Logo
Rajya Sabha Byelection 2024: इलेक्शन कमीशन ने राज्यसभा की 12 खाली पड़ी सीटों के लिए उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। चुनाव 3 सितंबर को होंगे और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 26 और 27 अगस्त है।

Rajya Sabha Byelection 2024: इलेक्शन कमीशन ने शुक्रवार (7 अगस्त) को राज्यसभा की 12 रिक्त सीटों के लिए उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। नौ राज्यों की खाली पड़ा राज्यसभा सीटों के लिए उपुचनाव होगा। वोटिंग 3 सितंबर को होगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 26 और 27 अगस्त तय की गई है। उपचुनाव के जरिए असम, बिहार, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना, और ओडिशा की खाली पड़ी राज्यसभा सीटें भरी जाएंगी।

क्यों खाली हैं राज्यसभा की से सीटें
ये सभी सीटें कुछ राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल समाप्त होने वहीं कुछ सीटें राज्यसभा सांसदों के इस्तीफे की वजह से खाली हुई हैं। बता दें कि इस उपचुनाव का असर राज्यसभा में पार्टियों की संख्या बल पर पड़ेगा। इन सीटों पर चुने जाने वाले राज्यसभा सांसद अगले सत्र में और राज्यसभा की बैठकों में अहम भूमिका निभाएंगे।

इन 9 राज्यों की राज्यसभा सीटों के लिए होंगे उपचुनाव

  1. असम: मौजूदा समय में असम की दो राज्यसभा सीटें खाली हैं। इनमें से एक कामाख्या प्रसाद टासा और दूसरी सर्बानंद सोनोवाल की सीट हैं। दोनों ही नेता अब लोकसभा के सदस्य चुने जा चुके हैं।
  2. बिहार: बिहार से मीसा भारती की सीट खाली हैं। मीसा भारती का राज्यसभा सांसद के तौर पर कार्यकाल पूरा होने की वजह से यह सीट खाली है। राजद मीसा भारती काे दोबारा राज्यसभा में भेज सकती है। 
  3. हरियाणा: हरियाण से दीपेंद्र सिंह हुड्डा की राज्यसभा सीट खाली है। दीपेंद्र सिंह हुड्डा अब लोकसभा सदस्य निर्वाचित हो चुके हैं। 
  4. मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश में ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया की राज्यसभार सीट हैं। बता दें कि सिंधिया अब लोकसभा के सदस्य निर्वाचित किए जा चुके हैं। 
  5. महाराष्ट्र: महाराष्ट्र से छत्रपति उदयनराजे भोसले और पीयूष वेदप्रकाश गोयल की राज्यसभा सीट खाली हैं। दोनों नेताओं का राज्यसभा सदस्य के तौर पर कार्यकाल पूरा होने की वजह से ये सीटें खाली हुई हैं।
  6. राजस्थान: राज्यसभा से कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल की राज्यसभा सीट खाली हैं। यह सीट वेणुगोपाल का राज्यसभा सदस्य के तौर पर कार्यकाल पूरा होने की वजह से खाली हुई है। 
  7. त्रिपुरा: त्रिपुरा से बिप्लब कुमार देब का राज्यसभा सांसद के तौर पर कार्यकाल पूरा होने की वजह से यह सीट खाली हुई है। 
  8. तेलंगाना: तेलंगाना की एक राज्यसभा सीट डाॅ. के. केशव राव के इस्तीफे की वजह से खाली हुई है। 
  9. ओडिशा: ओडिशा से ममता मोहंता के इस्तीफे की वजह से राज्यसभा की एक सीट खाली है। 
5379487