Logo
Rajya Sabha Proceeding: दिल्ली के राजेंद्र नगर में कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बाढ़ के कारण तीन छात्रों की मौत पर राज्यसभा में चर्चा हुई। चेयरपर्सन जगदीप धनखड़ ने कहा, "कोचिंग अब व्यावसायिक हो गया है।

Rajya Sabha Proceeding: दिल्ली के राजेंद्र नगर में कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बाढ़ के कारण तीन छात्रों की मौत पर राज्यसभा में चर्चा हुई। चेयरपर्सन जगदीप धनखड़ ने कहा, "कोचिंग अब व्यावसायिक हो गया है। हर बार जब हम अखबार पढ़ते हैं, पहले एक या दो पन्ने उनके विज्ञापनों से भरे होते हैं।" उन्होंने इस मुद्दे पर सभी संसदीय दलों के नेताओं के साथ इन-चेंबर बैठक भी बुलाई है।

कोचिंग हादसे में तीन छात्रों की मौत
इस दुखद हादसे में 25 वर्षीय तानिया सोनी, 25 वर्षीय श्रेया यादव और 28 वर्षीय नवीन डेल्विन की मौत हो गई। बेसमेंट, जिसे लाइब्रेरी के रूप में उपयोग किया जा रहा था, पानी से भर गया था। यह बेसमेंट राउज IAS स्टडी सर्कल के कोचिंग सेंटर से जुड़ा था, जो नियमों का उल्लंघन कर रहा था।

जांच में कई खामियों का चला पता
जांच में कई खामियों का पता चला है। कोचिंग सेंटर के मालिक और नागरिक अधिकारियों की लापरवाही सामने आई है। राउज IAS स्टडी सर्कल को अगस्त 2021 में दिल्ली नगर निगम से नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट मिला था, जिसमें बताया गया था कि बेसमेंट का उपयोग पार्किंग और घरेलू भंडारण के लिए होगा।

फायर डिपार्टमेंट से हाल ही में मिला था NOC
कोचिंग सेंटर ने इस महीने की शुरुआत में फायर डिपार्टमेंट से NOC प्राप्त किया था। इस दस्तावेज़ में उल्लेख किया गया था कि भवन ने फायर सिक्योरिटी से जुड़े का पालन किया है और बेसमेंट का उपयोग भवन उप-नियमों के अनुसार ही किया जाना चाहिए। भवन उप-नियमों में कहा गया है कि सतह का पानी बेसमेंट में प्रवेश न करे और कार्यालय या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग होने पर पर्याप्त निकासी मार्ग और प्रवेश मार्ग होने चाहिए।

खराब ड्रेनेज सिस्टम की वजह से हुआ हादसा
स्थानीय लोगों का कहना है कि इलाके की खराब जल निकासी प्रणाली के कारण कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हुई। कुछ ही देर में जलजमाव हो गया था। स्थानीय लोगों का कहना है कि नालियों में गाद भर गई थी, जिससे भारी बारिश के बाद जलभराव हुआ। पुलिस बेसमेंट में पानी भरने के कारणों की जांच कर रही है।कोचिंग सेंटर के मालिक अभिषेक गुप्ता और को-ऑर्डिनेटर देशपाल सिंह को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। इस दुर्घटना ने कोचिंग सेंटर की सुरक्षा और मानकों पर गंभीर सवाल खड़े किए हैं।

CH Govt hbm ad
5379487