Logo
Rajya Sabha Proceedings: राज्यसभा में मंगलवार को विपक्ष के नेता खड़गे और सभापति धनखड़ के बीच तीखी नोकझोक हो गई। खड़गे ने कहा कि मुझे सोनिया गांधी ने बनाया है। इस पर धनखड़ ने उन्हें फटकार लगाई। जानें पूरा मामला।

Rajya Sabha Proceedings: राज्यसभा में मंगलवार को विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और सभापति जगदीप धनखड़ के बीच जमकर बहस हुई। खड़गे ने अपने बयान में कहा कि उन्हें सोनिया गांधी ने बनाया है, न कि कोई और। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष खड़गे ने  कहा कि मुझे सोनिया गांधी ने बनाया है, न रमेश और न आप बना सकते हैं, जनता ने मुझे बनाया है। इस बात को लेकर खड़गे और राज्यसभा के चेयरमैन जगदीप धनखड़ के बीच तीखी नोकझोंक हो गई। 

मैंने आपकी प्रतिष्ठा को बचाया:धनखड़ 
सभापति जगदीप धनखड़ ने खड़गे के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "मैं उस स्तर पर नहीं आना चाहता। आपको किसने बनाया, ये आप जानें।  मेरे अंदर बहुत सहनशक्ति है, मैं खून के घूंट पी सकता हूं। ना जाने कितने मौके आए जब आपकी प्रतिष्ठा को धक्का लगा, मैंने आपकी प्रतिष्ठा को बचाया। आप हर बार चेयर का अनादर नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि अब खड़गे को आत्मचिंतन करने का समय आ गया है।

चेयर की इतनी अवहेलना कभी नहीं हुई
धनखड़ ने कहा, "इस देश और संसदीय लोकतंत्र और राज्यसभा की कार्यवाही के इतिहास में चेयर के प्रति इतनी अवहेलना कभी नहीं हुई, जितनी आपने की। आप अचानक खड़े हो जाते हैं और बिना यह समझे कि मैं क्या कह रहा हूं, कुछ भी बोल देते हैं।" उन्होंने खड़गे को समझाया कि चेयर का सम्मान करना जरूरी है और इसकी अवहेलना नहीं की जानी चाहिए। 

सभापति ने जाहिर की नाराजगी 
सभापति धनखड़ ने खड़गे के व्यवहार पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि यह संसदीय गरिमा के खिलाफ है। उन्होंने कहा, "आप हर बार चेयर को नीचा नहीं दिखा सकते। यह विवाद संसद के सातवें दिन की कार्यवाही के दौरान सामने देखने को मिला। धनखड़ ने साफ तौर पर नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से कहा कि चेयर का अनादर सहन नहीं किया जाएगा। साथ ही खड़गे को आत्ममंथन करने की सलाह भी दी। 

5379487