Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में भगवान श्रीराम का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होने जा रहा है। वाराणसी के महंत लक्ष्मीकांत दीक्षित रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को विधिवत संपन्न कराएंगे। इसके लिए 16 जनवरी से राम मंदिर में अनुष्ठान प्रारंभ हो चुके हैं। शुक्रवार को रामलला की मूर्ति के दिव्य दर्शन प्राप्त हुए। भारत समेत दुनियाभर में सनातनी और रामभक्तों में अयोध्या मंदिर और भगवान के दर्शन करने को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला प्राण-प्रतिष्ठा का भव्य समारोह आप LIVE कहां देख पाएंगे? यहां जानें...  

दूरदर्शन उपलब्ध कराएगा लाइव फुटेज
श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की एक-एक झलकियां आप टीवी पर लाइव देख सकते हैं। इसके लिए सरकारी चैनल दूरदर्शन नेशनल और डीडी न्यूज ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। मंदिर परिसर और गर्भगृह में कुछ चुनिंदा मीडिया को आगे जाने की अनुमति मिली है। राम मंदिर ट्रस्ट ने भी लोगों से वर्चुअली दर्शन और समारोह की भव्यता के साक्षी बनने की अपील की है। यह फुटेज देशभर के गांव-कस्बों और शहरों के हर छोटे-बड़े मंदिरों के साथ पब्लिक प्लेस पर लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा। इसके अलावा रेलवे देशभर में स्टेशनों पर लगी अपनी 9000 स्क्रीन पर समारोह को लाइव दिखाएगा।  

कितने बजे शुरू होगा Live टेलिकास्ट? 
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि डीडी का लाइव टेलिकॉस्ट 4K टेक्नोलॉजी में किया जाएगा। इसके लिए दूरदर्शन ने समारोह स्थल पर सरयू घाट, जटायू सेतु समेत बाकी जगहों पर 40 कैमरा सेटअप किए हैं। दूरदर्शन अन्य न्यूज एजेंसियों को फीड देगा और यूट्यूब पर लाइव लिंक भी शेयर करेगा। रामकथा संग्रहालय में मीडिया सेंटर तैयार हो चुका है, यहां एक बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। राम मंदिर से सभी अनुष्ठानों का लाइव टेलिकास्ट सोमवार (22 जनवरी) को सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच होगा।

मोदी, भागवत समेत 8 हजार मेहमान आएंगे
प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख डॉ. मोहन भागवत, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अन्य विशिष्ट अतिथि शामिल होंगे। राम मंदिर ट्रस्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, इस समारोह में दुनियाभर के 8000 अथितियों को आमंत्रण भेजा गया है। इसके बाद अगली तारीख यानी 23 जनवरी से मंदिर आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।