Logo
January 22 Holiday: केंद्र सरकार ने 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों को आधे दिन की छुट्टी देने का फैसला किया है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने इसकी पुष्टी की है।

Ramlala Pratistha Central Employees Leave: केंद्र सरकार ने रामलला प्रतिष्ठा समारोह के दिन 22 जनवरी को केंद्रीय कर्मचारियों को आधे दिन की छुट्टी देने का आदेश जारी किया है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की। सरकार की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। छुट्टी इसलिए दी गई है कि सभी केंद्रीय कर्मचारी अयोध्या राम मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण देख सकें। 

UP, MP समेत पांच राज्यों में अवकाश की घोषणा
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखते हुए देश के 5 राज्यों ने भी छुट्टी देने का फैसला किया है। छुट्टी देने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश शामिल हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने 22 जनवरी को प्रदेश भर में मीट और शराब की बिक्री पर रोक लगाई है। वहीं, कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने कहा कि है कि राज्य के सभी स्कूलों में अयोध्या राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। 

प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से लिया फीडबैक
इस बीच यह खबर भी आ रही है कि गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रियों से अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तेयारियों को लेकर फीडबैक लिया। मंत्रियों से कहा गया है कि वे प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन अपने घरों में दीप जलाएं और गरीबों को खाना खिलाए। मंत्रियों से कहा गया है कि वे प्राण प्रतिष्ठा समारोह पूर्ण होने के बाद अपने अपने क्षेत्र से अयोध्या के लिए विशेष ट्रिप शुरू करें, जिससे आम लोग मंदिर में आकर दर्शन कर सकें। 

प्रधानमंत्री ने जारी किए डाक टिकट
गुरुवार को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुरू हुए अनुष्ठान के तीसरे दिन प्रधानमंत्री ने 6 डाक टिकट जारी किए। इन टिकटों पर राम मंदिर, भगवान हनुमान, जटायु, मां शबरी, केवटराज और भगवान गणेश के चित्र बने हुए हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने दुनिया के दूसरे देशों में राम मंदिर को लेकर जारी किए गए डाक टिकटों का एलबम भी रिलीज किया। यह एल्बम 48 पन्नों की है। इसमें अमेरिका, कंबोडिया, न्यूजीलैंड और सिंगापुर समेत अन्य देशों में जारी किए गए डाक टिकटों का कलेक्शन है।

मूल प्रतिमा गर्भगृह में रखी गई
प्राण प्रतिष्ठा समारोह के तीसरे दिन रामलला की मूल प्रतिमा को मंदिर के गर्भगृह में रख दिया गया। रामलला की 200 किलोग्राम वजनी इस प्रतिमा को क्रेन की मदद से गर्भगृह में ले जाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा का अंतिम विधान 22 जनवरी को करेंगे। इस बीच देश भर से अयोध्या राम मंदिर के लिए उपहार पहुंच रहे हैं। वहीं, मंदिर समारोह से बढ़ते साइबर अपराध को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने अपनी एक टीम को अयोध्या भेजा है।  

5379487