Ramoji Rao Passes Away: मुंबई। दिग्गज प्रोड्यूसर और हैदराबाद फिल्म सिटी के प्रमुख और ईटीवी नेटवर्क के मालिक रामोजी राव का 87 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने शनिवार 8 जून को तड़के 4.50 बजे अंतिम सांस ली। वह 5 जून से अस्पताल में भर्ती थे, जहां उन्हें सांस लेने में तकलीफ और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या थी। उनके पार्थिव शरीर को रामोजी फिल्म सिटी स्थित उनके आवास पर ले जाया गया है। कई प्रमुख पॉलिटिकल लीडर्स और फिल्मी हस्तियों के उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि देने की उम्मीद है।

पीएम मोदी ने जताया शोक
रामोजी राव के निधन पर पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट किया  रामोजी राव गारू का निधन अत्यंत दुखद है। वे एक दूरदर्शी व्यक्ति थे जिन्होंने भारतीय मीडिया में क्रांति ला दी। उनके समृद्ध योगदान ने पत्रकारिता और फिल्म जगत पर अमिट छाप छोड़ी है। अपने उल्लेखनीय प्रयासों के जरिए उन्होंने मीडिया और मनोरंजन जगत में  इन्नोवेशन और एक्सेलेंस के नए मानक स्थापित किए। इस कठिन समय में उनके परिवार, दोस्तों और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति संवेदना। ओम शांति।

जी किशन रेड्डी ने निधन पर जताया दुख
तेलंगाना के बीजेपी चीफ जी किशन रेड्डी ने राव के निधन पर दुख जताते हुए कहा, "रामोजी राव गारू के निधन से अत्यंत दुखी हूं। पत्रकारिता और तेलुगु मीडिया में उनका योगदान भुलाया नहीं जा सकता। उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।" रामोजी राव का इलाज हैदराबाद के स्टार अस्पताल में चल रहा था।

चंद्रबाबू नायडू ने दी श्रद्धांजलि
टीडीपी के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू ने शनिवार की सुबह स्टार हॉस्पिटल पहुंचकर ईनाडु और रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव को श्रद्धांजलि दी। रामोजी राव का आज सुबह हैदराबाद का इलाज के दौरान निधन हो गया।

एस.एस. राजामौली ने दी श्रद्धांजलि
फिल्म निर्देशक एस.एस. राजामौली, संगीतकार एम.एम. कीरावनी और फिल्म उद्योग से जुड़े अन्य लोगों ने शनिवार को ईनाडु और रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव को अंतिम श्रद्धांजलि दी।

पत्रकारिता और फिल्म इंडस्ट्री में योगदान
रामोजी राव पद्म विभूषण पुरस्कार विजेता थे और उन्होंने तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री, मीडिया और पत्रकारिता में अहम योगदान दिया है। कुछ साल पहले ही वह कोलन कैंसर से उबरे थे। रामोजी फिल्म सिटी, मार्गदर्शी चिटफंड,डॉल्फिन होटल्स,ईटीवी नेटवर्क, और इनाडु तेलुगु न्यूजपेपर की नींव उन्होंने ही डाली थी।

सबसे बड़ी फिल्म सिटी के संस्थापक
रामोजी राव का पूरा नाम चेरुकुरी रामोजी राव था। वह बिजनेस और फिल्मों की दुनिया के बड़े नाम थे। उनके द्वारा स्थापित रामोजी स्टूडियो को दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो माना जाता है। रामोजी फिल्म सिटी कई सौ एकड़ में फैली है और यहां पर अब तक हजारों फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।

रामोजी राव की संपत्ति और प्रोडक्शन हाउस
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उनकी संपत्ति 4.7 अरब डॉलर से भी ज्यादा की थी। रामोजी राव के प्रोडक्शन हाउस का नाम ऊषाकिरण मूवीज है। उन्होंने कई ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाईं, जिनमें "थोड़ा तुम बदलो थोड़ा हम" और "प्रतिघात" शामिल हैं। साल 2000 में उन्हें 'नूवी कवाली' फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड दिया गया था। इसके अलावा उन्हें 2016 में पद्म भूषण से नवाजा गया था।