Logo
Rahul Gandhi Hindu Remark: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि हिंदु कभी नफरत नहीं फैलाते हैं। बीजेपी वाले खुद को हिंदु बताते हैं, लेकिन बीजेपी के हिंदू हिंसक हैं।

Rahul Gandhi Hindu Remark: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के भाषण पर विवाद बढ़ता जा रहा है। सोमवार को बीजेपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राहुल के बयान को हिंदू के लिए अपमानजनक और गैर-जिम्मेदाराना करार दिया। वहीं, संत समाज भी अब विवाद में कूद पड़ा है। स्वामी अवधेशानंद गिरी ने कहा कि हिंदुओं को हिंसक कहना या ये कहना कि वो नफरत फैलाते हैं, ठीक नहीं है। ऐसी बातें बोलकर पूरे समाज को अपमानित किया जा रहा है। दूसरी ओर, ऑल इंडिया सूफी सज्जादानशीन काउंसिल के चेयरमैन ने भी राहुल से कहा कि वे अपना बयान सुधारें।

राहुल गांधी के बयान से हिंदु आहत, संत समाज में आक्रोश: स्वामी अवधेशानंद  
स्वामी अवधेशानंद गिरि ने एक वीडियो जारी कर कहा कि हिंदू हर किसी में भगवान का रूप देखते हैं, हिंदू अहिंसक और उदार हैं। हिंदू कहते हैं कि पूरी दुनिया उनका परिवार है और उन्हें हमेशा सभी के कल्याण, खुशी के लिए प्रार्थना और सम्मान करना चाहिए। हिंदुओं को हिंसक कहना या ये कहना कि वो नफरत फैलाते हैं, ठीक नहीं है। ऐसी बातें कहकर आप (राहुल गांधी) पूरे समाज को बदनाम और अपमानित कर रहे हैं। ये एक ऐसा समाज है जो सर्वसमावेशी है। हिंदु सभी का सम्मान करते हैं। राहुल गांधी बार-बार कहते हैं कि हिंदू हिंसक होते हैं और हिंदू नफरत पैदा करते हैं। मैं उनके शब्दों की निंदा करता हूं। इससे पूरा समाज आहत है और संत समाज में आक्रोश है। उन्हें इसके लिए माफी मांगनी चाहिए।

अजमेर शरीफ के गद्दी नशीन ने अभयमुद्रा पर क्या कहा?
राहुल गांधी के भाषण पर अजमेर शरीफ के गद्दी नशीन-दरगाह हाजी सैयद सलमान चिश्ती ने कहा- हमने विपक्ष के नेता राहुल गांधी का बयान सुना है, जिसमें उन्होंने 'अभयमुद्रा' के प्रतीक को  इस्लामी प्रार्थना या इस्लामी इबादत से जोड़ने की बात कही है। जिसका उल्लेख किसी भी पवित्र ग्रंथ में नहीं है।

नेता प्रतिपक्ष ने सदन में अधूरी और गलत जानकारी पेश की: जगजोत सिंह
राहुल गांधी के भाषण पर गुरुद्वारा पटना साहिब के अध्यक्ष जगजोत सिंह ने कहा कि आज का दिन बहुत दुखद है, क्योंकि जिस तरह से हमारे नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सदन के सामने धर्मों को लेकर तथ्य रखे थे। मेरे हिसाब से उन्होंने कोई जानकारी नहीं, उन्होंने सदन में अधूरी जानकारी, गलत जानकारी पेश की। मैं उनसे कहना चाहूंगा कि जब तक धर्म के बारे में पूरी जानकारी न हो, चाहे वह सिख धर्म हो, हिंदू धर्म हो या कोई अन्य धर्म हो, पहले पूरी जानकारी होनी चाहिए, फिर बोलो। यह बहुत अच्छी बात है कि उन्होंने हिंसा की बात की, लेकिन उन्हें शायद 1984 में सिखों के साथ हुई हिंसा के बारे में पता नहीं है। मैं उनसे कहता हूं कि दिल्ली में ही कई परिवार हैं, राहुल को उनसे माफी मांगने जाना चाहिए।

अभयमुद्रा को इस्लाम से जोड़ने पर सैयद नसीरुद्दीन चिश्ती ने क्या कहा?
लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के भाषण पर ऑल इंडिया सूफी सज्जादानशीन काउंसिल के चेयरमैन सैयद नसीरुद्दीन चिश्ती प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि आज संसद में राहुल गांधी ने बोला है कि इस्लाम में भी 'अभयमुद्रा' है। मूर्ति का कोई जिक्र नहीं है। इस्लाम में न पूजा-पाठ है और न ही किसी तरह की मुद्रा है, मैं इसका खंडन करता हूं। इस्लाम में अभयमुद्रा का कोई जिक्र नहीं है। शायद उन्होंने सफाई देने की कोशिश की है कि कांग्रेस का जो सिंबल है वह इस्लाम में भी है। मेरा मानना ​​है कि राहुल गांधी को अपना बयान सुधारना चाहिए।

5379487