Cyber Crime: सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस के साइबर क्राइम डिपार्टमेंट में एक शिकायत दर्ज कराई है। यह शिकायत एक सोशल मीडिया अकाउंट के खिलाफ की गई, जिसने खुद को चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ बताते हुए एक यूजर से कैब का किराया देने के लिए पैसे मांगे। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ (cji dy chandrachud) ने हाल ही में एक वायरल मैसेज के स्क्रीनशॉट को नोटिस किया, जो रविवार को सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर सर्कुलेट हो रहा था। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के सिक्योरिटी डिपार्टमेंट ने मामले में दिल्ली पुलिस के पास साइबर क्राइम की FIR दर्ज कराई।

शातिर ठग ने मैसेज में क्या लिखा था?
वायरल पोस्ट के मुताबिक, सीजेआई के नाम से धोखाधड़ी करने के लिए आरोपी ने जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की फोटो लगाकर एक सोशल मीडिया हैंडल बनाया। जिसके बाद एक यूजर कैलाश मेघवाल से 500 रुपए मांगे। जालजास ने यूजर को मैसेज भेजे मैसेज में लिखा- "नमस्ते, मैं सीजेआई हूं और मेरी कोलेजियम की एक इमरजेंसी मीटिंग है। मैं कनॉट प्लेस में फंसा हूं, क्या आप मुझे कैब के लिए 500 रुपए भेज सकते हैं? सुप्रीम कोर्ट पहुंचकर पैसे वापस कर दूंगा।" इतना ही नहीं ठग ने मैसेज को ज्यादा विश्वसनीय दिखाने के लिए आखिर में "iPad से भेजा गया" भी जोड़ा।

Scammer posing CJI DY Chandrachud

दिल्ली कोर्ट की नीमाली में आरोपी ने ठगे थे 4 लाख

  • बता दें कि मार्च 2024 में पुलिस ने एक अन्य मामले में 42 वर्षीय आरोपी आयूब खान को गिरफ्तार किया था, जो दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच का इंस्पेक्टर बनकर लोगों को ठग रहा था। तब उसने दिल्ली कोर्ट द्वारा नीलाम की जा रही लग्जरी कारों और महंगे मोबाइल फोन के बहाने 2 लोगों से 4 लाख रुपए ऐंठ लिए थे।
  • पुलिस ने आरोपी के कब्जे सेदिल्ली पुलिस का फर्जी पहचान पत्र बरामद किया था। वह इससे पहले भी चार अन्य धोखाधड़ी के मामलों में शामिल था। गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने बताया कि आयूब खान जालसाजी से मिली रकम अपनी आलीशान लाइफ स्टाइल पर खर्च करता है और दिल्ली-मुंबई के नाइटक्लब में पैसा उड़ाता है।