Logo
Security Breach In Loksabha: लोकसभा से बड़ी खबर है। दो शख्स लोकसभा में गैलरी से कूदे और गैस छोड़ने वाली कोई वस्तु फेंकी। इससे हड़कंप जैसी स्थिति बन गई।

Security Breach In Loksabha: लोकसभा से बड़ी खबर है। संसद हमले की 22वीं बरसी पर सुरक्षा में चूक हुई है। दो शख्स लोकसभा में गैलरी से कूदे और पीले रंग की गैस छोड़ने वाली कोई वस्तु फेंकी। इससे हड़कंप जैसी स्थिति बन गई। सुरक्षाकर्मी दोनों आरोपियों को पकड़ने के लिए दौड़े। बचने के लिए एक शख्स डेस्कों पर इधर-उधर भागता रहा, वहीं दूसरा शख्स गैलरी में रंगीन गैस छोड़ रहा था। दोनों आरोपियों को सांसदों और सुरक्षाकर्मियों ने पकड़ा है। यह वाकया दोपहर  1.02 बजे का है। उस वक्त संसद की कार्यवाही चल रही थी। फिलहाल सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

दो अन्य व्यक्तियों एक पुरुष और एक महिला को संसद के बाहर हिरासत में लिया गया। उनके पास भी रंगीन धुएं के डिब्बे थे। जिनमें विस्फोट हुआ और लाल और पीला धुआं निकला। इस पूरे प्रकरण में 6 लोग शामिल थे। 

सामने आया CCTV
घटनाक्रम का CCTV सामने आया है। जिसमें नीले रंग की शर्ट पहने हुए एक व्यक्ति पकड़े जाने से बचने के लिए डेस्क के ऊपर छलांग लगाता हुआ दिखाई दिया। जबकि दूसरा युवक गैलरी में गैस छिड़क रहा है। अचानक सांसद चीखने लगे। आवाज लगाई कि पकड़ो, उसे पकड़ो।

ओम बिरला ने दिए जांच के आदेश
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सुरक्षा में चूक मामले को गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा कि शून्यकाल के दौरान हुई घटना की गहन जांच की जा रही है। दिल्ली पुलिस को भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। प्राथमिक जांच में पता चला है कि यह सिर्फ धुआं था और धुएं के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। 

दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर स्पेशल सेल उन लोगों से पूछताछ करने के लिए संसद के अंदर पहुंची, जिन्होंने लोकसभा की सुरक्षा में सेंध लगाई है। पुलिस अब यह पता लगा रही है कि आरोपियों को विजिटिंग पास किसने दिया? उनसे क्या संबंध है?

कांग्रेस सांसद ने आरोपियों को पकड़ा
दोनों आरोपियों में से एक का नाम सागर है। दोनों सांसद के नाम पर लोकसभा विजिटर पास पर आए थे। दोनों को पकड़ने वाले कांग्रेस सांसद गुरजीत सिंह औजला ने बता कि एक आरोपी के हाथ में कुछ था, जिससे पीला रंग का धुआं निकल रहा था। मैंने उसे छीन लिया और बाहर फेंका। यह एक बड़ा सुरक्षा उल्लंघन है। 

पहले तो लगा कि कोई गिर गया है...
लोकसभा में स्पीकर की अध्यक्षता कर रहे बीजेपी सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि निश्चित रूप से कोई खामी है। जब पहला व्यक्ति नीचे आया तो हमें लगा कि वह गिर गया होगा, लेकिन जब दूसरा व्यक्ति नीचे आने लगा तो हम सभी सतर्क हो गए। आरोपी ने अपना जूता खोलकर कुछ बाहर निकालने की कोशिश की, जिसके बाद धुआं निकला। इसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। स्पीकर और जिम्मेदार लोग इस पर फैसला लेंगे। जब यह सब हुआ तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी सदन में पहुंचे। 

शिवसेना (यूबीटी) सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि कोई घायल नहीं हुआ। जब वे नीचे कूदे तो पीछे की बेंचें खाली थीं इसलिए वे पकड़े गए। 

दानिश अली बोले- बीजेपी सांसद का मिला विजिटर पास
बहुजन समाज पार्टी के सांसद दानिश अली ने बताया कि झड़प के बाद एक विजिटर पास बरामद हुआ था और यह बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के कार्यालय द्वारा जारी किया गया था। चाहे कोई भी पास जारी करे, किसी भी आगंतुक को संसद के अंदर जाने से पहले पांच स्तरों की सुरक्षा से गुजरना होगा। 

गैस हो सकती थी जहरीली
कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि उन्हें शुरू में लगा कि दर्शक दीर्घा से कोई नीचे गिर गया है। उन्होंने गहन जांच की मांग करते हुए कहा कि दूसरे व्यक्ति के कूदने के बाद ही मुझे एहसास हुआ कि यह एक सुरक्षा उल्लंघन था। गैस जहरीली हो सकती थी।

 

5379487