Logo
Maldives MP's Post Row: मालदीव-भारत के बीच डिप्लोमेटिक टेंशन के मुद्दे पर INDIA गुट के नेता एकमत नहीं हैं। महाराष्ट्र की राजनीति के पितामह कहे जाने वाले एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने पीएम नरेंद्र मोदी के समर्थन में नारा बुलंद किया।

Maldives MP's Post Row: मालदीव-भारत के बीच डिप्लोमेटिक टेंशन के मुद्दे पर INDIA गुट के नेता एकमत नहीं हैं। महाराष्ट्र की राजनीति के पितामह कहे जाने वाले एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने पीएम नरेंद्र मोदी के समर्थन में नारा बुलंद किया। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का कहना है कि पीएम मोदी हर बात को पर्सनल ले लेते हैं। खड़गे ने पीएम मोदी को एक नसीहत भी दे डाली। उन्होंने कहा कि हमें अपने पड़ोसियों के साथ संबंध अच्छे रखना चाहिए। 

पहले जानिए शरद पवार ने क्या कहा?
एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने मालदीव विवाद पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में बात की है। पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों का जिक्र करते हुए पवार ने मंगलवार को कहा कि किसी भी अन्य देश के किसी व्यक्ति द्वारा प्रधान मंत्री के खिलाफ ऐसी टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।

नरेंद्र मोदी हमारे देश के प्रधान मंत्री हैं और यदि किसी अन्य देश का कोई व्यक्ति, जो किसी भी पद पर है, हमारे प्रधान मंत्री पर ऐसी टिप्पणी करता है, तो हम इसे स्वीकार नहीं करेंगे। हमें प्रधान मंत्री के पद का सम्मान करना चाहिए। देश के बाहर से हम प्रधान मंत्री के खिलाफ कुछ भी स्वीकार नहीं करेंगे। 

खड़गे ने मालदीव के सुर में मिलाया सुर
कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर चीज को व्यक्तिगत रूप से लेते हैं। खड़गे कर्नाटक के कलबुर्गी में पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद वह हर चीज को निजी तौर पर ले रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हमें अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध रखने चाहिए। हमें समय के अनुसार कार्य करना चाहिए। हम अपने पड़ोसियों को नहीं बदल सकते।

क्यों उपजा मालदीव विवाद?
हाल ही में पीएम मोदी लक्षद्वीप के दौरे पर थे। उन्होंने लक्षद्वीप में समुद्री तट का दौरा किया और तस्वीरें खिंचाई। ये तस्वीरें लोगों को इतना पसंद आई कि उन्होंने लोगों को सुझाव दिया कि लाखों रुपए खर्च कर मालदीव जाने से बेहतर लक्षद्वीप जाया जाए। यह बात मालदीव के मंत्रियों को नागवार गुजरी। तीन मंत्रियों ने पीएम मोदी और भारतीयों के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की। मामले ने तूल पकड़ा तो मालदीव सरकार ने मंत्री मालशा शरीफ, मरियम शिउना और अब्दुल्ला महजूम माजिद को निलंबित कर दिया।

5379487