Sharad Pawar Statement:  NCP ( SP) नेता शरद पवार ने मंगलवार को कहा कि अयोध्या के लोगों ने हाल के लोकसभा चुनावों में भाजपा के उम्मीदवार को हराकर "मंदिर की राजनीति" को सही किया है। पवार ने बारामती में व्यापारियों की एक बैठक में यह बात कही। इस बैठक में शरद पवार ने चुनाव परिणामों पर चर्चा की।

यूपी के लोगों ने अलग तरह से फैसला दिया
पवार ने कहा, "पांच साल पहले भाजपा ने 300 से अधिक सीटें हासिल की थीं, लेकिन इस बार उनकी संख्या घटकर 240 रह गई है, जो बहुमत से काफी कम है। परिणामों से पता चलता है कि उनकी 60 सीटें कम हो गईं। इस कमी में उत्तर प्रदेश एक महत्वपूर्ण राज्य है। क्योंकि यूपी के लोगों ने एक अलग तरह का फैसला दिया है।"

'पहले से ही पता था राम मंदिर चुनाव का एजेंडा होगा'
शरद पवार ने बताया कि उन्हें पहले से ही अंदाजा था कि राम मंदिर चुनाव का एजेंडा होगा और सत्तारूढ़ पार्टी को वोट मिलेंगे, लेकिन हमारे देश के लोग काफी समझदार हैं। उन्होंने कहा, "जब उन्हें एहसास हुआ कि मंदिर के नाम पर वोट मांगे जा रहे हैं, तो उन्होंने अलग रुख अपनाने का फैसला किया और भाजपा को हार का सामना करना पड़ा।"

फैजाबाद सीट से जीते SP कैंडिडेट अवधेश प्रसाद
फैजाबाद संसदीय क्षेत्र में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अवधेश प्रसाद ने हाल के चुनावों में मौजूदा भाजपा सांसद लल्लू सिंह को 54,567 मतों के अंतर से हराया। पवार ने कहा कि विपक्ष मंदिर को चुनावी एजेंडे के रूप में इस्तेमाल किए जाने से आशंकित था, लेकिन लोगों ने एक अलग रुख अपनाया। बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद से ही बीजेपी इस मुद्दा को जोर शोर से उठा रही है। 
पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, "चूंकि हम मंदिर को वोट मांगने के लिए चुनावी एजेंडे के रूप में इस्तेमाल किए जाने से डरे हुए थे, इसलिए अयोध्या के लोगों ने भाजपा उम्मीदवार को हराकर दिखाया कि 'मंदिर की राजनीति' को कैसे ठीक किया जाए।"

जनता ने उन्हें फिर से जमीन पर ला खड़ा किया
शरद पवार ने कहा कि भारत में लोकतंत्र राजनीति के कारण नहीं बल्कि लोगों की "सामूहिक अंतरात्मा" के कारण बरकरार है। उन्होंने कहा, "पिछले 10 सालों से सत्ता में बैठे लोगों ने बहुत ही उग्र रुख अपनाया है, लेकिन जनता ने उन्हें फिर से जमीन पर ला खड़ा किया है।"

'नरेंद्र मोदी ने अपने दम पर सरकार नहीं बनाई'
पवार ने नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, "नरेंद्र मोदी ने सरकार तो बनाई, लेकिन अपने दम पर नहीं, बल्कि चंद्रबाबू नायडू (टीडीपी) और नीतीश कुमार (जेडीयू) की मदद से। जब सरकार दूसरों की मदद से चलती है, तो 'गठबंधन' (सामंजस्य) को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है और देश में इस तरह की स्थिति बनी हुई है।"

'क्या पीएम मोदी के पास नेतृत्व करने का जनादेश है?'
लोकसभा चुनाव के नतीजों में भाजपा के अपने दम पर बहुमत हासिल करने से चूकने और एनडीए सहयोगियों पर निर्भर रहने के बाद से पवार मोदी पर निशाना साध रहे हैं। उन्होंने सवाल किया कि क्या लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले पीएम मोदी के पास देश का नेतृत्व करने का जनादेश है।

पीएम के भटकती आत्मा वाले बयान पर भी किया कटाक्ष
चुनाव प्रचार के दौरान पवार को प्रधानमंत्री मोदी ने "भटकती आत्मा" कहा था। इस पर कटाक्ष करते हुए एनसीपी (सपा) प्रमुख ने कहा, "यह अच्छा है क्योंकि आत्मा अमर है और यह आत्मा आपको नहीं छोड़ेगी। बता दें कि महाराष्ट्र में पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी ने 10 लोकसभा सीटों में से 8 पर जीत हासिल की, जो राज्य में सबसे अधिक स्ट्राइक रेट दर्ज करता है।