Logo
टर्मिनल डिजाइन राम मंदिर जैसा, नाइट लैंडिंग की सुविधा; 22 जनवरी से पहले उड़ानें शुरू होंगी

अयोध्या का मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन कर तैयार है।  टर्मिनल का डिजाइन राम मंदिर जैसा बनाया गया है। पंडित पुजारियों के मुताबिक 22 जनवरी से पहले इसे शुरू कर दिया जाएगा। शनिवार को जायजा लेने सीएम योगी अदित्यनाथ पहुंचे। उनके साथ केन्द्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया व केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह मौजूद थे। मुख्यमंत्री योगी ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों के समीक्षा बैठक की। बैठक में जल्द ही किराया व उड़ान की तारिक तय करने की बात कही गई है। इधर एयरपोर्ट के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि सबसे पहले भारतीय एयरलाइन कंपनी इंडिगो  अहमदाबाद और दिल्ली के लिए उड़ान शुरू करेगा। 

अयोध्या एयरपोर्ट तैयार, जेवर से फरवरी में उड़ान
सीएम ने कहा, 2017 से पहले प्रदेश में मात्र दो एयरपोर्ट संचालित थे। अब 9 एयरपोर्ट संचालित हो गया हैं। अभी 12 एयरपोर्ट का निर्माण कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में एयरपोर्ट बनकर तैयार हो चुका है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ अयोध्या एयरपोर्ट का निरीक्षण किया गया।  उन्होंने बताया कि जेवर एयरपोर्ट पर भी तेजी से काम चल रहा है। फरवरी माह में पहले रनवे से उड़ान शुरू हो सकेगी। 

गौरतलब है कि योगी सरकार 320 करोड़ की लागत श्रीराम एयरपोर्ट बना रही है। एयरपोर्ट की बिल्डिंग भी राम मंदिर की तर्ज पर बनाई जा रही है। मुख्यभवन एयरपोर्ट का राजस्थान के बंशी पहाणपुर के पत्थरों से बनाया जा रहा है। एयरपोर्ट का निर्माण तीन फेज में हो रहा है। पहले फेज में घरेलू उड़ाने की सुविधा दी जाएगी।  पूरे देश की कनेक्टिविटी आयोध्या एयरपोर्ट से होगी। बताया जा रहा की 500 यात्रियों के आने जाने की सुविधा एक बार में होगी। साथ ही कोहरे व धुंध में भी लैंडिग हो सकेगी।

5379487