SII statement on Covishield:सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने बुधवार(8 मई को) को कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया। कंपनी ने कहा कि इसने अपने वैक्सीन की पैकेजिंग पर इससे होने वाले सभी दुष्प्रभावाें की पूरी जानकारी दी थी। SII ने कहा है कि हमने वैक्सीन की पैकेजिंग पर टीका लेने के बाद होने वाले सभी साइड इफेक्ट्स की जानकारी दी है। इसमें वैक्सीन लेने के बाद शरीर पर होने वाले असमान्य असर से लेकर थ्रोम्बोसिस विथ थ्रोम्बोसिटोपेनिया (TTS) जैसे दुर्लभ साइड इफेक्ट का उल्लेख किया गया है।

एस्ट्राजेनेका ने कबूली साइड इफेक्ट की बात
बता दें कि कोविशील्ड वैक्सीन को ब्रिटेन की दवा कंपनी एस्ट्रजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने साथ मिलकर डेवलप किया है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) इस वैक्सीन के प्रोडक्शन में शामिल रही है। एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca)  ने हाल ही में ब्रिटेन की एक अदालत में माना है कि इसके वैक्सीन को लेने पर हजारों में से एक मामले में TTS नामक दुर्लभ सिंड्रोम हो सकता है। इस सिंड्रोम में प्रभावित रोगी के मरीज में खून के थक्के जमने लगते हैं। 

SII प्रवक्ता ने बयान में TTS को लेकर कही अहम बात
सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के एक प्रवक्ता ने बुधवार काे जारी बयान में कहा कि हम वैक्सीन को लेकर जाहिर की जा रही चिंताओं को पूरी तरह समझते हैं। ऐसे में ट्रांसपेरेंसी और सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता हमारे लिए बेहद अहम है। हमने शुरुआत से ही यानी कि 2021 से ही अपने पैकेजिंग इंसर्ट में वैक्सीन लगवाने पर थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम विथ थ्रोम्बोसिस(Thrombosis with Thrombocytopenia Syndrome) समेत दुर्लभ से लेकर बेहद दुर्लभ दुष्प्रभावों के बारे में बताया है। 

SII ने दिसंबर 2021 से बंद किया Covishield का उत्पादन
सीरम इंस्टीट्यूट ने बुधवार को बताया कि कंपनी ने फिलहाल कोविशील्ड वैक्सीन बनाना बंद कर दिया है। कंपनी ने कहा कि दिसंबर 2021 में काेरोना के नए वेरिरएंट उभरने लगे। इसकी वजह से कोविशील्ड वैक्सीन की डिमांड कम हो गई। इसे ध्यान में रखते हुए  2021 में कोविशील्ड का उत्पादन बंद कर दिया गया। कंपनी ने मांग में गिरावट में आने के बाद कोविशील्ड के अतिरिक्त डोज का उत्पादन और इसकी आपूर्ति रोक दी है। 

भारत में बड़े पैमाने पर हुआ Covishield का इस्तेमाल

बता दे कि ब्रिटेन की दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने जब  से कोर्ट में माना कि कोविशील्ड वैक्सीन के रेयर ऑफ द रेयरेस्ट साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। ठीक उसके बाद भारत में भी कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर बवाल मचा हुआ है। एस्ट्राजेनेका फार्मा कंपनी ने माना कि उनकी कोविशील्ड वैक्सीन के भी साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।जिसमें शरीर में खून के थक्के जमना और प्लेटेट काउंट्स गिरना या हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। बता दें कि भारत में कोविड की रोकथाम के लिए Covishield वैक्सीन का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया था।