Naxals Encounter: तेलंगाना के भद्राद्री कोठागुडेम जिले में गुरुवार सुबह सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच भीषण मुठभेड़ हुई। जिसमें 6 नक्सली मारे गए और 2 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। पुलिस के मुताबिक, एक सुरक्षाकर्मी की हालत गंभीर है और उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मारे गए नक्सलियों में छत्तीसगढ़ का वॉन्टेड लचन्ना भी शामिल है। वह इन दिनों तेलंगाना के जंगलों से ऑपरेट कर रहा था।

नक्सलियों के ठिकानों से हथियार और गोला-बारूद बरामद
भद्राद्री कोठागुडेम के एसपी रोहित राज ने बताया कि आज सुबह पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई। मारे गए नक्सलियों में CPI (माओवादी) का मनुगुर क्षेत्र समिति सचिव लचन्ना भी शामिल है। तेलंगाना ग्रेहाउंड्स ने एनकाउंटर के बाद नक्सलियों के ठिकानों से भारी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किया है। सूत्रों के मुताबिक, लचन्ना दलम काफी समय से निलाद्रिपेट के जंगलों में सक्रिय था और छत्तीसगढ़ से आकर अपना ऑपरेशन चला रहा था।

2 दिन पहले दंतेवाड़ा-बिजापुर में मारे गए थे 9 नक्सली 
इससे पहले बुधवार को छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में 9 नक्सलियों के शव जिला अस्पताल की मोर्चरी में लाए गए। ये नक्सली मंगलवार को दंतेवाड़ा-बिजापुर के जंगलों में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए थे। दंतेवाड़ा के एसपी गौरव राय ने बताया कि मुठभेड़ के बाद बड़ी संख्या में एसएलआर, .303 और .315 बोर की राइफलें बरामद की गईं। इस ऑपरेशन में शामिल सभी सुरक्षाकर्मी सुरक्षित हैं।

अमित शाह ने कहा था मार्च 2026 तक खत्म होगा उग्रवाद

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साई ने जवानों की बहादुरी की सराहना की और कहा कि भाजपा सरकार सत्ता में आने के बाद से नक्सलवाद से लड़ रही है और जल्द ही इसे पूरी तरह खत्म कर दिया जाएगा। पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी वामपंथी उग्रवाद को मार्च 2026 तक पूरी तरह खत्म करने का संकल्प दोहराया।
  • उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई अपने अंतिम चरण में है, और अब इसे खत्म करने का सही समय है। शाह ने उग्रवाद में शामिल युवाओं से हिंसा छोड़कर देश के विकास से जुड़ने की अपील की है।