Special Trains: अगामी दुर्गा पूजा, छठ और दिवाली त्योहार के लिए सीजन में यात्रा को आसान बनाने के लिए दक्षिणी रेलवे 34 स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है। इस सीजन में भीड़ को देखते हुए हर दिन स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग अपने-अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच सकें। हर साल की तरह इस साल भी दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर देशभर से बड़ी संख्या में लोग उत्तर प्रदेश और बिहार की तरफ रुख करेंगे, जबकि इसके पहले दुर्गा पूजा के दौरान पश्चिम बंगाल और असम की तरफ रुख करेंगे। लिहाजा रेलवे इन रूटों पर आवागमन करने के लिए बड़ी संख्या में ट्रेनें चलाने की तैयारी में है।

इन त्योहारों के सीजन में यात्रियों की भीड़ की वजह से अधिकांश नियमित ट्रेनों में दो-तीन महीने पहले से ही टिकट वेटिंग लिस्ट में चला जाता है। इस साल भी सप्तक्रांति, पूर्वा, बिहार संपर्क क्रांति, सत्याग्रह, गरीब रथ समेत किसी भी नियमित ट्रेन में आरक्षित बर्थ खाली नहीं है। कड़े नियम होने की वजह से इस साल यात्री वेटिंग टिकट पर भी यात्रा नहीं कर पाएंगे। रेलवे ने इस चीज को ध्यान में रखकर स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। रेलवे बोर्ड ने उत्तर रेलवे को खास तैयारी करने का निर्देश दिया है। नियमित निगरानी भी करने को कहा गया है।

इन रूटों पर वापसी के लिए भी चलेंगी ट्रेनें
इन त्योहारों के दौरान दिल्ली से जाने वालों की भीड़ उमड़ती है तो त्योहार खत्म होने के बाद आने वालों की भीड़ भी कम नहीं होती। इसको देखते हुए रेलवे ने 1 अक्तूबर से 30 नवंबर तक स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। दुर्गा पूजा खत्म होने के बाद ज्यादातर वापसी दिशा की ट्रेनें पश्चिम बंगाल से होते हुए यूपी, बिहार और दिल्ली पहुंचने वाली स्पेशल ट्रेन चलेंगी। वहीं दीपावली और छठ पूजा खत्म होने के बाद उत्तर प्रदेश और बिहार से दिल्ली के लिए चलेंगी।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, यात्रियों की भीड़ को देखते हुए पिछले साल कुल 4,429 स्पेशल ट्रेनों के फेरे लगाए गए थे, जिनके माध्यम से लाखों यात्रियों को अपने-अपने गंतव्य पहुंचने में मदद मिली थी। इस साल छह हजार से अधिक स्पेशल ट्रेन चलेंगी।

आनंद विहार से पूर्वांचल की ओर चलेंगी ट्रेनें
यात्रियों की भीड़ को देखते हुए इस साल रेलवे प्रशासन ने निर्णय लिया है कि पूर्वांचल की तरफ जाने वाली ज्यादातर ट्रेनें आनंद विहार रेलवे स्टेशन से चलाई जाएं। स्टेशन परिसर और प्लेटफार्म का क्षेत्र ज्यादा होने की वजह से भीड़ को नियंत्रित करना नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली स्टेशन की तुलना में आसान रहता है। स्टेशन परिसर के बाहर टेंट लगाकर होल्डिंग एरिया भी बनेगा, ताकि जिसकी ट्रेन प्लेटफार्म पर आने की घोषणा हो उन्हें ही प्लेटफॉर्म तक पहुंचने की अनुमति दी जा सके। इससे स्टेशन पर भीड़ कम होगी और भगदड़ की स्थिति नहीं होगी।

सप्ताह में 2 दिन चलेगी आनंद विहार-गोरखपुर स्पेशल ट्रेन
यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रख रेलवे ने ट्रेन संख्या 04044/04043 आनंद विहार-गोरखपुर स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन सप्ताह में दो-दो दिन दोनों दिशाओं से चलेगी। ट्रेन संख्या 04044 आनंद विहार टर्मिनल-गोरखपुर स्पेशल तत्काल प्रभाव से 26 नवंबर को प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को चलेगी, जबकि ट्रेन संख्या 04043 गोरखपुर-आनंद विहार स्पेशल 27 नवंबर तक प्रत्येक रविवार और बुधवार को चलेगी।

इसके अलावा ट्रेन संख्या 04062 आनंद विहार से बरौनी के लिए साप्ताहिक स्पेशल 6 अक्तूबर से 17 नवंबर तक प्रत्येक रविवार को चलेगी। वापसी दिशा में ट्रेन संख्या 04061 बरौनी से आनंद विहार के लिए 7 अक्तूबर से 18 नवंबर के बीच प्रत्येक सोमवार को चलेगी।

यह भी पढ़ें :