State mourning for Ebrahim Raisi: भारत सरकार ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। इब्राहिम रईसी की सोमवार को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई. गृह मंत्रालय ने घोषणा की है कि रईसी के सम्मान में मंगलवार को पूरे देश में एक दिन का राजकीय शोक मनाया जाएगा। सभी सरकारी और निजी भवनों पर जहां नियमित रूप से तिरंगा फहराया जाता है, राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। राजकीय शोक की अवधि के दौरान कोई आधिकारिक मनोरंजन नहीं होगा।

ईरान और भारत के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं
आपको बता दें कि ईरान और भारत के बीच दोस्ताना संबंध हैं। ऐसे में भारत सरकार ने अपने मित्र देश के राष्ट्रपति के असामयिक निधन पर राजकीय शोक घोषित करने का फैसला किया है. ईरानी राज्य मीडिया ने सोमवार को बताया कि रईसी का हेलीकॉप्टर देश के उत्तर-पश्चिम में कोहरे वाले पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। रईसी के साथ इस हेलीकॉप्टर में ईरान के विदेश मंत्री और कई अधिकारी भी सवार थे. हादसे में हेलीकॉप्टर में सवार सभी लोगों की मौत हो गई.

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने क्या कहा?
गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने सोमवार को राजकीय शोक की घोषणा की. उन्होंने कहा कि इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रईसी और देश के विदेश मंत्री होसैन अमित-अब्दुल्लाहियन की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। दिवंगत गणमान्य व्यक्तियों के सम्मान में, भारत सरकार ने 21 मई (मंगलवार) को पूरे भारत में एक दिन का राजकीय शोक मनाने का निर्णय लिया है। शोक के दिन, भारत भर में उन सभी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा जहाँ राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है। इस दौरान कोई भी आधिकारिक मनोरंजन कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा।

रविवार की शाम हादसे का शिकार हुआ चौपर
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर रविवार (19 मई) की शाम 7:30 बजे अजरबैजान की पहाड़ियों के पास क्रैश हुआ। इसमें 9 लोग सवार थे। बताया जा रहा है कि रईसी अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ किज कलासी बांध का उद्घाटन किया। इस दौरान अजरबैजान बॉर्डर के पास उनका चौपर हादसे का शिकार हुआ। इसके बाद ही कई रेस्क्यू टीमों को हेलीकॉप्टर की खोज में लगाया गया। रेड क्रिसेंट की रेस्क्यू टीम ने सोमवार सुबह हेलिकॉप्टर का मलबा खोज निकाला। इसके कुछ ही घंटों बाद राष्ट्रपति रईसी की मौत की औपचारिक घोषणा कर दी गई।