Logo
Stone pelting on Ganesh pandal: सूरत में रविवार की रात गणेश पंडाल पर पथराव के बाद हिंसक प्रदर्शन हुआ। 33 लोग गिरफ्तार हुए। पुलिस ने लाठीचार्ज और आंसू गैस का इस्तेमाल कर स्थिति काबू में की।

Stone pelting on Ganesh pandal: सूरत के लालगेट इलाके में गणेश उत्सव के दौरान रविवार रात कुछ युवकों ने गणेश पंडाल पर पथराव किया। इससे हजारों लोग सड़क पर उतरकर विरोध प्रदर्शन करने लगे। पुलिस ने स्थिति को काबू में करने के लिए लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले दागे। इस घटना के बाद 33 लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने कहा कि पथराव करने वाले 6 लोग और 27 लोग जिसने इन पत्थरबाजों की मदद की, उन्हें भी हिरासत में लिया गया है। 

दो धर्मों के लोगों के बीच झड़प
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गिरफ्तार हुए लोग दूसरे धर्म के हैं, जिसके कारण विरोध प्रदर्शन ने देर रात हिंसक रूप ले लिया। दोनों धर्मों के लोगों के बीच झड़पें भी हुईं, जिसमें कई वाहनों को तोड़फोड़ कर आग के हवाले कर दिया गया। स्थिति को और बिगड़ने से बचाने के लिए पुलिस ने इलाके में धारा 144 लागू कर दी है। इसके बावजूद, तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है।
ये भी पढें: Gujarat News: गुजरात में बाढ़ के बीच फंसे रहे दंपति, कार की छत पर बैठकर बचाई जान

Stone pelting on Ganesh pandal
Stone pelting on Ganesh pandal

स्थानीय नेताओं पर भी हुआ हमला
जब स्थानीय विधायक कांती बालार और पुलिस शांति की अपील करने पहुंचे, तो उनके साथ भी धक्का-मुक्की की गई। इस दौरान, डीसीपी विजय सिंह गुर्जर और उनके साथ मौजूद एक अन्य पुलिस अधिकारी भी घायल हो गए। पुलिस को मजबूरन लाठीचार्ज करना पड़ा और रात में स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए अतिरिक्त बल की तैनाती की गई। पुलिस ने करीब 1000 जवानों को तैनात किया है। 
ये भी पढें: Vadodara News: वडोदरा में लंच ब्रेक के समय गिरी स्कूल की दीवार, 6 बच्चे घायल, घटना सीसीटीवी में कैद

ड्रोन से की जा रही निगरानी
पुलिस ने लालगेट के सैयदपुरा इलाके में पथराव के बाद बड़े पैमाने पर सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। स्थिति पर नजर रखने के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि दोनों धार्मिक समूहों के बीच और हिंसा को रोका जा सके। पुलिस ने आस-पास के घरों में जाकर जांच की और स्थानीय लोगों से पूछताछ की। सुरक्षा के लिहाज से पुलिस ने लोगों को घरों से बाहर नहीं आने की अपील की। ​​​​​​​
ये भी पढें: viral video: स्कूटर पर मगरमच्छ लेकर निकले दो युवक, जिसने भी देखा हैरान रह गया, देखें वायरल वीडियो

Stone pelting on Ganesh pandal
Stone pelting on Ganesh pandal

जानें, गणेश पंडाल के आयोजक ने क्या कहा
गणेश पंडाल के आयोजक मनीषाबेन ने कहा कि पंडाल पर जरूर पथराव हुआ है, लेकिन भगवान की मूर्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है। मूर्ति एक ड्रम पर रखी गई थी, जो पथराव के कारण टूट गया। मनीषाबेन ने बताया कि वे इस क्षेत्र में हमेशा शांति और भाईचारे के साथ रहते हैं और पहले भी इस प्रकार की कोई घटना नहीं घटी थी। उन्होंने स्थानीय प्रशासन से सख्त कार्रवाई की मांग की है।

गृह मंत्री ने दिया सख्त बयान
गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने इस घटना पर कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि शांति भंग करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने पुलिस बल की संख्या में इजाफा करने और स्थिति को जल्द से जल्द काबू में लाने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें और शांति बनाए रखें। 

5379487