Logo
Rajinikanth's Old Student Row: एक पुस्तक-विमोचन कार्यक्रम में रजनीकांत ने करुणानिधि के निधन के बाद डीएमके के वरिष्ठ नेताओं को कुशलतापूर्वक संभालने के लिए मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की तारीफ की थी।

Rajinikanth's Old Student Row: तमिलनाडु की पॉलिटिक्स में सुपरस्टार रजनीकांत के एक बयान से खलबली मच गई है। वे चेन्नई में डीएमके के फाउंडर और दिग्गज नेता एम. करुणानिधि पर लिखी गई बुक लॉन्च इवेंट में शामिल हुए थे। यहां उन्होंने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की खुले मंच से जमकर तारीफ की। साथ ही डीएमके के सीनियर नेताओं को एक नसीहत भी दे डाली, जिसे लेकर डीएमके के उम्रदराज नेता और मौजूदा सरकार में मंत्री मंत्री दुरई मुरुगन सुपरस्टार पर हमलावर हो गए। हालांकि, सोमवार को रजनीकांत विवाद खत्म करते हुए कहा कि मुरुगन मेर पुराने दोस्त हैं और यह हमारी मित्रता आगे भी जारी रहेगी।

स्टालिन की तारीफ में रजनीकांत ने क्या कहा था?

  • रजनीकांत ने कहा, "एक टीजर (स्टालिन) के लिए नए छात्रों को संभालना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन पुराने छात्रों (वरिष्ठ नेताओं) को मैनेज करना आसान नहीं होता। यहां (डीएमके में) हमारे पास कई ओल्ड स्टूडेंट हैं। वह भी सामान्य स्टूडेंट नहीं। ये सभी पुराने रैंक होल्डर हैं और कह रहे हैं कि क्लास नहीं छोड़ेंगे... खासकर अगर दुरई मुरुगन जैसे नेताओं से कुछ पूछते हैं तो वह अच्छा कहेंगे, लेकिन हम भ्रमित हो जाएंगे कि वह खुशी से कह रहे हैं या निराशा से। हम कुछ नहीं कह सकते। स्टालिन सर, आपके लिए यह सचमुच काबिल-ए-तारीफ है। आपके मुख्यमंत्री बनने के बाद डीएमके ने हर चुनाव में जीत हासिल की, जो आपकी मेहनत, राजनीतिक समझ और नेतृत्व का प्रमाण है।"
  • उन्होंने आगे कहा कि किसी पार्टी के नेता या संस्थापक के निधन के बाद पार्टी को आगे बढ़ाना चुनौतीपूर्ण होता है, लेकिन स्टालिन ने इस काम को बखूबी अंजाम दिया है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और उनके बेटे उदयनिधि स्टालिन भी मौजूद थे। 

डीएमके ओल्ड स्टूडेंट विवाद कैसे शुरू हुआ?

  • रजनीकांत ने मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की तारीफ करते हुए कहा था कि उन्होंने "क्लास छोड़ने से इनकार करने वाले सीनियर और ओल्ड स्टूडेंट्स को संभालने में कुशलता दिखाई है। रजनीकांत की इस टिप्पणी को सत्तारूढ़ डीएमके के वरिष्ठ नेताओं पर कटाक्ष के रूप में देखा गया, खासकर उन नेताओं पर जो युवा साथियों को सत्ता सौंपने में हिचकिचा रहे हैं।
  • रजनीकांत के इस बयान को उन कयासों से जोड़कर देखा जा रहा है, जिनमें मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन को जल्द ही पिता के डिप्टी बनाए जाने की चर्चा है। यह उत्तराधिकार योजना की दिशा में पहला कदम हो सकता है। ऐसे में रजनीकांत की टिप्पणी इस संभावित बदलाव के समय में विद्रोह की चेतावनी के रूप में देखी जा रही है।

जिनके सभी दांत टूट गए, वे भी एक्टिंग कर रहे: मुरुगन 
अभिनेता रजनीकांत की 'ओल्ड स्टूडेंट' टिप्पणी पर तमिलनाडु के मंत्री और डीएमके नेता दुरई मुरुगन ने कहा- "ऐसी स्थिति में हम भी बोल सकते हैं कि ओल्ड एक्टर्स के कारण युवा कलाकार भी अवसर खो रहे हैं, जो दाढ़ी बढ़ने के बाद भी मरणासन्न हालत में एक्टिंग करना जारी रखते हैं और उनके सारे दांत टूट चुके हैं।"

बीजेपी ने रजनीकांत की 'ओल्ड स्टूडेंट' टिप्पणी को गलत बताया
बीजेपी नेता डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन ने रजनीकांत की 'ओल्ड स्टूडेंट' और 'डीएमके एक बरगद का पेड़ है' वाली टिप्पणी पर कहा, "डीएमके एक बरगद का पेड़ है, लेकिन यह एमके स्टालिन या उदयनिधि स्टालिन जैसे नेताओं के वजह से नहीं, बल्कि दुरई मुरुगन और टीआर बालू जैसे नेताओं के कारण से है। इसलिए किसी को वरिष्ठ नेताओं का अपमान नहीं करना चाहिए, क्योंकि पार्टी पिछले आधी सदी से इन वरिष्ठ नेताओं की मेहनत से बरगद का पेड़ बन पाई है। रजनीकांत की टिप्पणी गलत है... मैं दुरई मुरुगन का समर्थन कर रही हूं, क्योंकि यह सही नहीं है।"

उदयनिधि बोले- ओल्ड इज गोल्ड, युवा भी जुड़ने के इच्छुक हैं
तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने कहा- "युवा हमारे साथ जुड़ने के इच्छुक हैं। हमें केवल उन्हें जगह देनी है और उनका मार्गदर्शन करने के लिए उनका हाथ पकड़ना है। सुपरस्टार रजनीकांत के भाषण (पुस्तक विमोचन समारोह में) को खूब तालियां मिलीं। आपने भाषण देखा होगा। उन्होंने क्या कहा, मैं नहीं कह सकता, क्योंकि अगर मैं कहूंगा तो आप सोचेंगे कि मैं अपने दिल में कुछ लेकर बोल रहा हूं। मंच से एक वरिष्ठ डीएमके नेता ने भी तो 'ओल्ड इज गोल्ड' का जिक्र किया है। 

5379487