Logo
NEET Paper Leak: सुप्रीम कोर्ट ने फिर से नीट-यूजी 2024 काउंसलिंग प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार कर दिया और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी किया।

NEET Paper Leak: देशभर के मेडिकल कॉलेजों और संस्थानों में डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए कराई जाने वाली NEET-UG (नीट-यूजी 2024) परीक्षा के पेपर लीक को लेकर विवाद जारी है। सुप्रीम कोर्ट में नीट पेपर लीक व ग्रेस मार्क्स की जांच और काउंसलिंग प्रक्रिया पर रोक लगाने को लेकर दायर याचिकाओं पर सुनवाई हुई। शुक्रवार को शीर्ष अदालत ने एक बार फिर काउंसलिंग प्रोसेस पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। शीर्ष अदालत ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने नई याचिकाओं को लंबित पिटीशंस के साथ टैग किया। जिन पर 8 जुलाई को एक साथ सुनवाई होगी। उधर, मेडिकल प्रवेश परीक्षा में कथित गड़बड़ियों को लेकर कांग्रेस समेत विपक्षी दल देशभर में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। 

सुप्रीम कोर्ट में 8 जुलाई को याचिकाओं पर होगी सुनवाई
इससे पहले गुरुवार को शीर्ष अदालत ने नीट-यूजी 2024 के आयोजन को चुनौती देने वाली, पेपर लीक और ग्रेस मार्क्स देने से जुड़ी गड़बड़ियों की जांच की मांग से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई कर रहे 3 हाईकोर्ट की कार्यवाही पर रोक लगाई थी। जस्टिस विक्रम नाथ और एसवीएन भट्टी की वेकेशन बेंच ने नीट आयोजित करने वाली संस्था NTA द्वारा दायर चार याचिकाओं और इसी तरह की शिकायतें उठाने वाली 11 अन्य याचिकाओं पर नोटिस जारी किया। अब अदालत में सभी याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई की जाएगी।

अगर 0.001% भी लापरवाही हुई है तो सख्ती से निपटें: कोर्ट 

  • बता दें कि पिछले हफ्ते भी कोर्ट ने यह कहते हुए काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था कि छोटी सी लापरवाही से भी पूरी तरह निपटने की जरूरत है। कोर्ट ने कहा था- अगर किसी की ओर से 0.001% लापरवाही है तो इससे पूरी तरह निपटा जाना चाहिए। यह प्रवेश परीक्षा 5 मई को हुई थी, जिसके नतीजे जून की शुरुआत में आए।
  • देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाने वाले NEET एग्जाम में करीब 60 से ज्यादा छात्रों द्वारा 100% अंक प्राप्त करने के बाद मेडिकल उम्मीदवारों ने दावा किया था कि प्रवेश परीक्षा में धांधली हुई है। कुछ छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स को लेकर भी हंगामा हुआ। 

देशभर में कांग्रेस समेत विपक्ष का विरोध-प्रदर्शन

  • उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने NEET यूजी पेपर लीक और यूजीसी-नेट मुद्दे पर लखनऊ में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया।

  • जम्मू: जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस पार्टी ने NEET के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और परीक्षा रद्द करने की मांग की। 

  • तेलंगाना कांग्रेस ने NEET मुद्दे और यूजीसी-नेट मुद्दे पर हैदराबाद में छात्रों ने विरोध मार्च निकाला है।

शिक्षा मंत्री प्रधान ने कहा- एनटीए में सुधारों के लिए कमेटी बनेगी 
नीट को लेकर विरोध प्रदर्शन के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 1500 से अधिक मेडिकल उम्मीदवारों को दोबारा परीक्षा देने के लिए कहा है। इस बीच, यूजीसी-नेट का पेपर डार्कवेव पर लीक होने के कारण परीक्षा रद्द की गई थी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार एनटीए में सुधारों को लेकर एक उच्च स्तरीय समिति बनाने जा रही है। यह कमेटी एनटीए, इसकी संरचना, कामकाज, परीक्षा प्रक्रिया, पारदर्शिता और डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल को बेहतर बनाने के लिए सिफारिशें करेगी। हमारी प्रतिबद्धता जीरो एरर परीक्षाएं कराना है।

5379487