भोपाल। अब भोपाल रेल मंडल सहित पमरे जोन के सभी प्रमुख स्टेशनों पर स्वच्छता चौपाल लगाई जाएगी। इस दौरान यात्रियों से विशेष सुझाव लेने के साथ स्टेशन की सफाई व्यवस्था को कैसे बेहतर बनाया जाए। इसको लेकर अधिकारियों की टीम मंथन करेगी।

दरअसल केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे विशेष अभियान 4.0 के तहत रेलवे में स्वच्छता अभियान की सफलता के लिए रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतीश कुमार ने पमरे जोन महाप्रबंधक सहित जोन के जीएम एवं मंडल रेल प्रबंधकों को निर्देश दिया।

जन प्रतिनिधियों को भी किया जाएगा आमंत्रित
चौपाल में जन प्रतिनिधियों, ग्राम पंचायत एवं शहरी निकाय के प्रतिनिधियों के साथ-साथ संबंधित क्षेत्र के प्रबुद्ध लोगों को आमंत्रित कर स्टेशन की स्वच्छता में बेहतरी  सुझाव लिए जाएं, जिससे स्वच्छता अभियान में जन भागीदारी को सुनिश्चित किया जा सके।

स्टेशनों पर स्वच्छता चौपाल के माध्यम से समावेशिता को प्राथमिकता देते हुए कार्यस्थलों की स्वच्छता एवं  वेस्ट टू वेल्थ  की अवधारणा जैसे मुद्दों पर ध्यान देना है। डेटा प्रबंधन में सुधार के साथ, डेटा संग्रह, विश्लेषण और भंडारण की प्रक्रिया को बेहतर बनाया जा रहा है।

डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से जानकारी और सेवाओं की सुलभता बढ़ाई जा रही है, जो नवाचार नए व्यावसायिक मॉडलों एवं सेवाओं को बेहतर बनाने में सहायक सिद्ध होंगे। इसके अतिरिक्त ऑटोमेशन से विभिन्न कार्यों में तेजी व कुशलता लाने में मदद मिलेगी।