Tamil Nadu Toxic Liquor Deaths:तमिलनाडु के कल्लाकुरिची जिले में जहरीली शराब पीने से बुधवार रात 29 लोगों की मौत हो गई। गुरुवार दोपहर तक मौतों का आंकड़ा 100 पहुंच गया। 100 से ज्यादा लोग बीमार हैं। इन लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया। राज्य सरकार ने घटना की जांच CB-CID को सौंप दी है। जिम्मेदार अफसरों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया गया है। निषेध शाखा के 9 पुलिसकर्मी सस्पेंड कर दिए गए हैं। जिले के कलेक्टर का ट्रांसफर कर दिया है। साथ ही सरकार ने एसपी का सस्पेंशन ऑर्डर जारी किया है। 

200 लीटर जहरीली शराब जब्त, मुख्य आरोपी गिरफ्तार
पुलिस ने इस मामले में एक व्यक्ति के. कन्नुकुट्टी (49) को गिरफ्तार किया है, जिसके पास से लगभग 200 लीटर जहरीली शराब बरामद हुई है। इसमें मेथनॉल मिला हुआ था। इस मेथनॉल की वजह से शराब जहरीला हो गया था। बता दें कि तमिलनाडु में जहरीली शराब से कई बार लोगों की मौत हो चुकी है। बीते साल मई में विलुपुरम जिले में इसी तरह के मेथनॉल मिक्सड शराब पीने से 12 लोगों की मौत हो गई थी।

क्या है मामला, कब हुई जहरीली शराब से मौतें
जहरीली शराब पीकर मरने वाले लोग कल्लाकुरिची जिले के करुणापुरम के रहने वाले हैं। इन लोगों ने 18 जून को पैकेट में बिकने वाली शराब पी थी। इस शराब का सेवन करने वाले ज्यादातर दिहाड़ी मजदूर थे। शराब पीने के तकरीब दो से तीन घंटे बाद इन लोगों को दस्त, उल्टी, पेट दर्द और आंखों में जलन होने लगी थी। इसके बाद इन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान गुरुवार सुबह तक एक-एक कर 29 लोगों ने दम तोड़ दिया। 

अस्पताल में भर्ती मरीजों की स्थिति
जहरीली शराब की वजह से बीमार पड़ने वाले 20 से ज्यादा लोगों को कल्लाकुरिची मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, 18 लोगों को पुडुचेरी JIPMER और 6 लोगों को सेलम अस्पताल रेफर किया गया है। कल्लाकुरिची में 12 एंबुलेंस तैनात हैं। पुलिस के मुताबिक, मृतकों का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। सरकार ने डॉक्टरों को सभी बीमार लोगों के समुचित इलाज के निर्देश दिए हैं। 

मंत्री ईवी वेलु और मा सुब्रमण्यम ने कल्लाकुरिची पहुंचकर अस्पताल में भर्ती मरीजों का हाल चाल जाना।

सीएम स्टालिन ने घटना पर जताया दुख
मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने कहा, 'कल्लाकुरिची में जहरीली शराब पीने से लोगों की मौत की खबर सुनकर मैं हैरान और आहत हूं। जहरीली शराब बेचने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया। सीएम ने आश्वासन दिया है कि जहरीली शराब की बिक्री राेकने में नाकाम रहने वाले सभी अफसरों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। गुरुवार सुबह तक सरकार की ओर से मुआवजे का ऐलान नहीं किया गया था।

तमिलनाडु के सीएम स्टालिन ने जहरीली शराब से हुई मौतों पर दुख जताया है।

कई अफसरों पर गिरी गाज
राज्य सरकार ने मामले की जांच CB-CID को सौंप दी है। कल्लाकुरिची के DM श्रवण कुमार जाटवथ का ट्रांसफर किया गया है। वहीं, SP समय सिंह मीना को सस्पेंड किया गया है। इसके अलावा निषेध शाखा के 9 पुलिसकर्मियों को भी सस्पेंड किया गया है। एमएस प्रशांत को नया कलेक्टर और रजत चतुर्वेदी को एसपी नियुक्त किया गया है। गुरुवार सुबह कल्लाकुरिची के नव नियुक्त डीएम एमएस प्रशांत ने अस्पताल में पहुंचकर बीमार लोगों का हाल चाल जाना।

राज्यपाल ने जताई चिंता
तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने घटना पर दुख जताया है। राज्यपाल ने कहा कि जहरीली शराब के मामले में लगातार चूक हो रही है। यह चिंता का विषय है। उन्होंने कहा, कल्लाकुरिची में जहरीली शराब के सेवन से लोगों की मौत की खबर से मैं बहुत हैरान और बेहद दुखी हूं। कई लोग अभी भी अस्पताल में जीवन और मौत से संघर्ष कर रहे हैं। मैं शोक संतप्त परिवाराें के प्रति संवेदनाएं प्रकट करता हूं। बीमार लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

विपक्ष ने सरकार पर बोला हमला
AIADMK के नेता एडप्पादी के. पलानीस्वामी ने राज्य सरकार पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि DMK सरकार के सत्ता में आने के बाद से ही जहरीली शराब पीने से होने वाली मौतों का सिलसिला जारी है। PMK के संस्थापक नेता एस रामदास ने कहा कि सीएम स्टालिन को इस घटना में हुई मौतों की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। BJP प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई ने भी सरकार की आलोचना की। अन्नमलाई ने कहा कि सरकार को मृतकों के लिए तत्काल मुआवजे का ऐलान करना चाहिए। 

तमिलनाडु की ये खबर भी पढ़ें: Governor vs Government: राष्ट्रगान नहीं बजा तो बिफरे तमिलनाडु के राज्यपाल, अभिभाषण अधूरा छोड़ सदन से बाहर निकले