Logo
TDP Muslim Reservation Claim:आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव 2024 के दौरान, तेलुगु देशम पार्टी (TDP) ने मुस्लिम आरक्षण पर बड़ा दावा किया है। TDP के महासचिव नारा लोकेश ने कहा कि उनकी पार्टी ओबीसी सूची के तहत मुस्लिम समुदाय को दिए गए 4 प्रतिशत आरक्षण को बरकरार रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

TDP Muslim Reservation Claim:आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव 2024 के दौरान, तेलुगु देशम पार्टी (TDP) ने मुस्लिम आरक्षण पर बड़ा दावा किया है। TDP के महासचिव नारा लोकेश ने कहा कि उनकी पार्टी ओबीसी सूची के तहत मुस्लिम समुदाय को दिए गए 4 प्रतिशत आरक्षण को बरकरार रखने के लिए प्रतिबद्ध है। यह बयान ऐसे समय में आया है जब भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने धर्म के आधार पर आरक्षण का विरोध किया था।

TDP का मुस्लिम आरक्षण पर रुख
TDP महासचिव नारा लोकेश, जो पार्टी सुप्रीमो एन. चंद्रबाबू नायडू के बेटे हैं, ने कहा कि अगर समाज का एक खास वर्ग गरीबी में रहता है तो कोई राष्ट्र या राज्य प्रगति नहीं कर सकता। उन्होंने कहा, "कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों को अवसर प्रदान करना सरकार की जिम्मेदारी है। मुसलमानों को 4 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किसी को खुश करने के लिए नहीं लिया गया है, बल्कि यह समाज के विकास के लिए है।"

भाजपा का मुस्लिम रिजर्वेशन पर क्या है स्टैंड
बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के दौरान तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक की सरकारों पर धार्मिक आधार पर आरक्षण देने के लिए हमला बोला था। BJP का कहना है कि इस प्रकार का आरक्षण संविधान के खिलाफ है और इसे तुरंत समाप्त किया जाना चाहिए। खुद नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान अपनी रैलियों में केरल से लेकर बंगाल तक तमाम राज्यों की चुनावी रैलियों में यह दावा किया था कि बीजेपी किसी भी कीमत पर धर्म के आधार पर आरक्षण देने का समर्थन नहीं करेगी। 

लोकसभा चुनावों में TDP का बेहतर प्रदर्शन
हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में TDP ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 16 सीटें जीतीं। इसके चलते एन. चंद्रबाबू नायडू मौजूदा समय में किंगमेकर की भूमिका में है।बिना टीडीपी के समर्थन के फिलहाल एनडीए सरकार बनाना मुमकिन ही नहीं है। बता दें कि बीजेपी लोकसभा चुनाव में 240 सीटाें पर जीत हासिल की है जो बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें कम हैं। 2014 के बाद पहली बार, बीजेपी को सत्ता में बने रहने के लिए अपने सहयोगियों - मुख्य रूप से TDP और जेडी(यू) पर निर्भर रहना पड़ेगा।

नारा लोकेश ने एनडीए गठबंधन पर क्या कहा?
नारा लोकेश ने पीटीआई से कहा कि मेरी पार्टी नरेंद्र मोदी का बिना शर्त समर्थन करेगी। उन्होंने कहा कि हम चुनाव से पहले बिना शर्त एनडीए में शामिल हुए थे। हम बिना शर्त एनडीए में बने रहेंगे। हमारा मानना ​​है कि नरेंद्र मोदी को भारत का प्रधानमंत्री होना चाहिए और इस बारे में कोई दूसरा विचार नहीं है। बता दें कि नारा लोकेश चंद्रबाबू नायडू के बेटे हैं। तेलंगाना में टीडीपी को दोबारा खड़ा करने का सारा श्रेय नारा लोकेश को ही दिया जा रहा है। 

नारा लोकेश ने किन मुद्दों को उठाया
TDP अपने समर्थन का लाभ उठाकर अपनी मांगों पर जोर देगी। नारा लोकेश ने कहा कि अग्निवीर, समान नागरिक संहिता, आरक्षण, बजट आवंटन, विकास जैसी 100 चीजें हैं, जिन पर बातचीत की जा सकती है। ऐसी खबरों के बीच कि इंडिया ब्लॉक टीडीपी और नीतीश कुमार की जेडी(यू) को प्रस्ताव भेज सकता है, एन. चंद्रबाबू नायडू ने नरेंद्र मोदी की लगातार तीसरी बार सरकार के गठन के लिए आधिकारिक तौर पर समर्थन किया है।

विधानसभा चुनाव में TDP की शानदार जीत
TDP ने आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में भी भारी जीत हासिल की। आंध्र प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव एक साथ हुए थे। टीडीपी ने विधानसभा की 175 सीटों में से 135 सीटों पर जीत हासिल की है। इस जीत ने पार्टी को राज्य में एक मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया है। बता दें कि इस बार टीडीपी ने राज्य विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव एनडीए गठबंधन में रहते हुए लड़ा था।  और भविष्य की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की संभावना है।

5379487