Logo
जम्मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग मामले के आरोपी और बारामूला के सांसद इंजीनियर राशिद को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने मंगलवार को जमानत दे दी है। अब राशिद जम्मू-कश्मीर चुनाव में चुनाव प्रचार करते दिखेगा।

Engineer Rashid : जम्मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग मामले के आरोपी और बारामूला के सांसद इंजीनियर राशिद को राज्य में चुनाव से पहले अदालत ने बड़ी राहत दी है। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने मंगलवार को राशिद की जमानत मंजूर कर ली है। राशिद 2019 से जेल में बंद है। 2017 में आतंकी फंडिंग मामले में गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत एनआईए ने गिरफ्तार किया था। अदालत ने राशिद की नियमित जमानत याचिका पर अपना आदेश कल के लिए सुरक्षित रखा है।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश चंदर जीत सिंह ने 28 अगस्त को इन कैमरा जमानत याचिका पर दलीलें सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था। अदालत ने इससे पहले पांच जुलाई को राशिद को जम्मू-कश्मीर के बारामूला निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद शपथ लेने के लिए हिरासत में पैरोल दी थी। इंजीनियर राशिद के नाम से मशहूर शेख अब्दुल राशिद ने 2024 के लोकसभा चुनाव में बारामुल्ला से पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को हराया था। अब राशिद जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में प्रचार करेगा।  

कौन है इंजीनियर राशिद 
इंजीनियर राशिद को तब प्रसिद्धि मिली जब लोकसभा चुनाव में बारामूला से जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला को बड़े अंतर से हराया। उन्होंने निर्दलीय चुनाव जीता था। अब उनके नेतृत्व वाली अवामी इत्तेहाद पार्टी (एआईपी) आगामी जम्मू-कश्मीर चुनाव लड़ने जा रही है। इंजीनियर राशिद के बेटे अबरार राशिद जिन्होंने संसदीय चुनावों में इंजीनियर राशिद के लिए प्रचार किया था। एआईपी के चुनावी अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं। इस क्रम में चुनाव प्रचार के लिए राशिद ने कोर्ट से जमानत मांगी है।

5379487