Terror funding in NEET Paper Leak: महाराष्ट्र के नांदेड़ एंटी टेररिस्ट स्क्वाड (ATS) ने NEET पेपर लीक मामले में टेरर फंडिंग का शक जताते हुए चार लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है। इनमें से एक व्यक्ति को रविवार रात लातूर से हिरासत में लिया गया। इसके पहले ATS ने लातूर में दो शिक्षकों, संजय तुकाराम जाधव और जलील उमर खान पठान, से लंबी पूछताछ की थी। दोनों को छोड़ दिया गया, लेकिन जलील को देर रात फिर से हिरासत में लिया गया।

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पेंडिंग
सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में NEET UG मामले की जांच ED को सौंपने की मांग पर सुनवाई हुई। जस्टिस एएस ओका और जस्टिस राजेश बिंदल की वेकेशन बेंच ने कहा कि अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी। याचिकाकर्ता शिवानी मिश्रा समेत 10 शिकायतकर्ताओं ने अपील की थी कि ED को जांच सौंपी जाए और दोषियों पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई की जाए।

NTA सुधार कमेटी की पहली बैठक
सोमवार को NTA में सुधार के लिए बनी हाईलेवल कमेटी की पहली बैठक आयोजित हुई। इस कमेटी में 7 मेंबर शामिल हैं और ISRO के पूर्व चीफ के. राधाकृष्णन इसके प्रमुख हैं। बैठक का मुख्य उद्देश्य NTA की प्रक्रियाओं में सुधार और पारदर्शिता लाना है। कमेटी ने NEET UG  परीक्षा आयोजित करने और एग्जाम बॉडी की प्रक्रिया में सुधार लाने पर चर्चा की। 

CBI  ने बिहार से शुरू कर दी जांच
CBI ने बिहार में NEET पेपर लीक की जांच शुरू कर दी है। उन्होंने बिहार EOU से रिपोर्ट ली है और गिरफ्तार लोगों को पूछताछ के लिए दिल्ली लाया जा सकता है। CBI ने एजुकेशन मिनिस्ट्री की शिकायत पर रविवार 23 जून को पहली FIR दर्ज की थी। इस मामले में दो स्पेशल टीम बनाई गई हैं, जो पटना और गोधरा जाएंगी। सीबीआई बिहार और गुजरात के गोधरा से अरेस्ट हुए आरोपियों को अपने कस्टडी में लेने की तैयारी शुरू कर दी है। 

ग्रेस मार्क्स के कारण कराना पड़ा रीएग्जाम 
5 मई को हुई NEET परीक्षा में गड़बड़ियों के कारण 1563 कैंडिडेट्स का रविवार को रीएग्जाम हुआ। 1563 में से केवल 813 कैंडिडेट्स ही परीक्षा में शामिल हुए, जबकि 750 कैंडिडेट्स परीक्षा देने नहीं पहुंचे। NTA ने रीएग्जाम के एडमिट कार्ड 20 जून को जारी किए थे और रिजल्ट 30 जून तक घोषित किया जाएगा। शनिवार रात 10 बजे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने NEET PG प्रवेश परीक्षा को स्थगित कर दिया। परीक्षा 23 जून को होनी थी, लेकिन हालिया गड़बड़ियों के कारण यह निर्णय लिया गया। परीक्षा की नई तारीख जल्द घोषित की जाएगी।

NTA के DG हटाए गए
शनिवार रात केंद्र सरकार ने NTA के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को हटा दिया। प्रदीप सिंह खरोला को नया DG नियुक्त किया गया है। खरोला इंडियन ट्रेड प्रोमोशन ऑर्गनाइजेशन के CMD हैं और उन्हें SSC के चेयरमैन का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है। शिक्षा मंत्रालय ने NTA की परीक्षाओं में गड़बड़‍ियां रोकने और पारदर्शिता लाने के लिए 7 सदस्यीय हाई लेवल कमेटी का गठन किया है। ISRO के पूर्व चेयरमैन के. राधाकृष्णन इसके प्रमुख हैं। यह कमेटी 2 महीने में शिक्षा मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपेगी।

20 हजार स्टूडेंट्स ने दायर की याचिकाएं
NEET परीक्षा में 1563 कैंडिडेट्स को दिए गए ग्रेस मार्क्स के खिलाफ कई कैंडिडेट्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। NTA ने कोर्ट को बताया कि 1563 कैंडिडेट्स के मार्क्स निरस्त किए जाएंगे और उनके लिए दोबारा परीक्षा होगी। करीब 20 हजार स्टूडेंट्स ने परीक्षा में गड़बड़ी के खिलाफ याचिकाएं दायर की हैं।

क्यों होती है  NEET UG परीक्षा
NEET UG अंडरग्रेजुएट मेडिकल और डेंटल कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। इस साल लगभग 24 लाख स्टूडेंट्स ने ये एग्जाम दिया था। परीक्षा के जरिए भारत और कुछ अन्य देशों में MBBS, BDS और अन्य मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन मिलता है।केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 20 जून को कहा था कि NEET के लाखों मेधावी छात्रों के हितों का ध्यान रखा जाएगा और NTA में सुधार के लिए नई कमेटी का गठन किया जाएगा।