Logo
J&K Terror Attack: रक्षा प्रवक्ता के मुताबिक, आतंकी हमले के बाद सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों को बाहर निकालने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया है।

J&K Terror Attack: जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में आतंकियों ने सोमवार सुबह एक आर्मी पिकेट (सेना की चौकी) को निशाना बनाया। हालांकि, जवानों ने मुस्तैदी दिखाते हुए आतंकियों के मंसूबों को नाकाम कर दिया। ये हमला गुंधा खवास इलाके में हुआ, फिलहाल सेना ने इलाके में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया है। बता दें कि कुछ दिन पहले ही सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था।

डिफेंस स्पोक्सपर्सन लेफ्टिनेंट कर्नल सुनील बर्तवाल ने बताया कि राजौरी के सुदूर गांव में सेना की चौकी पर बड़ा आतंकी हमला नाकाम कर दिया गया। फायरिंग जारी है और ऑपरेशन प्रगति पर है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, मुठभेड़ में एक जवान के जख्मी होने की खबर है, हालांकि अब तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

वीडीसी मेंबर के घर को निशाना बनाया 

  • आतंकियों ने पहले गुंधा, राजौरी में एक गांव रक्षा गार्ड (वीडीजी) मेंबर के घर पर हमला किया। हमले का जवाब पास की एक आर्मी यूनिट ने दिया, जवानों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। व्हाइट नाइट कॉर्प्स ने X पोस्ट में इसकी जानकारी दी।
  •  इस हमले में आतंकियों ने वीडीजी परशोत्तम कुमार को निशाना बनाने की कोशिश की। उन्हें हाल ही में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शौर्य चक्र से सम्मानित किया है। उनके चाचा विजय कुमार हमले में घायल हो गए और एक जानवर की मौत हो गई। 

आर्मी चीफ ने की थी सुरक्षा समीक्षा बैठक
यह घटना सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी द्वारा जम्मू-कश्मीर पुलिस, अर्धसैनिक बलों और खुफिया एजेंसियों के साथ पुलिस मुख्यालय में संयुक्त सुरक्षा समीक्षा बैठक के कुछ दिनों बाद हुई है।

जम्मू-कश्मीर में कब-कब हुए आतंकी हमले?

  • गुरुवार को डोडा जिले में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में दो सैनिक घायल हुए। जड्डान बाटा गांव में तड़के 2 बजे आतंकियों ने एक सरकारी स्कूल में अस्थायी कैंप पर गोलीबारी की। गंभीर रूप से घायल एक सैनिक को हेलीकॉप्टर द्वारा उधमपुर कमांड अस्पताल ले जाया गया।
  • राजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास एक फॉरवर्ड पोस्ट पर बुधवार देर रात संदिग्ध गतिविधि देखने के बाद सुरक्षा बलों ने फायरिंग की थी। गुरुवार सुबह की तलाशी में संदिग्ध गतिविधि से संबंधित कोई सबूत नहीं मिला।

जम्मू इलाके में आतंकवादी गतिविधियां बढ़ीं 
इस साल की शुरुआत से अब तक जम्मू के 6 जिलों में करीब एक दर्जन आतंकी हमलों में 27 लोग मारे गए, जिनमें 11 सुरक्षाकर्मी, एक गांव रक्षा गार्ड और पांच आतंकी शामिल हैं। मंगलवार को डोडा जिले में भारी हथियारों से लैस आतंकियों के साथ मुठभेड़ में चार सेना के जवान, जिनमें एक अधिकारी भी शामिल हैं, घायल हो गए। वहीं, पिछले हफ्ते कठुआ जिले के मचेड़ी जंगल क्षेत्र में आतंकियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में पांच सैनिक शहीद हो गए और पांच अन्य घायल हो गए थे। पिछले 32 महीनों में जम्मू में आतंकी हमलों में सेना के 48 जवान शहीद हो चुके हैं।

5379487